comScore

लोकसभा में प्रदूषण पर बहस, गंभीर बोले- दोष देने के बजाय इसका स्थायी समाधान ढूंढना होगा


हाईलाइट

  • संसद के शीतकालीन सत्र का आज दूसरा दिन
  • कई मुद्दों पर होगी बहस
  • पहले दिन विपक्षी दलों ने उठाया कश्मीर और किसानों का मुद्दा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। संसद के शीतकालीन सत्र के दूसरे दिन मंगलवार को लोकसभा में दिल्ली-एनसीआर में बढ़ रहे प्रदूषण को लेकर चर्चा हुई। हालांकि चर्चा के लिए 543 में से बमुश्किल 100 सांसद सदन में मौजूद रहें। प्रदूषण पर बहस के लिए TMC सांसद काकोली घोष मास्क लगाकर पहुंचीं। उन्होंने कहा, जब हमारे पास स्वच्छ भारत मिशन है क्या हमें स्वच्छ हवा कैंपेन नहीं चलाना चाहिए, क्या हमें लोगों को सांस लेने के लिए साफ हवा का अधिकार नहीं देना चाहिए। लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही बुधवार तक के लिए स्थगित कर दी गई है।

Updates: 

-दिन की कार्यवाही समाप्त होने के बाद लोकसभा को कल तक के लिए स्थगित कर दिया गया।

-गौतम गंभीर ने कहा कि बहस का मुद्दा ऐसा है जो कि हर किसी को प्रभावित करता है चाहे वह किसी भी जाति, धर्म, आयु के हों।  यह हमें तब भी प्रभावित कर रहा है जब हम आज संसद में इस पर बात कर रहे है। यह ऐसा समय है जब हमें इस मुद्दे पर राजनीति नहीं करनी चाहिए। गंभीर ने कहा कि दिल्ली प्रदूषण से बुरी तरह से प्रभावित है। हमें इसके लिए एक- दूसरे को दोष देने के बजाय इसका स्थायी समाधान ढूंढना होगा.​​​​​​।

-संसद में गौतम गंभीर ने कहा कि गाजीपुर लैंडफिल एशिया में सबसे बड़ा है और उनके विधानसभा क्षेत्र में प्रदूषण का सबसे बड़ा कारण है। प्रदूषण पर एक दूसरे को दोष देना ठीक नहीं है, हमें इसके लिए लंबे समय तक काम करने वाले तरीके ढूंढने होंगे।

-बीजेपी सांसद मनोज तिवारी ने कहा कि अगर पराली से किसी को समस्या है तो उसे खरीदने के लिए क्यों नहीं राज्य सरकार योजना बनाती है, दिल्ली में प्रदूषण रोकने के विज्ञापन का बजट 200 करोड़ है वहीं सिर्फ 50 करोड़ में हम पराली खरीद सकते थे।

-राज्यसभा कल तक के लिए स्थगित हो गई है।

-टीएमसी सांसद डॉ काकोली घोष ने कहा कि दुनिया के 10 सबसे प्रदूषित शहरों में से 9 भारत में हैं। ये बेहद ही अजीब बात है कि किसी दूसरे देश की प्रमुख भारत आईं और उन्होंने प्रदूषण को लेकर टिप्पणी की। मैं इस मुद्दे को लेकर सरकार का ध्यान आकर्षित करना चाहती हूं।

-दिल्ली पश्चिम के बीजेपी सांसद प्रवेश साहिब सिंह ने कहा कि दिल्ली की सरकार 600 करोड़ रुपये विज्ञापन पर खर्च करने के बाद प्रदूषण के लिए पंजाब, हरियाणा की पराली को दोष देती है। दिल्ली के मुख्यमंत्री ने बिना टेंडर के 50 लाख मास्क बांटे इसमें सबसे बड़ा घोटाला हुआ। देश का पहला ऐसा मुख्यमंत्री है जिसके अपने पास कोई विभाग नहीं है, दिल्ली का मुख्यमंत्री अपने आप में प्रदूषण है।

- मनीष तिवारी ने कहा कि यह महत्वपूर्ण है कि आज यह सदन राष्ट्र को संदेश देता है कि यह (सदन) जिसमें वे अपने प्रतिनिधि के रूप में चुने गए लोगों को शामिल करते हैं। इस मुद्दे के प्रति संवेदनशील और गंभीर हैं। वायु प्रदूषण के साथ ही हमारी नदियां भी आज प्रदूषित हैं। उन्होंने कहा कि दिल्ली में प्रदूषण के लिए पराली को जिम्मेदार बताया जा रहा है। पराली जलाना सहीं नहीं है, उसे रोकने के लिए आर्थिक रूप से मजबूती की आवश्यकता है। मनीष तिवारी ने कहा कि अगर बीजिंग की हवा साफ की जा सकती है तो दिल्ली की क्यों नहीं?

- कांग्रेस नेता मनीष तिवारी ने सदन में प्रदूषण का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा, दिल्ली की हवा इतनी प्रदूषित हो जाती है कि लोग जहरीली गैस की सांस लेते है। यह समस्या हर साल क्यों होती है। इसपर सोचने की जरूरत है। तिवारी ने कहा कि दुनिया के 15 सबसे प्रदूषित शहरों में से 14 शहर भारत है। सरकार की तरफ से इससे निपटने के लिए आवाज क्यों नहीं उठती। लोगों को सुप्रीम कोर्ट के पास जाना पड़ रहा है। यह एक चिंता का विषय है। 

- औरंगाबाद से भाजपा सांसद सुशील कुमार सिंह ने कहा कि उनके इलाके में मेडिकल कॉलेज स्थापित किया जाए। इससे एक बड़ी आबादी को लाभ होगा। 

- लोकसभा की कार्यवाही शुरू।

- पंजाब से कांग्रेस सांसद प्रताप सिंह बाजवा ने कहा कि इतिहास से छेड़छाड़ नहीं होनी चाहिए। साथ ही उन्होने सरदार भगत सिंह को भारत रत्न देने की मांग की। 

राज्यसभा में जलियांवाला बाग राष्ट्रीय स्मारक (संशोधन) विधेयक पर चर्चा। 

- राज्यसभा की कार्यवाही 2 बजे से वापस शुरू हुई। 

- लोकसभा की कार्यवाही 3 बजे तक के लिए स्थगित। 

- तमिलनाडु के धर्मपुरी से सांसद डी.एन.वी.सेंथिलकुमार ने रामदेव-पेरियार विवाद का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि बाबा रामदेव ने हमारे समाज सुधारक पेरियार को दलित आतंकवादी कहा है। पेरियार ने समाज को बेहतर बनाने में, सामाजिक न्याय के लिए काफी काम किया है। 

- पश्चिम बंगाल के विष्णुपुर से भाजपा सांसद सौमित्र खान ने कहा कि मेरे क्षेत्र में पीएम सम्मान निधि योजना का लाभ लोगों को नहीं मिला रहा है। मैं विनती करता हूं कि लोगों का पैसा सीधे उनतक पहुंचाया जाए।

तमिलनाडु के थेनी से सांसद पी. रवींद्रनाथ कुमार ने तमिल को देश की राष्ट्रीय आधिकारिक भाषा बनाने की मांग की। उन्होंने कहा कि तमिल सबसे पुरानी भाषा है। यूनेस्को ने भी इस पर सहमति जताई है। 

- पश्चिम बंगाल के जादवपुर से सांसद मिमी चक्रवर्ती ने स्ट्रीट डॉग्स का मुद्दा उठाया। उन्होंने पशु अत्याचार के खिलाफ कड़े कानून बनाने की बात कहीं। 

- अरुणाचल पूर्व से भाजपा सांसद तापिर गाव ने कहा कि कई इलाकों पर चीन का कब्जा है। पाकिस्तान के मसले पर चर्चा होती है, लेकिन चीन हमारे जमीन पर कब्जा कर रही है। उसपर कहीं भी चर्चा नहीं होती। 

- झारखंड के भाजपा सांसद निशिकांत दुबे ने कहा कि पाकुड, देवघर, साहेबगंज, दुमका और जामताड़ा साइबर क्राइम का अड्डा बन गया है। यह पूरे देश के लिए चिंता की बात है। इन क्षेत्रों में राष्ट्रीय जांच एजेंसी का एक कार्यकाल बोना चाहिए। 

- गांधी परिवार की एसपीजी सुरक्षा हटाए जाने के मुद्दे पर कांग्रेस सांसदों ने लोकसभा से वॉक आउट किया। 

- पश्चिम बंगाल के जयनगर से सांसद प्रतिमा मंडल ने कहा कि थर्ड जेंडर के लिए अलग से पब्लिक शौचालयों के मुहैया कराने की जरूरत है। उन्होंने कहा सार्वजनिक शौचालयों की जरूरत है, लेकिन ट्रांसजेंडर और थर्ड जेंडर के लिए मुश्किल होता है।

लोकसभा में कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने गांधी परिवार और पूर्व पीएम मनमोहन सिंह की एसपीजी सुरक्षा हटाए जाने का मामला उठाया। 
 

- टीएमसी सांसद काकोली घोष दस्तीदार मास्कर लगाकर संसद पहुंची। उन्होंने कहा कि दिल्ली में वायु प्रदूषण के बढ़ते स्तर के बारे में सोचने की आवश्यकता है। हमें हमें राजनीति से ऊपर उठने और समाधान खोजने के लिए एकजुट होने की जरूरत है। 

- लोकसभा अध्यक्ष ने विपक्ष को समझाने की कोशिश की। ओम बिड़ला ने कहा कि किसानों से संबंधित प्रश्न लगा हुआ है। अभी चर्चा होने दें। फिर भी जब विपक्ष ने नारेबाजी बंद नहीं की। लोकसभा अध्यक्ष ने चेतावनी दी कि ऐसा ना करें वरना मुझे कार्रवाई करनी पड़ेगी। 

- कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा, भारत सरकार जैविक खेती को बढ़ावा देने के लिए कई योजना चला रही है। अगर 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करना है तो हमें एकसाथ कई चीजें चलानी होंगी। 

लोकसभा में विपक्षी नेताओं ने वेल में आकर नारेबाजी की। नेताओं ने हम न्याय चाहते हैं, जवाब दो-जवाब दो के नारे लगाए। 

- केंद्रीय कृषि राज्यमंत्री कैलाश चौधरी ने पराली को खेत में ही नष्ट करने के उपायों के बारे में बताया। उन्होंने जैविक खेती को बढ़ाने की भी बात कही। चौधरी ने कहा कि जैविक खेती की योजनाओं से 15 लाख किसानों को फायदा हुआ है। 

- राज्यसभा की कार्यवाही 2 बजे तक के लिए स्थगित
 

- राज्यसभा में विपक्षी दलों ने मार्शल की नई वर्दी पर सवाल उठाए। सभापति वेंकैया नायडू ने कहा कि नई वर्दी पर विचार किया जाएगा। हर किसी से सलाह लेकर नई वर्दी तैयार की गई थी। मार्शल की नई वर्दी पर फिर से विचार किया जाएगा। 

- लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान विपक्ष जोरदार हंगामा किया। विपक्ष ने तानशाही बंद करो के नारे लगाए। 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने पर सदन में पहला सवाल उठा। 
- लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला, पूर्व पीएम डॉ. मनमोहन सिंह, कांग्रेस अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी, वरिष्ठ बीजेपी नेता लालकृष्ण आडवाणी और अन्य लोगों ने संसद में पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को उनकी 102वीं जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की। 

- राज्यसभा सांसदों, आरके सिन्हा, विजय गोयल, केटीएस तुलसी, जीवीएल नरसिम्हा राव और नरेंद्र जाधव ने वायु प्रदूषण के मुद्दे पर शून्यकाल नोटिस दिया है। 


- कांग्रेस ने लोकसभा में राहुल गांधी, सोनिया की एसपीजी सुरक्षा वापस लेने के मुद्दे पर स्थगन प्रस्ताव दिया है। 

दिवंगत नेताओं को दी श्रद्धांजलि
शीतकालीन सत्र के पहले दिन संसद के दोनों सदनों लोकसभा और राज्यसभा में पूर्व केंद्रिय मंत्रियों सुषमा स्वराज, अरुण जेटली, और पूर्व माकपा नेता गुरुदास दासगुप्ता को श्रद्धांजलि अर्पित की गई। लोकसभा में अध्यक्ष ओम बिड़ला और राज्यसभा में सभापति एम.वेंकैया नायडू ने दिवंगत नेताओं के लिए शोक प्रस्ताव पेश किया। 

राज्यसभा में मार्शल्स की वर्दी बदली
राज्यसभा के सभापति के पीछे खड़े होने वाले मार्शल्स की ड्रेस बदल गई है। उनकी पोशाक अब सैन्य और सिविल वर्दी जैसी हो गई है। नई वर्दी का रंग ऑलिव ग्रीन कलर है। 

विपक्ष ने फारूक की हिरासत और कश्मीर का मुद्दा उठाया
लोकसभा में शीतकालीन सत्र के पहले दिन कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों ने जम्मू-कश्मीर के नेशनल कॉन्फ्रेंस नेता फारूक अब्दुल्ला की रिहाई का मुद्दा उठाया। सदन की कार्यवाही शुरू होते ही प्रदर्शन शुरू हो गया। फारूक अब्दुल्ला पांच अगस्त से कश्मीर में नजरबंद हैं। केंद्र सरकार ने पांच अगस्त को पूर्व राज्य के विशेष दर्जे को रद्द कर दिया। नेशनल कांफ्रेंस, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी, रिवोल्यूशनरी सोशलिस्ट पार्टी व द्रविड़ मुनेत्र कड़गम सहित कांग्रेस की अगुवाई में विपक्ष ने सदन के मध्य जाकर देश को बांटना बंद करो और हम न्याय चाहते हैं के नारे लगाए। इस शोरगुल के बीच लोकसभा अध्यक्ष बिड़ला ने प्रश्नकाल जारी रखा। शिवसेना के नेता विनायक राउत ने केंद्र से किसानों के लिए मुआवजे की मांग की। उन्होंने कहा कि किसानों की फसल को प्राकृतिक आपदा से नुकसान पहुंचा है। इसे लेकर पार्टी ने सदन से बहिर्गमन किया।

लोकसभा में 4 नए सदस्यों ने शपथ ली
सद के शीतकालीन सत्र के पहले दिन सोमवार को, चार नवनिर्वाचित सांसदों ने लोकसभा में शपथ ग्रहण किया।
निचले सदन में सोमवार को शपथ लेने वाले नए सांसदों में बिहार के समस्तीपुर से प्रिंस राज, मध्य प्रदेश के शहडोल से हिमाद्री सिंह, महाराष्ट्र के सतारा से श्रीनिवास दादासाहेब पाटील और तमिलनाडु के वेल्लोर से डीएम कथिर शामिल रहे।

पीएम मोदी ने किया राज्यसभा को संबोधित
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्यसभा के 250वें सत्र को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि जब राष्ट्र के अच्छे होने की बात होती है, तो राज्यसभा का अवसर बढ़ जाता है। यह माना जाता था कि तीन तालाक बिल राज्यसभा में पारित नहीं होगा, लेकिन यह हुआ। यहां तक की जीएसटी भी राज्यसभा के कारण आया। पीएम मोदी ने कहा कि, इसी सदन ने जीएसटी के रूप में वन नेशन-वन टेक्स की ओर सहमति बनाकर देश को नई दिशा दी। अनुच्छेद 370 और 35ए को हटाने की शुरुआत पहले इसी सदन में हुई। नरेंद्र मोदी ने एनसीपी और बीजीडी पार्टी तारीफ की। उन्होंने कहा कि दोनों दलों ने संसदीय मानदंड़ों का कड़ाई से पालन किया है। पार्टियों ने अपनी बातों को बहुत प्रभावी ढंग से उठाया है। हमें उनसे सीखना चाहिए। उन्होंने कहा कि मोदी ने कहा कि पिछले पांच साल का समय देखें तो यही सदन है जिसने तीन तलाक का बिल पास करके महिला सशक्तिकरण का बहुत बड़ा काम किया है। इसी सदन ने सामान्य वर्ग के गरीबों के लिए 10 प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान किया, लेकिन कहीं विरोधभाव पैदा नहीं हुआ। 
 

कमेंट करें
engfA
NEXT STORY

5 मार्केट ट्रेंड्स से लाभ उठा सकते हैं ओलिंप ट्रेड फॉरेक्स के ट्रेडर्स

5 मार्केट ट्रेंड्स से लाभ उठा सकते हैं ओलिंप ट्रेड फॉरेक्स के ट्रेडर्स

डिजिटल डेस्क। मार्केट में बेहतर तरीके से कार्य कर पाने के लिए दुनिया में चल रहे वित्त से संबंधित रुझानों की जानकारी रखना प्रत्येक ट्रेडर के लिए महत्वपूर्ण है। हालांकि अधिकाधिक लाभ के लिए यह भी नाकाफी है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए हम 5 मार्केट ट्रेंड्स से आपको रूबरू कराना चाहते हैं जिनका इस्तेमाल करके आप अधिक से अधिक लाभ कमा सकते हैं। चूंकि रुझान तेजी से बदल सकते हैं, ऐसे में समाचार और मार्केट के बीच के संबंध को भी समझना आवश्यक है। इसके चलते एक ट्रेडर अधिक सजग रहता है और उसे यह पता चलता रहता है कि कब मार्केट ट्रेंड धीमे हो रहे हैं या विपरीत दिशा में जा सकते हैं।

1. गोल्ड मार्केट
पिछले कुछ समय से गोल्ड को लेकर लोगो में तेजी से रुचि जागी है। इसने हाल ही में $ 1500 अमरीकी डालर प्रति औंस की वेल्यू तक पहुंचा जिसके चलते बड़ी संख्या में ट्रेडर्स के बीच सोने की मांग बढ़ी ताकि वे सुरक्षित और स्थिर वस्तु में पैसा लगा सकें। मई के बाद से सोना 200 डॉलर प्रति औंस से अधिक प्रति औंस पर कारोबार कर रहा है। यह वर्तमान अमेरिकी / चीन व्यापार युद्ध से प्रभावित है जिसमें चीन द्वारा युआन में हेरफेर कर उसके मूल्य को नीचे लाना भी शामिल है। इसमें चिंता की बात यह भी है कि अमेरिकी अर्थव्यवस्था धीमी हो रही है और हाल ही में अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दरों को कम करने का निर्णय लिया गया है। 

यहां हम ओलिंप ट्रेड अकाउंट का चार्ट आपको दर्शा रहे हैं जो कि अगस्त 9 से है और 4 घंटे के अंतराल की जानकारी देता है। चार्ट इस वर्ष के मई माह से शुरु होता है। यहां आप स्पष्ट रूप से बढ़ते हुए ट्रेंड देख सकते हैं कि ट्रेडर्स को सोने में निवेश कर लाभ कमाने का अवसर मिल रहा है। लंबी अवधि में ट्रेड करने वाले ट्रेडर्स मार्केट के ऊपर जाते ट्रेंड्स का इंतजार कर सकते हैं और अधिक पैसा कमा सकते हैं। वहीं प्रतिदिन ट्रेड करने वाले ट्रेडर्स बाउंसेज यानी ऊपर जाते मार्केट का लाभ लेकर 4 से कर 10 प्रतिशत का लाभ प्रतिदिन ले सकते हैं।  

2. ब्रेंट ऑयल
पिछले महीने के कई घटनाक्रमों के चलते ब्रेंट ऑयल की कीमतें अपने निचले स्तर पर पहुंच चुकी हैं। यह ज्यादातर वैश्विक मांग की कमी पर आधारित है, लेकिन यह युआन में बदलाव से भी प्रभावित हुआ था क्योंकि चीन के कई तेल आयात युआन में करने पर विचार किया जा रहा है। सउदी ने तब से घोषणा की है कि वे ओपेक के अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे ताकि एक डील के तहत उत्पादन में कटौती कर कीमतों को वापस ऊपर लाया जा सके। जैसा कि आप नीचे दिए गए चार्ट से देख सकते हैं, उत्पादन में कटौती के जिक्र से ही मार्केट में ऊपर जाते ट्रेंड्स देखने को मिलने लगते हैं। $ 55 अमरीकी डालर प्रति बैरल मूल्य होते ही ओपेक हमेशा हरकत में आता है और कई ठोस कदम उठाता है जिससे कीमतों को बढ़ाया जा सके। ट्रेडर्स इस अवसर का फायदा उठा सकते हैं। इस साल यह मूल्य रेंज $ 65 - $ 70 USD हो सकती है। ओलिंप ट्रेड ऐसे ही खास अवसर और मौकों को भूनाने का अवसर देता अपने ट्रेडर्स को जिससे वे तेल कीमतें ऊपर जाकर स्थिर होने से पहले अधिक लाभ कमा सकें। 

3. तेल आधारित मुद्राएँ
विदेशी मुद्रा बाजारों में एक दूसरे पर निर्भर करने वाली वस्तुओं में मुद्रा और तेल हैं। इसमें भी तेल के साथ सबसे करीबी संबंध रूसी रूबल का है। चूंकि रूबल कई साल पहले मुक्त मुद्रा बन गया था इसलिए डॉलर/ रूबल और यूरो / रूबल मुद्रा जोड़े तेल की कीमत के साथ घटते और बढ़ते देखे गए हैं। रूसी सेंट्रल बैंक 62 से 65 रूबल प्रति डॉलर का मूल्य रखना पसंद करता है, ऐसे में तेल की कीमतों में किसी भी महत्वपूर्ण गिरावट से 65 से ऊपर की संख्या जाने पर रूसी उत्पादक ओपेक से संपर्क साधना शुरू कर देते हैं ताकि कीमतों को वापस अपने स्थान पर लाया जा सके। हालांकि ऑयल कार्टेल का आधिकारिक सदस्य रूस नहीं है पर यह समूह द्वारा निर्धारित उत्पादन कोटा के साथ अक्सर सहयोग करता है। स्क्रीनशॉट में आप 65 रूबल स्तर पर प्रतिरोध और 63 स्तर पर समर्थन देख सकते हैं। इसका लाभ उठाने के इच्छुक व्यापारी ऑप्शन ट्रेडिंग का उपयोग कर सकते हैं। इस मुद्रा जोड़ी पर कुछ अच्छा मुनाफा कमाने के लिए ब्रेंट ऑयल की कीमत में बदलाव का फायदा उठाया जा सकता है।

4. बिटकॉइन
बिटकॉइन अभी पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ है हालांकि कुछ लोगों ने इस साल की शुरुआत में ऐसी भविष्यवाणी की थी। यह अब कुछ महीनों से बढ़त की ओर है। युआन की गिरावट भी एक कारण है कि लोग डॉलर के विकल्प के रूप में बिटकॉइन को  देख रहे हैं। हालांकि यह विश्वास करना कठिन है कि बिटकॉइन इस साल अप्रैल में $ 4,000 पर था और अभी हाल ही में $ 12,000 पर जाकर रुका। ब्लॉकचैन मुद्रा में वृद्धि, थोड़ी गिरावट, और फिर फिर से वृद्धि की प्रवृत्ति दिखाई देती है। बिटकॉइन में ट्रेड के लिए दो चीजें महत्वपूर्ण हैं- विकल्प और फोरेक्स। इसी कारण ऐसे ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म की सलाह दी जाती है जो दोनों का उपयोग करता है। पर यह देखने वाली बात है कि अधिकतर क्रिप्टो एक्सचेंजों में दोनों ऑप्शन्स नहीं मिलते हैं। पर इसमें ओलिंप ट्रेड जैसे ब्रोकर एक बेहतर विकल्प हैं जो दोनों सुविधाएँ देते हैं। 

5. अमेरिकी डॉलर कैनेडियन डॉलर (USD / CAD) के मुकाबले
यूएस डॉलर के मुकाबले कनाडाई डॉलर के दो महीने के ठोस लाभ के बाद ट्रेंड्स विपरीत हो गए हैं। अमेरिकी और कनाडाई सरकारों के आर्थिक आंकड़ों के आधार पर यह बदलाव निकट भविष्य के लिए नया मानदंड होगा। यूएस डॉलर अपने हुए शुरुआती नुकसान की भरपाई संभवत: अगले कई हफ्तों कर लेगा। इससे निवेशकों को अच्छा लाभ होने की उम्मीद है। इसी कारण कनाडाई डॉलर के निवेशक जब अपने स्टॉक बेचना शुरू करेंगे तो यह डॉलर के मजबूती के ट्रेंड को और आगे ले जाएगा।

दोनों सरकारों से आने वाली आर्थिक समाचारों को ध्यान में रखने की आवश्यकता होती है। इसके अलावा त्रैमासिक रिपोर्ट्स न आने से भी निवेशक लंबी अवधि के निवेश में लाभ कमा सकते हैं। ऐसे में जरूरी है कि अमेरिका, मैक्सिको और कनाडा के बीच होने वाले ट्रेड एग्रीमेंट्स पर खान नजर रखी जाए। निवेशक इस मुद्रा जोड़ी से कमाई का लाभ टाइमजोन्स के जरिए भी ले सकते हैं। ऐसे में जरूरी है कि एक ऐसे प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल किया जाए जो सभी मार्केट्स में निवेश की सुविधा उपलब्ध कराता हो। बाजार की समझ, वित्त से जुड़ी खबरे और बाजार कैसे काम करता है यदि इन कुछ चीजों की जानकारी आपके पास होती है तो आप अच्छे निवेशकर बन अधिक लाभ ले सकते हैं। - 2 Basic Strategies for Trading Forex

Source: ओलिंप ट्रेड

साप्ताहिक राशिफल: कलाशांति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 09 दिसंबर से 15 दिसंबर तक


मेष लग्नराशि (Aries) : ➤ कलाशान्ति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 09 दिसम्बर से 15 दिसम्बर तक:- ॐ इस सप्ताह मेष राशि के जातक एव जातिकाओं की शुरुआत अच्छे लाभ प्राप्ति के साथ हो सकती है। इस हफ्ते कार्यक्षेत्र मैं कार्यो को लेकर दौड़ भाग अधिक बनी रह सकती है। हालांकि उच्चाधिकारियों तथा सहकर्मियों का सहयोग समय-समय पर आपको मिलता रहेगा। इस हफ्ते आप अपने भाई-बहनों की सेहत तथा उनकी किसी परेशानी को लेकर चिंतित हो सकते है। धन प्राप्ति के लिहाज से यह हफ्ता अच्छा कहा जा सकता है। इस हफ्ते के मध्य मैं चिंता तथा तनाव उत्पन्न हो सकते है। छात्र वर्ग को प्रतियोगी परीक्षा मैं सफलता प्राप्त हो सकती है। पारिवारिक तथा दाम्पत्य जीवन सामान्य बना रहेगा।

वृषभ लग्नराशि (Taurus) : ➤ कलाशान्ति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 09 दिसम्बर से 15 दिसम्बर तक:- ॐ इस सप्ताह वृषभ राशि के जातको को संतान सुख की प्राप्ति हो सकती है। नौकरी तथा व्यापार को लेकर स्तिथियाँ अच्छी बनी रहेगी। व्यापारी वर्ग के जातको के लिए हफ्ता अच्छा मुनाफा देने वाला बना रह सकता है। हफ्ते के मध्य मैं अपनी सेहत का ध्यान रखे आप मानसिक रूप से परेशान हो सकते है। जीवनसाथी के साथ वैचारिक मतभेद उत्पन्न हो सकते है। हफ्ते के इस भाग मैं अपने क्रोध तथा वाणी व्यवहार पर संयम बनाये रखे अन्यथा दिक्क़ते मिल सकती है। हफ्ते का अंतिम भाग अचानक धन का लाभ करा सकता है। कोई शुभ समाचार आपको प्रसन्न कर सकता है।

मिथुन लग्नराशि (Gemini) : ➤ कलाशान्ति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 09 दिसम्बर से 15 दिसम्बर तक:- ॐ इस सप्ताह मिथुन राशि के जातको को कुटुंब के लोगो के साथ प्रेम भाव बढ़ सकता है। भाइयों का सहयोग प्राप्त होगा। इस हफ्ते रुका हुआ धन मिलने से आपकी आर्थिक स्थिति मैं बढ़ोत्तरी हो सकती है। नौकरी वर्ग के लोगो को थोड़ा उतार चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है। कार्यक्षेत्र से सम्बंधित यात्राओं के योग रहेंगे। हफ्ते के मध्य में शारीरिक कष्ट तथा मन बेचैन हो सकता है। इस हफ्ते वैवाहिक जीवन मैं थोड़ा संभलकर रहने की सलाह दी जाती है। इस हफ्ते आपके द्वारा की गयी मेहनत का पूर्ण फल आपको प्राप्त होगा। छात्र वर्ग को कुछ अधिक परिश्रम करना पद सकता है।

कर्क लग्नराशि (Cancer) : ➤ कलाशान्ति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 09 दिसम्बर से 15 दिसम्बर तक:- ॐ इस सप्ताह कर्क राशि के जातको को अनेक स्त्रोतों से धन लाभ की प्राप्ति मिल सकती है। इस हफ्ते आय के नए साधन आपको प्राप्त हो सकते है। छात्र वर्ग को यह हफ्ता अच्छी सफलता देने वाला सिद्ध हो सकता है। दी गयी परीक्षाओं मैं आपको सकारात्मक परिणाम प्राप्त हो सकते है। हफ्ते का बीच का भाग आपको सेहत से सम्बंधित कुछ दिक्क़ते दे सकता है। यात्राओं मैं शारीरिक परेशानी मिल सकती है। व्यर्थ के खर्चे आपको परेशान कर सकते है। इस हफ्ते आप अपना पारिवारिक तथा वैवाहिक जीवन बहुत अच्छा व्यतीत करेंगे। संतान सम्बन्धी कोई शुभ समाचार आपको मिल सकता है।

सिंह लग्नराशि (Leo) : ➤ कलाशान्ति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 09 दिसम्बर से 15 दिसम्बर तक:- ॐ इस सप्ताह सिंह राशि के जातको को धन तथा सुखों की प्राप्ति होगी। पारिवारिक जीवन सुखद रहेगा अगर कोई समस्या बनी हुई थी तो उसका निराकरण इस हफ्ते हो सकता है। नौकरी तथा व्यापार को लेकर कोई अच्छी खबर इस हफ्ते आपको मिल सकती है। अधिकारी वर्ग इस हफ्ते आप पर मेहरबान बने रह सकते है। छात्र वर्ग इस हफ्ते अपनी पढ़ाई को लेकर कुछ असमंजस मैं बने रह सकते है। संतान से सम्बंधित कोई समस्या आपको परेशान कर सकती है।

कन्या लग्नराशि (Virgo) : ➤ कलाशान्ति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 09 दिसम्बर से 15 दिसम्बर तक:- ॐ इस सप्ताह कन्या राशि के जातको के आत्मविश्वास मैं वृद्धि होगी। नौकरी पेशा वर्ग के जातको को अपने कार्यक्षेत्र मैं सफलता की प्राप्त होगी। इस हफ्ते कार्यक्षेत्र मैं अधिकारी वर्ग तथा सहकर्मियों के साथ मधुरता बनाये रखे। इस राशि से सम्बंधित कुछ जातको के कार्यक्षेत्र मैं बदलाव हो सकते है। शारीरिक परेशानिया से छुटकारा मिल सकता है। स्वास्थ्य उत्तम बना रहेगा। माता की सेहत का ध्यान रखे। इस हफ्ते मकान तथा किसी निवेश द्वारा आपको लाभ प्राप्त हो सकता है। जीवनसाथी के साथ स्तिथियाँ अच्छी हो सकती है। धन सम्बन्धी विषयो मैं इस हफ्ते आपको अच्छे परिणाम प्राप्त हो सकते है।

तुला लग्नराशि (Libra) : ➤ कलाशान्ति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 09 दिसम्बर से 15 दिसम्बर तक:- ॐ इस सप्ताह तुला राशि के जातको को शुरुआती दिनों मैं कुछ शारीरिक दिक्क़ते बनी रह सकती है। अतः अपने खान-पान का उचित ध्यान रखे। इस हफ्ते आप अपनी वाणी की मधुरता के चलते लोगो से आसानी के अपने कार्य पूर्ण करा सकते है। इस हफ्ते भाइयो के कार्य तथा उनकी सेहत को लेकर चिंतित हो सकते है। कार्यक्षेत्र मैं स्तिथिया आपके अनुरूप बनी रहेगी। नौकरी कर रहे जातको को आगे बढ़ने के नए अवसरों की प्राप्ति हो सकती है। इस हफ्ते आपका पारिवारिक तथा वैवाहिक जीवन अच्छा तथा सुखमय बना रहेगा। धार्मिक कार्यो मैं रूचि बढ़ेगी।

वृश्चिक लग्नराशि (Scorpio) : ➤ कलाशान्ति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 09 दिसम्बर से 15 दिसम्बर तक:- ॐ इस सप्ताह वृश्चिक राशि के जातक को कार्यो मैं सफलता हेतु अधिक परिश्रम करना पड़ सकता है। इस हफ्ते कार्यो को लेकर मन में बेचैनी बनी रह सकती है। इस हफ्ते पारिवारिक सदस्यों के साथ प्रेम भाव तथा सामंजस्य बनाये रखे लाभकारी रहेगा। व्यापार कर रहे जातको को कुछ अच्छे लाभ की प्राप्ति हो सकती है। सेहत का ध्यान रखे अधिक दौड़भाग के चलते शारीरिक थकान हो सकती है। इस हफ्ते जीवनसाथी का सहयोग कार्यो मैं आपके लिए मददगार साबित हो सकता है। छात्रों के लिए हफ्ता सफलता भरा रह सकता है। धन सम्बन्धी दिक्क़ते इस हफ्ते कम हो सकती है।

धनु लग्नराशि (Sagittarius) : ➤ कलाशान्ति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 09 दिसम्बर से 15 दिसम्बर तक:-ॐ इस सप्ताह धनु राशि के जातको को कार्यक्षेत्र मैं कुछ नयी जिम्मेदारियाँ मिल सकती है। इस हफ्ते विरोधीपक्ष आप पर हावी होने की कोशिश कर सकता है, अतः सतर्क रहे। व्यापारी वर्ग के लोगो को इस हफ्ते अपने साझेदारो के साथ कुछ दिक्क्तों का सामना करना पड़ सकता है। वैवाहिक जीवन मैं समस्या बढ़ सकती है अतः जीवनसाथी को उचित समय दे। इस हफ्ते कार्यो को लेकर पूर्ण सोच विचार के उपरांत किसी नतीजे पर पहुंचे। किसी भी प्रकार के नकारात्मक विचारो से दूर रहे। परिजन आपकी मदद के लिए आगे आ सकते है। इस हफ्ते यात्राओं की अधिकता बनी रह सकती है। धन का व्यय भी अधिक रहेगा।

मकर लग्नराशि (Capricorn) : ➤ कलाशान्ति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 09 दिसम्बर से 15 दिसम्बर तक:-ॐ इस सप्ताह मकर राशि के जातको की आय मैं वृद्धि हो सकती है। इनकम के नए मार्ग आपको प्राप्त हो सकते है। छात्र वर्ग को इस हफ्ते अच्छे परिणाम प्राप्त हो सकते है। इस हफ्ते परीक्षाओं के परिणाम आपके पक्ष मैं आ सकते है। व्यापारी वर्ग के लोग इस हफ्ते अच्छे मुनाफे प्राप्त कर सकते है। प्रेम-सम्बन्धो को लेकर इस हफ्ते स्थितियाँ आपके मनोकुल बनेगी। सुखो में वृद्धि हो सकती है तथा उपहार प्राप्ति के योग बनेगे। संतान के कार्यो से प्रसन्न होंगे। हफ्ते के मध्य मैं आपके खर्चो मैं वृद्धि हो सकती है। स्वास्थ्य के लिहाज से हड्डियों तथा मांसपेशियों से सम्बंधित कोई परेशानी उभर सकती है।

कुंभ लग्नराशि (Aquarius) : ➤ कलाशान्ति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 09 दिसम्बर से 15 दिसम्बर तक:- ॐ इस सप्ताह कुंभ राशि के जातको को कार्यक्षेत्र मैं अधिक परिश्रम करना पड़ सकता है। कार्यस्थल पर काम का बोझ आप पर अधिक बना रह सकता है। भौतिक सुख सुविधाओं मैं वृद्धि के आसार बन सकते है। अचानक धन प्राप्ति के योग बन सकते है। इस हफ्ते आपका नए लोगो से मिलना जुलना हो सकता है जो भविष्य मैं आपके लिए लाभकारी हो सकता है। छात्र वर्ग के लिए हफ्ता सामान्य तथा कम लाभ वाला रहेगा। इस हफ्ते प्रेम-सम्बन्धो को लेकर स्तिथिया कुछ गड़बड़ा सकती है। जीवनसाथी को इस हफ्ते नौकरी मैं अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है। संतान का ध्यान रखे।

मीन लग्नराशि (Pisces) : ➤ कलाशान्ति ज्योतिष साप्ताहिक राशिफल 09 दिसम्बर से 15 दिसम्बर तक:- ॐ इस सप्ताह मीन राशि के जातको के आत्मविश्वास मैं वृद्धि होगी। नौकरी कर रहे जातको के लिए हफ्ता सामान्य बना रहेगा। व्यापारी वर्ग के लोगो को इस हफ्ते अच्छे लाभ प्राप्त हो सकते है। इस हफ्ते कार्यो को लेकर नयी योजनाए बनाएँगे तथा उन पर अमल भी कर सकते है। विद्यार्थियों के लिए हफ्ता अच्छा बना रह सकता है। प्रेम-सम्बंधो को लेकर ये सप्ताह अच्छा बना रह सकता है। माता का भरपूर सहयोग आपको प्राप्त होगा। हफ्ते के मध्य मैं कुछ चिंताए तथा तनाव प्राप्त हो सकते है अतः सचेत रहे। वैवाहिक जीवन अच्छा बना रहेगा। हफ्ते का अंतिम भाग धन लाभ देने वाला हो सकता है। 

कलाशान्ति ज्योतिष
Call: - +91-6261231618

सनी-सोनाली की अगली फिल्म 'जय मम्मी दी' का पहला पोस्टर हुआ रिलीज

सनी-सोनाली की अगली फिल्म 'जय मम्मी दी' का पहला पोस्टर हुआ रिलीज

डिजिटल डेस्क। सनी सिंह और सोनाली सैगल अभिनीत फिल्म 'जय मम्मी दी' का पहला पोस्टर रिलीज हो गया है और यह अपने नाम की तरह बेहद मज़ेदार नज़र आ रहा है। पोस्टर में सनी और सोनाली दोनों शादी के लिबाज़ में सजे-धजे नज़र आ रहे है जिन्हें उनकी माताएं एक दूसरे से अलग करते हुए विपरीत दिशाओं में खींच रही हैं। पोस्टर से इस बात का अंदाज़ा लगाया जा सकता है कि यह पारिवारिक कॉमेडी कहानी हँसी से भरपूर होने वाली है।

इससे पहले, दोनों की जोड़ी फ़िल्म 'प्यार का पंचनामा-2' में एक साथ स्क्रीन स्पेस साझा कर चुकी है और उनकी जोड़ी को दर्शकों द्वारा बेहद पसंद किया गया था। जिसके बाद, सनी और सोनाली अब एक अन्य मज़ेदार ड्रामा के साथ सिल्वर स्क्रीन पर वापसी कर रहे है जिसमें उन्हें निर्माता लव रंजन के साथ फिर से सहयोग करने का अवसर प्रदान हुआ है।

फिल्म "जय मम्मी दी" नवजोत गुलाटी द्वारा लिखित और निर्देशित है,और टी-सीरीज़ के भूषण कुमार और कृष्ण कुमार और लव फिल्म्स के लव रंजन और अंकुर गर्ग द्वारा निर्मित है l यह 17 जनवरी 2020 को रिलीज़ हुई।