comScore

दलालों ने उगले डेढ़ करोड़ रु. के रेल टिकट, लाइव एंड ई-टिकट का काला कारोबार करने वालों पर छापा  

दलालों ने उगले डेढ़ करोड़ रु. के रेल टिकट, लाइव एंड ई-टिकट का काला कारोबार करने वालों पर छापा  

डिजिटल डेस्क,जबलपुर। हर मौसम में यात्रियों के हक पर डाका डालने वाले टिकट दलालों के खिलाफ आरपीएफ ने एक के बाद एक कई कार्रवाई कर शहर और आसपास के क्षेत्रों में पनप रहे रेल टिकट दलाली करने वाले एजेंट्स का भंडाफोड़ किया है। जानकारी के अनुसार आरपीएफ ने पिछले कुछ समय में शहर व आसपास के क्षेत्रों में रेल की टिकटों की दलाली करने वाले 23 लोगों पर कार्रवाई कर करीब 1 करोड़ 50 लाख रुपए के लाइव एंड ई-टिकट्स जब्त करने में सफलता पाई है। इन कार्रवाईयों के बाद यह बाद खुलकर सामने आ गई कि जबलपुर शहर में रिजर्वेशन काउंटर्स पर भी दलाली का काला कारोबार ही नहीं चल रहा है बल्कि ट्रेनों की ऑनलाइन टिकट की बुकिंग करने वाले एजेन्ट्स भी कई तरह की नकली आईडी बनाकर उससे हजारों की संख्या में टिकट बनाकर लाखों-करोड़ रुपए कमा रहे थे। इन कार्रवाईयों में आरपीएफ की टीम ने दलालों से 5646 टिकट जब्त किए हैं।

सबसे अधिक खेल ई-टिकट का 

आरपीएफ से मिली जानकारी के अनुसार वर्ष 2018 के अंतिम दौर और जून 2019 के बीच कुल 23 टिकट दलालों पर छापेमारी की गई, जिनके पास 171 लाइव ई-टिकट यानि ऐसे टिकट जिनपर यात्री करना बाकी था, पकड़ी गई थीं, जिनकीं कीमत 3,74,192 रुपए थी लेकिन आरपीएफ की टीम को सबसे अधिक हैरानी ई-टिकट्स की कालाबाजारी को देखकर हुई थी, उन्हें छापे के दौरान विश्वास नहीं हो रहा था कि ई-टिकट के नाम पर भी रेल मुख्यालय के अधिकारियों की आंखों के नीचे भी दलाली का ऐसा खेल खेला जा सकता है। आरपीएफ टीम ने इन दलालों के पास से 4228 ई-टिकट जब्त किए थे, जिनकी कीमत 66 लाख रुपए से अधिक थी।

26 लाख के टिकट्स का हुआ खुलासा

आरपीएफ के अनुसार वर्ष 2019 के दौरान रेल टिकट दलालों की कार्रवाइयों में यह बात सामने आई कि लगातार छापेमारी के बावजूद सीजन के दौरान टिकट की कालाबाजारी करने वालों का काला खेल जारी है। हाल के महीनों में 5 टिकट दलालों पर शिकंजा कसा गया, जिनसे 12 लाइन ई-टिकट जब्त किए गए, जिनकी कीमत 28,530 रुपए थी। वहीं जब ई-टिकट का खुलासा हुआ तो आरपीएफ की टीम के होश उड़ गए। कार्रवाई में 1222 ई-टिकट पकड़े गए, जिनकी कीमत 26 लाख रुपए से अधिक थी। इसके अलावा रेलवे स्टेशन के टिकट काउंटर्स पर टिकट की दलाली करने वाले 13 लोगों को हिरासत में लिया गया, जिनके पास से 50 हजार रुपए कीमत के टिकट जब्त किए जा चुके हैं।

रेल टिकट दलाली करने वालों की हो रही रेकी

जबलपुर और आसपास के क्षेत्रों में रेल टिकट की दलाली करने वालों की रेकी की जा रही है, जिनके खिलाफ आने वाले दिनों में कार्रवाई की जाएगी। अभी तक की इन दलालों के खिलाफ छेड़े गए अभियान में करोड़ों रुपए कीमत के टिकट्स जब्त किए जा चुके हैं। वीरेन्द्र सिंह, पोस्ट प्रभारी आरपीएफ
 

कमेंट करें
xj8QH