comScore
Election 2019

सर्दियों में सेहत बनाए बस एक कप सूप, जानिए फायदे

December 29th, 2018 23:58 IST
सर्दियों में सेहत बनाए बस एक कप सूप, जानिए फायदे

डिजिटल डेस्क। सर्दियों का मौसम खाने पीने के हिसाब से सबसे बेहतरीन होता है। इस मौसम में आपकी पाचन क्षमता दुरुस्त रहती है। मौसम बदलने के साथ ही खान-पान में भी पर्याप्त बदलाव आ जाता है। सर्दियों का मौसम ऐसा मौसम होता है जिसमें सब्जियां भरपूर मात्रा में आती हैं और सर्दी के मौसम में बार-बार भूख लगने पर कुछ न कुछ खाने का मन करता है। जिस वजह से आप कुछ ना कुछ उल्टा सीधा खाते रहते हैं और इससे वजन बढ़ने का खतरा रहता है। ऐसे में सूप सबसे बढ़िया ऑप्शन है, जो न सिर्फ सर्दियों में वजन बढ़ने से रोकता है बल्कि सर्दी, जुकाम, वायरल जैसी संक्रामक बीमारियों से भी बचाता है। इसके अलावा सूप में मौजूद पोषक तत्व बीमारियों से लड़ने के लिए शरीर की इम्यूनिटी और मेटाबॉलिज्म को भी मजबूत बनाने में मदद करते हैं।

टमाटर का सूप
टमाटर का सूप हर किसी का पसंदीदा होता है। विटमिन C और A से भरपूर होने के कारण बैड कलेस्ट्रॉल को कम कर हार्ट आर्टिरीज में होने वाली ब्लॉकेज को दूर करता है। टमाटर में मौजूद लाइकोपीन नामक तत्व बॉडी फैट को कम करने में हेल्प करता है। इसमें मौजूद सेलेनियम बॉडी में ब्लड की कमी को दूर करता है और ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है।

स्वीट कॉर्न सूप
जिन लोगों को अस्थमा या लंग्स से संबंधित कोई समस्या है तो उनके लिए ये सूप बहुत ही हेल्दी होता है। न्यूट्रिएंट्स और ऐंटी-ऑक्सिडेंट्स तत्वों से भरपूर यह सूप सर्दियों में होने वाले हार्ट आर्टरीज की ब्लॉकेज को खोलता है, हाइपरटेंशन को कम कर हार्ट अटैक के खतरे को 10 प्रतिशत तक कम करता है। इसके अलावा इसमें मौजूद बीटा कैरोटीन सर्दियों में होने वाले स्मॉग व प्रदूषण से आपकी आंखों की सुरक्षा करता है। यह आपके लंग्स को हेल्दी रखने में मदद करता है।

पालक का सूप
पालक आयरन की मात्रा से भरपूर होता है। इसके आलावा इसमें मिनरल्स, विटामिन और दूसरे कई न्यूट्रिएंट्स से भरपूर एक सुपर फूड है। इसलिए सर्दियों में आप पालक का सूप पी सकते हैं। पालक में विटामिन A, C, E K और बी कॉम्प्लेक्स काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। इसके आलावा इसमें मैगनीज, केरोटीन, आयोडीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, सोडीयम,  फॉस्फॉरस और जरूरी अमीनो ऐसिड भी पाए जाते हैं।

मटर का सूप
सर्दियों में मटर का सूप बहुत फायदेमंद होता है। फाइबर से भरपूर मटर का सूप पीने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है जिससे वेट लॉस में मदद मिलती है। मटर के सूप में पोटैशियम होता है जो हमारी बंद नसों को खोलकर ब्लड सर्कुलेशन बनाए रखने में मदद करता है। इससे ब्लड प्रेशर और हार्ट डिजीज में फायदा मिलता है। मटर में मौजूद विटमिन हड्डियों को मजबूत बनाता है। एंटी-इंफ्लेमेंटरी तत्वों के कारण आर्थराइटिस और अल्जामइर के रोगियों के लिए यह सूप बहुत अच्छा होता है।

Loading...
कमेंट करें
4gh3F
Loading...