comScore

मेट्रो-रेल और सड़क: रामझूले का ये लोकेशन होगा कुछ खास, जल्द होगा पूरा

September 25th, 2017 23:26 IST
मेट्रो-रेल और सड़क: रामझूले का ये लोकेशन होगा कुछ खास, जल्द होगा पूरा

डिजिटल डेस्क, नागपुर। मैट्रो ट्रेन शुरु होने के बाद संतरानगरी की खूबसूरती दोगुनी हो जाएगी। बदलते दौर में ट्रांस्पोर्टेशन की जरूरतों ने महानगर को फ्लाइओवर और मैट्रो ब्रिज से खास बना दिया है। इसी तरह आनेवाले दिनों में रामझूले का एक लोकेशन देखते ही बनेगा, जिसे मैट्रो ब्रिज कॉस कर रहा है। फेज-2 की लोकेशन इसलिए अलग होगी कि सड़क मार्ग के ब्रिज से मैट्रो कॉस होती दिखेगी। तो वहीं दोनो ब्रिजों के नीचे से स्टेशन का नजारा दिखता है, जहां हमेशा की तरह ट्रेनें गुजरती दिखेंगी। ये नजारा आधुनिक दौर के ट्रांस्पोर्टेशन की नई और उम्दा तस्वीर पेश करेगा। 

मशक्कत के बाद बिछा 43.5 मीटर लंबा स्टील गार्डर

मेट्रो परियोजना का काम चार रूटों पर लगातार हो रहा है। रामझूला - 2 वाले हिस्से में तीन दिनों की कड़ी मशक्कत के बाद 43.5 मीटर लंबा स्टील गार्डर बिछाया गया। जिसके लिए शुक्रवार रात से मशक्कत शुरू हो गई थी। 200 टन के गार्डर को दो क्रेनों की मदद से रखा गया। रविवार तक इसका काम पूरा हुआ। इसके बाद रीच-4 रूट यानी सीताबर्डी से प्रजापति नगर के हिस्से का निर्माण तेजी से पूरा होने की उम्मीद है। स्टील गार्डर बिछाने के बाद सीमेंट के स्लैब डालने की प्रक्रिया शुरु होगी। इस सेगमेंट में 307 पिल्लर लगेंगे। इस रूट पर कुल 9 स्टेशनों का निर्माण होना है। परियोजना की प्लानिंग के तहत पहले रूट निर्माण का कार्य पूरा किया जाएगा। साथ ही समानांतर रूप से स्टेशनों का निर्माण होगा।

सीएम और गडकरी करेंगे ट्रायल रन का उद्घाटन

सीएम देवेंद्र फडणवीस और केंद्रीय भूतल परिवहन मंत्री नितीन गडकरी के हाथों 30 सितंबर को 5.8 किलोमीटर लंबे रूट पर मेट्रो ट्रायल रन को हरी झंडी दिखाई जाएगी। दिल्ली की पैसेंजर एमनिटीज कमिटी के सदस्य डॉ. अशोक त्रिपाठी ने नागपुर दौरे के दौरान मेट्रो परियोजना के कामकाज को सराहा। उन्होंने बताया कि इमरजेंसी सर्पोर्ट सिस्टम से लेकर सोशल सिक्योरिटी तक के मसलों में मेट्रो को पूरी सहायता प्रदान की जाएगी।

कमेंट करें
D5WPY