comScore

खरीदना है बेहतरीन परफ्यूम तो जरूर रखें इन बातों का ख्याल 

December 08th, 2018 17:01 IST
खरीदना है बेहतरीन परफ्यूम तो जरूर रखें इन बातों का ख्याल 

डिजिटल डेस्क। परफ्यूम खरीदते समय लोग केवल इसकी खुशबू या ब्रांड को ध्यान में रखते हैं, जबकि इन बातों के अलावा कुछ और चीजें भी हैं जिन्हें परफ्यूम खरीदने से पहले ध्यान में रखने की आवश्यकता होती है। परफ्यूम खरीदते समय किन बातों को ध्यान में रखना चाहिए, आइए आपको बताते हैं। परफ्यूम को खरीदने से पहले ​इसे थोड़ा सा हाथ पर लगाकर चेक करें क्योंकि हर परफ्यूम स्किन को सूट नहीं करती है और कई बार परफ्यूम लगाने के बाद एलर्जी होने का खतरा रहता है।

परफ्यूम की बोटल पर ईडीपी और ईडीटी जैसे दो टर्म ल‌िखे होते हैं जिनसे आप जान सकते हैं की परफ्यूम की खुशबू कितने समय तक टिकेगी। आपको बता दें कि ईडीपी वाले परफ्यूम की खूशबू ज्यादा समय तक रहती है। इसीलिए आप जिस परफ्यूम की बोटल पर ईडीपी लिखा हो वही परफ्यूम खरीदें। परफ्यूम खरीदने से पहले उसकी एक्सपायर डेट चेक कर लें क्योंकि अगर एक्सपायर डेट वाले परफ्यूम आप शरीर पर लगाते हैं तो इससे स्किन प्रॉब्लम हो सकती हैं। परफ्यूम की खूशबू का अच्छे से चयन करने के लिए अपने साथ कुछ कॉफी बींस रखें। आपको बता दें कि कॉफी बींस गंध सूंघने की शक्ति को न्‍यूट्रलाइज करते हैं। इससे आप 3 से 4 फ्रेगरेंस सूंघने में कन्‍फ्यूजन नहीं होंगे और अपने लिए सही परफ्यूम का चयन कर सकेंगे।
 


इन टिप्स से देर तक महकेगा परफ्यूम 

अपनी कलाई को न रगड़े- फ्रांसिस का कहना है कि कलाई पर परफ्यूम स्प्रे करने के बाद उसके रगड़ने की आदत है तो यह बिल्कुल गलत है। ऐसा इसालिए क्योंकि स्किन को इस तरह रगड़ने से हीट पैदा होती है, जिससे कि परफ्यूम की सुगंध बदल जाती है। अगर आप परफ्यूम की खुशबू को लंबे समय तक कायम रखना चाहती हैं तो पहले से स्प्रिज करेंगे और फिर उसका छिडकाव करें तब जाकर ही इसका असर दिखेगा। 

बाथरूम में न रखें- परफ्यूम के लिए पर्यावरण सबसे महत्वपूर्ण होता है क्योंकि यह काफी संवदेनशील है। ज्यादा ठंड और गर्म इस पर असर डालती है। अप्रत्याशित रासायनिक प्राकृतिक अवयवों से मिलने के बाद रिऐक्शन होता है। इससे परफ्यूम की लाइफ जल्दी- जल्दी बढ़ती है और इसका असर कम होने लगता है। इसीलिए कभी भी परफ्यूम को बाथरूम में न रखे क्योंकि यहां तापमान बहुत ही जल्द बदलता है। परफ्यूम को हमेशा उसके मूल बॉक्स में ही रखें। 

कम साइज वाला परफ्यूम खरीदें- अगर आपके पास बहुत सारे परफ्यूम हैं तो स्वभाविक है कि आप अपने पंसदीदा परफ्यूम को रोजाना इस्तेमाल नहीं करते होंगे। ऐसे में ऑक्सिजन परफ्यूम के अणुओं को तोड़ना शुरू कर देता है और उसका असर खत्म होने लगता है। किसी भी परफ्यूम की लाइफ अधिकतम 3 महीने होती है। अगर आप रोजाना अपने पसंदीदा परफ्यूम को इस्तेमाल नहीं करते हैं तो हमेशा छोट साइज वाला ही परफ्यूम खरीदें या फिर उसे किसी कंटेनर से ढक कर फ्रिज के भीतर रखें। 

बालों में करें छिड़काव- फ्रांसिस के अनुसार परफ्यूम वास्तव में सूखी त्वचा पर बहुत अधिक समय तक नहीं टिकता है, जिस तरह बॉडी पर प्राकृतिक तेलों को लगाया जाता है वह इसकी खुशबू को नष्ट कर देता है। परफ्यूम का असर लंबे समय तक रखने के लिए परफ्यूम को हल्के ढंग से अपने बालो और स्कार्फ पर लगाएं क्योंकि हवा के चलने के साथ ही इसकी खुशबू वातावरण में फैलेगी। 

कमेंट करें
MwqiO