comScore

साउथ अफ्रीका ने 72 रन से भारत को हराया, फिलेंडर बने जीत के हीरो

January 09th, 2018 11:42 IST
साउथ अफ्रीका ने 72 रन से भारत को हराया, फिलेंडर बने जीत के हीरो

डिजिटल डेस्क, केपटाउन।  साउथ अफ्रीका ने भारतीय टीम को पहले टेस्ट मैच में 72 रन से हरा दिया है। केपटाउन के न्यूलैंड्स में खेले गए पहले टेस्ट मैच में अफ्रीका टीम ने भारत को चौथे दिन जीत के लिए 208 रन का टारगेट दिया था। जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत तो ठीक रही, लेकिन वह जीत हासिल नहीं कर सकी। मैच में एक समय भारत के 71 रन पर 3 विकेट थे। मगर उसके बाद विकेटों की ऐसी झड़ी लगी कि पूरी टीम 135 पर ऑलआउट हो गई। भारत की ओर से आर अश्विन (37) और विराट कोहली (28) ही चल सके। वहीं अफ्रीका की ओर से वर्नोन फिलेंडर ने सबसे अधिक 6 विकेट लिए। रबारा और मॉर्न मॉर्केल 2-2 विकेट ही ले सके।

चौथे दिन का खेल
बारिश की वजह से तीसरे दिन का खेल नहीं हो सका और साउथ अफ्रीकी टीम 2 विकेट गंवाकर सिर्फ 65 रन ही बना सकी थी। बारिश के बाद चौथे दिन बैटिंग करने उतरी साउथ अफ्रीकी टीम की शुरुआत बेहद ही खराब रही और टीम एक के बाद एक विकेट गंवाती रही। चौथे दिन का खेल शुरू होते ही साउथ अफ्रीका को पहला झटका हाशिम अमला (4) के रुप में लगा। इसके बाद कागिसो रबाडा (5), फाफ डु-प्लेसिस (0), क्विंटन डीकॉक (8) और वर्नान फिलेंडर (0) सस्ते में निपट गए। इसके बाद केशव महाराज (15) भी भुवनेश्वर का शिकार हो गए। इसके बाद पूरी अफ्रीका टीम 130 पर ऑलआउट हो गई। इसके बाद 77 रन की लीड जोड़कर भारत को 208 रन का टारगेट मिला।

पहली पारी में टीम भारत 209 रन पर ऑलआउट
मैच की पहली पारी में टीम भारत की शुरुआत काफी खराब रही थी। पहले दिन भारत ने खेल खत्म होने तक 3 विकेट खोकर सिर्फ 28 रन बनाए थे। इसके बाद दूसरे आगे खेलते हुए टीम भारत को रोहित शर्मा (11) के रुप में पहला झटका लगा। शर्मा को कागिसो रबाडा ने एलबीडब्ल्यू किया। इसके बाद हरफनमौला खिलाड़ी हार्दिक पंड्या के अलावा भारत का कोई भी बल्लेबाज नहीं टिक सका और पूरी टीम 209 रन पर ढेर हो गई। भारत की ओर से हार्दिक पंड्या ने 93 रन की पारी खेली। इसके अलावा चेतेश्वर पुजारा ने 26 और भुवनेश्वर कुमार ने 25 रन बनाए। अफ्रीका की ओर से अफ्रीका की ओर से वर्नोन फिलेंडर और रबाडा ने 3-3 विकेट चटकाए हैं, जबकि मॉर्न मॉर्केल और डेल स्टेन को 2-2 सफलताएं मिली हैं।

अफ्रीका की पहली पारी में 286 रन
मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए अफ्रीका टीम अपनी पहली पारी में 286 रन पर ऑलआउट हो गई। अफ्रीका की ओर से एबी डी विलियर्स ने 65, फाफ डुप्लेसिस ने 62 और डिकॉक ने 43 रन की पारी खेली है। वहीं भारतीय टीम की ओर से भुवनेश्वर कुमार ने 4 विकेट हासिल किए, जबकि आर अश्विन को 2 सफलता मिली है। इनके अलावा मो. शमी, जसप्रीत बुमराह और हार्दिक पंड्या को 1-1 सफलता मिली है।

प्लेइंग इलेवन :

साउथ अफ्रीका : डीन एल्गार, एडेन मार्कम, हाशिम अमला, एबी डिविलियर्स, फाफ डु प्लेसिस (C), क्विंटन डी कॉक (WK), वर्नोन फिलेंडर, केशव महाराज, डेल स्टेन, कागीसो रबादा और मॉर्न मॉर्केल।

भारतीय टीम : शिखर धवन, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (C), रोहित शर्मा, ऋद्धिमान साहा (WK), हार्दिक पंड्या, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह।

कमेंट करें
bjdKP