मोबाइल नंबर की तरह DTH और केबल सर्विस प्रोवाइडर को करा सकेंगे पोर्ट 

like mobile number,now you can port DTH, cable service providers
मोबाइल नंबर की तरह DTH और केबल सर्विस प्रोवाइडर को करा सकेंगे पोर्ट 
मोबाइल नंबर की तरह DTH और केबल सर्विस प्रोवाइडर को करा सकेंगे पोर्ट 


डिजिटल डेस्क । जिस तरह आप अपने मोबाइल नंबर को किसी दूसरी कंपनी में पोर्ट करवा सकते है, ठीक उसी तरह अब आप अपनी केबल सर्विस को भी मनचाही कंपनी में पोर्ट करवा सकेंगे। अगर आप अपने केबल सर्विस प्रोवाइडर से संतुष्ट नहीं है या उसके मासिक प्लान्स के लिए आपको ज्यादा पैसा देना पड़ रहा है तो अब चिंता की कोई बात नहीं है। अब आपनी केबल सर्विस बदलवाने के लिए सेट टॉप बॉक्स बदलने जैसी झंझटो पर पड़े बिना ही अपनी सर्विस बदल सकेंगे। मोबाइल ऑपरेटर्स की ही तरह डीटीएच और केबल ऑपरेटर्स को भी पोर्ट किया जा सकेगा। इससे आपको कोई भी सर्विस प्रोवाइडर को चुनने की आजादी मिलेगी। 

रिपोर्ट्स के मुताबिक एक महीने के अंदर पोर्टेबिलिटी को लांच किया जा सकता है। मोबाइल नंबर की ही तरह डीटीएच या केबल सर्विस प्रोवाइडर को पोर्ट करने के लिए सीडॉट ने ट्रायल भी शुरू कर दिया है।

वहीं पोर्टेबिलिटी को लागू करने से पहले ट्राई सभी स्टेकहोल्डर्स से मुलाकात करेगा। बता दें ट्राई का सेट टॉप बॉक्स पोर्टेबिलिटी को लेकर ट्रायल सफल रहा है। ये ट्रायल पिछले साल अक्टूबर में शुरू हुआ था। वहीं, ट्राई ने फरवरी, 2016 में डीटीएच या केबल सर्विस प्रोवाइडर के पोर्टेबिलिटी के लिए कंस्लटेशन शुरू किया था।

क्या होगा फायदा? 

पोर्टेबिलिटी के लॉन्च हो जाने से सबसे बड़ा फायदा सहूलियत का होगा।अभी अगर आप एक सर्विस प्रोवाइडरको चुन लेते हैं और उससे खुश नहीं होते तो फिर भी उसी प्रदाता के साथ बने रहते हैं। इसके पीछे का सबसे बड़ा कारण ये होता है की कौन सेट-टॉप बॉक्स से लेकर सभी एक्सेसरीज को बदले। इस झंझट से बचने के लिए यूजर एक ही सर्विस प्रोवाइडरके साथ बना रहता है। पोर्टेबिलिटी के आने से यूजर्स को सहूलियत हो जाएगी।

दूसरा सबसे बड़ा फायदा ये होगा की पोर्टेबिलिटी के आने के बाद सर्विस प्रोवाइडर्स के बीच प्रतिस्पर्धा बढ़ेगी। इस प्रतिस्पर्धा का सीधा-सीधा फायदा यूजर्स को होगा। इसके चलते उम्मीद की जा सकती है की मौजूदा टैरिफ से कम के प्लान पेश किए जाए। कंपनियां यूजर्स को अपने साथ बनाए रखने के लिए सस्ते प्लान्स बदल पेश कर सकती हैं।

- बढ़ती प्रतिस्पर्धा के चलते जिस तरह टेलिकॉम कंपनियां नए-नए ऑफर्स और डिस्काउंट पेश करती रहती हैं। उसी तरह डीटीएच सर्विस प्रोवाइडरभी समय-समय पर ऑफर्स और डिस्काउंट पेश कर सकते हैं, जो फिलहाल देखने को नहीं मिलता। इससे यूजर्स के समक्ष विकल्प खुल जाएंगे।

- यूं तो शहर बदलने पर कई डीटीएच सर्विस प्रोवाइडरअपनी सेवाएं देते हैं। लेकिन फिर भी यह झंझट का काम हो जाता। इसके अलावा हर शहर में किसी ना किसी सर्विस प्रोवाइडरकी सेवाएं बेहतर होती हैं। ऐसे में शहर बदलने पर आपको पोर्टेबिलिटी का विकल्प मिलने पर अपनी पसंद का केबल या डीटीएच चुनने की भी आजादी मिलेगी।

- इससे यूजर अनुभव भी बेहतर होगा। अगर आपको किसी सर्विस प्रोवाइडरकी सेवाएं ठीक नहीं लग रही तो आप इसे अपनी पसंद के अनुसार कभी भी पोर्ट करा पाएंगे। इसी के साथ जब यूजर्स इस मामले में और सजग होंगे और कंपनियों को यूजर को अपने साथ बनाए रखने के लिए मेहनत करनी पड़ेगी। ऐसे में यूजर अनुभव को बेहतर करने के लिए हर कंपनी अधिक सेवाएं देने की कोशिश करेंगी।
 

Created On :   16 March 2018 6:49 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story