comScore

भारत ने रिकॉर्ड चौथी बार जीता ICC U19 World Cup

February 03rd, 2018 21:28 IST

डिजिटल डेस्क। एक बार फिर भारतीय टीम ने ICC अंडर-19 वर्ल्ड कप अपने नाम कर लिया है। आस्ट्रेलिया को हराकर टूर्नामेंट की शुरुआत करने वाली भारतीय टीम ने फाइनल मुकाबले में भी आस्ट्रेलिया को करारी शिकस्त देते हुए वर्ल्डकप अपने नाम कर लिया है।  आस्ट्रेलिया के दिए 217 रनों के लक्ष्य को भारतीय टीम ने 38.5 ओवरों में 2 विकेट खोकर हासिल कर लिया। भारत की तरफ से मनजोत कालरा ने आतिशी पारी खेलते हुए शानदार शतक लगाया।
 


आस्ट्रेलिया की खराब शुरुआत

इससे पहले ICC अंडर-19 वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले में आस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। ऑस्ट्रेलियाई पारी की शुरुआत एडवर्ड्स और ब्रायंट ने की, लेकिन उनका ये फैसला गलत साबित हुआ। आस्ट्रेलियाई टीम की शुरुआत निराशाजनक रही। ईशान पोरेल ने आस्ट्रेलियाई टीम को दो शुरुआती झटके दिए। इसके बाद जोनाथन मेरलो ने पारी को संभाला। हालांकि दूसरी तरफ से विकेट गिरते रहे। खतरनाक साबित हो रहे मेरलो को 76 रन के निजी स्कोर पर अनुकूल रॉय ने पवैलियन लौटा दिया। इस तरह पूरी आस्ट्रेलियाई टीम 47.2 ओवर में 216 रनों पर ढेर हो गई। भारत की तरह से ईशान पोरेल,कमलेश नागरकोटी, शिवा सिंह , अनुकूल रॉय ने दो-दो विकेट और एक विकेट शिवम मावी को मिला।


चौथी बार वर्ल्डकप किया अपने नाम

टीम इंडिया अब तक 4 बार ICC अंडर-19 वर्ल्ड कप जीत चुकी है। टीम इंडिया ने पहली बार साल 2000 में मोहम्मद कैफ की कैप्टेंसी में जीता था। टीम इंडिया ने पहली बार अंडर-19 वर्ल्ड कप-2000 में जीता था, जो श्रीलंका में हुआ था। इसके बाद 2008 में विराट कोहली की कैप्टेंसी में और आखिरी बार 2012 में उनमुक्त चंद की कैप्टेंसी में जीता था। इस बार पृथ्वी शॉ ने टीम को वर्ल्डकप जिताया। वहीं आस्ट्रेलिया की बात की जाए तो वो भी तीन बार खिताब अपने नाम कर चुकी है।



टीम पर पैसों की बरसात

वर्ल्डकप जीतने के बाद से बीसीसीआई ने अंडर 19 टीम पर पैसों की बरसात कर दी है। बीसीसीआई ने कोच राहुल द्रविड को 50 लाख रुपए, पूरी टीम को 30-30 लाख रुपए और  स्पोर्टिंग स्टॉफ को भी 20-20 लाख रुपए देने का एलान किया है।
 


एक नजर टूर्नामेंट में भारत की जीत का सफर


सेमीफाइनल में पाक को मात

30 जनवरी को न्यूजीलैंड के हैग्ले ओवल मैदान पर 14 साल बाद अंडर-19 वर्ल्ड कप के दूसरे सेमीफाइनल मुकाबले में भारत-पाकिस्तान की भिड़ंत हुई। भारत ने इस मुकाबले में पाकिस्तान को करारी शिकस्त देते हुए मैच 203 रनों से जीता था। भारत ने पहले भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी 273 रन बनाए थे। जिसके जवाब में पूरी पाकिस्तानी टीम 69 रन ही बनाकर ऑलआउट हो गई थी।

गणतंत्र का 'गिफ्ट',बांग्लादेश को मात

इससे पहले 26 जनवरी को इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) अंडर-19 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया ने बांग्लादेश को मात देकर भारत को गणतंत्र का गिफ्ट दिया था। भारत ने बांग्लादेश को 131 रनों से मात देते हुए सेमीफाइनल में जगह बनाई थी। इस मैच में भारतीय टीम ने शुभमन गिल (86) और अभिषेक शर्मा (50) के शानदार अर्धशतकों की मदद से 265 रन बनाए। शुभमन गिल को अपनी बेहतरीन पारी के लिए मैन ऑफ द मैच दिया गया था। 

जिम्बाम्बे को 10 विकेट से हराया

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) अंडर-19 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया ने अपने तीसरे मैच में जिंबाम्बे को 10 विकेट से हराया था। जिंबाब्वे की टीम 48.1 ओवरों में 154 रन बनाए थे। जिसके जवाब में भारतीय बल्लेबाजों ने 21.4 ओवरों में बिना विकेट खोए भारत को जीत दिला दी थी।

पपुआ न्यू गिनी 64 रन पर ढेर

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) अंडर-19 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया का दूसरा मैच 16 जनवरी को पपुआ न्यू गिनी कलगातार दूसरी जीत दर्ज की थी। ग्रुप-बी के अपने दूसरे मैच में टीम इंडिया का मुकाबला पपुआ न्यू गिनी से हुआ। इस मैच में पपुआ न्यू गिनी ने पहले बैटिंग करते हुए 64 रन बनाए थे, जिसके जवाब में टीम इंडिया ने 8 ओवरों में ही बिना कोई विकेट गंवाए 67 रन बनाकर इस टूर्नामेंट में दूसरी जीत दर्ज की। इस मैच में टीम इंडिया के कैप्टन पृथ्वी शॉ ने सिर्फ 39 बॉलों में 57 रन बनाए, जबकि मनजोत कालरा 9 रन बनाकर नॉट आउट रहे।

ओपनिंग मैच में ऑस्ट्रेलिया को दी मात

इससे पहले अंडर-19 वर्ल्ड कप के अपने ओपनिंग मैच में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को 100 रनों से हराकर इस टूर्नामेंट में विजयी शुरुआत की थी। 14 जनवरी को खेले गए इस मैच में टीम इंडिया ने पहले बैटिंग करते हुए 50 ओवरों में 7 विकेट खोकर 328 रन बनाए। कैप्टन पृथ्वी शॉ ने उस मैच में 94 रनों की इनिंग खेली थी। 329 रनों का टारगेट चेज करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की टीम ने 42.5 ओवरों में 228 रन ही बना सकी।
 

कमेंट करें
GgQ57