comScore
Dainik Bhaskar Hindi

स्ट्रेस फ्री लाइफ जीने के लिए करें ये काम

BhaskarHindi.com | Last Modified - September 03rd, 2018 11:27 IST

7.7k
0
0

डिजिटल डेस्क । आज की इस भागदौड़ और कांपीटिटीव लाइफ में टेंशन और स्ट्रेस तो कम होने का नाम ही नहीं लेता। कई बार यही स्ट्रेस और टेंशन कब हमारे लिए खतरनाक बन जाता है, हमें पता ही नहीं चलता। आज हम सभी की लाइफ में वर्कप्लेस और परिवार की जिम्मेदारी इतनी बढ़ गई है कि हम अपने आपको स्ट्रेस से दूर ही नहीं रख पाते। आज हम आपको ऐसे कुछ तरीके बताने जा रहे हैं, जो आपको स्ट्रेस फ्री और टेंशन फ्री लाइफ जीने में हेल्प करेंगे। 

म्यूजिक सुनें

म्यूजिक सुनना हमेशा ही अच्छा रहता है और ये हमें स्ट्रेस से भी दूर रखता है। जब भी आप स्ट्रेस फील करें तो म्यूजिक सुनें, लेकिन ध्यान रखें कि म्यूजिक हमेशा लाइट हो। क्योंकि यदि आप तेज आवाज वाला म्यूजिक सुनेंगे तो आप और स्ट्रएस फील करेंगे। इसलिए लाइट म्यूजिक सुनें और स्ट्रेस से दूर रहें।

रोना अच्छा है

जब भी आप टेंशन में या स्ट्रेस में होते हैं तो इमोशनल हो जाते हैं। और इमोशनल होने के बाद कई बार हमारा रोने का मन करता है, लेकिन हमें लगता है कि रोने से हम कमजोर साबित हो जाएंगे। जबकि ऐसा नहीं है, रोने से हम तुरंत टेंशन फ्री हो जाते हैं, इसलिए अगर आपको कभी रोना आएं तो खुद को न रोकें।

बात करें

अक्सर जब हम टेंशन में होते हैं या परेशानी में होते हैं तो हम ये बात किसी को नहीं बताते और अंदर ही अंदर ही घुटते रहते हैं। जिससे हम और ज्यादा टेंशन में आ जाते हैं। इसलिए अच्छा होगा कि जब भी आपको कोई परेशानी या टेंशन हो तो उसे अपने दोस्तों से शेयर करें। ऐसा करके हम काफी फ्री फील करेंगे। 

आराम करें

हम हमारे वर्कलोड के कारण आराम नहीं करते, जिससे हम और ज्यादा स्ट्रेस में चले जाते हैं। स्ट्रेस और टेंशन होने के कारण हम फिर न ही अच्छी नींद ले पाते हैं और न ही आराम कर पाते हैं। जो कि गलत है। अगर हम अच्छी नींद और भरपूर आराम करें तो हम काफी हद तक अपने आपको स्ट्रेस फ्री रख सकते हैं।

खुश रहें

स्ट्रेस में रहने की वजह से हम अक्सर दुखी हो जाते हैं और खुश नहीं रह पाते। जबकि ऐसी सिचुएशन में हमारा खुश रहना बहुत जरूरी है। खुश रहने के लिए हम अपने पास्ट के कुछ अच्छे एक्सपीरियंस को याद कर सकते हैं या फिर अपने फ्रेंड्स के साथ मूवी या वेकेशन पर जा सकते हैं। खुश रहकर हम स्ट्रेस को अपनी लाइफ से आउट कर सकते हैं। 

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें

ई-पेपर