ग्रेजुएट चुनाव: यूनिवर्सिटी ने जारी की पात्र उम्मीदवारों की लिस्ट

List of eligible candidates for 10 Senate seats has been released
ग्रेजुएट चुनाव: यूनिवर्सिटी ने जारी की पात्र उम्मीदवारों की लिस्ट
ग्रेजुएट चुनाव: यूनिवर्सिटी ने जारी की पात्र उम्मीदवारों की लिस्ट

डिजिटल डेस्क,नागपुर। यूनिवर्सिटी ने  सीनेट की 10 स्नातक सीटों के लिए पात्र और अपात्र उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की है। 12 जनवरी तक चली आवेदन प्रक्रिया के बाद विवि ने विविध श्रेणी में 61 उम्मीदवारों को पात्र माना है। साथ ही 14 उम्मीदवारों को अपात्र घोषित किया है। पात्र उम्मीदवारों में 25 उम्मीदवार ओपन, 10 अनुसूचित जाति, 5 अनुसूचित जनजाति, 5 भटक्या विमुक्त जाति, 9 ओबीसी और 8 महिला उम्मीदवारों का समावेश है। हालांकि यह संभावित सूची है। 17 जनवरी को इस सूची पर कुलगुरु के पास आपत्ति व्यक्त की जा सकती है। 20 जनवरी को विवि अंतिम सूची जारी करेगा।

92 केंद्रों पर 17 हजार 340 मतदाता करेंगे मतदान 
बता दें कि, इस बार अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद, शिक्षण मंच, सेकुलर पैनल, यंग टीचर्स, संग्राम परिषद, नुटा, पदवीधर महासंघ और शिक्षक भारती मैदान में हैं। इस बार चुनाव में डॉ. बबनराव तायवाड़े के नेतृत्व वाला यंग टीचर्स, पदवीधर महासंघ और संग्राम परिषद एक साथ मैदान में हैं। उनके खिलाफ शिक्षण मंच और अभाविप चुनौती में खड़े हैं। इधर सेकुलर पैनल, नुटा  और अन्य संगठन के उम्मीदवार भी चुनाव में अपना भाग्य आजमा रहे हैं। शनिवार को सभी उम्मीदवारों के आवेदन की पड़ताल होगी। इस वर्ष के स्नातक चुनावों में कुल 17 हजार 340 मतदाता मतदान करेंगे। नागपुर विश्वविद्यालय ने विविध जिलों में मतदान के लिए 92 केंद्र स्थापित करने का निर्णय लिया है।

छात्र परिषद के गठन का आदेश
यूनिवर्सिटी ने अपने यहां छात्र परिषदों के गठन का आदेश जारी कर दिया है। यूनिवर्सिटी द्वारा जारी अधिसूचना में परिषद के स्वरूप से लेकर सदस्यों के चयन की पात्रता भी जारी की है। इस लिहाज से देखें तो इस बार विश्वविद्यालय और कॉलेजों में होने वाले छात्र परिषद के गठन में नामांकन का बोलबाला देखने को मिलेगा। हालांकि, नए अधिनियम में खुले छात्रसंघ चुनाव प्रस्तावित थे, लेकिन इस वर्ष राज्य सरकार ने ये चुनाव टालने का निर्णय लिया है। ऐसे में अब मेरिट और नामांकन के जरिए छात्र परिषद का गठन किया जा रहा है। 

22 तक करना है गठन
विश्वविद्यालय स्तरीय छात्र परिषद में विवि के प्रत्येक विभाग से एक मेरिट विद्यार्थी का नामांकन कुलगुरु के जरिए किया जाएगा। वहीं दो छात्राओं का नामांकन प्रकुलगुरु द्वारा किया जाएगा। काॅलेज स्तरीय छात्र परिषद में प्राचार्य या डायरेक्टर के नामांकित विद्यार्थियों को शामिल किया जाएगा। स्पोर्ट्स, कल्चरल, एनएसएस, एनसीसी जैसे क्षेत्रों से विद्यार्थियों का चयन छात्र परिषद के लिए किया जाना है। विश्वविद्यालय द्वारा कॉलेजों को दी गई सूचना के अनुसार कॉलेजों को 22 जनवरी तक अपने यहां छात्र परिषद का गठन करना होगा।  

Created On :   15 Jan 2018 7:08 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story