comScore

'मेक इन इंडिया' से जुड़ेगी ये बड़ी डिफेंस कंपनी, मिला प्रस्ताव

January 21st, 2018 13:55 IST
'मेक इन इंडिया' से जुड़ेगी ये बड़ी डिफेंस कंपनी, मिला प्रस्ताव

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सबसे बड़ा सपना 'मेक इन इंडिया' विश्वभर में लोहा मनवा रहा है। इस 'मेक इन इंडिया' के तहत ही एयरोस्पेस और डिफेंस सेक्टर की बड़ी अमेरिकी कंपनी लॉकहीड मार्टिन ने एक अहम प्रस्ताव दिया है। बता दें कि लॉकहीड मार्टिन कंपनी के प्रस्ताव अनुसार अब से भारत में ही एफ-35 फाइटर जेट्स का निर्माण किया जाएगा। अगर यह डील होती है तो इससे भारतीय इंडस्ट्री के पास दुनिया के सबसे फाइटर एयरक्राफ्ट इकोसिस्टम का हिस्सा बनने का अवसर मिलेगा।

ये भी पढ़ें : नए साल के पहले इंटरव्यू में बोले पीएम मोदी- दुनिया मान रही है हमारी सरकार का लोहा

इस पूरी डील के बारे में बताते हुए विवेक लाल ने कहा है कि, 'इंटरनेशनल एयरक्राफ्ट मैन्युफैक्चरिंग में हम दो नए शब्द जोड़ना चाहते हैं, भारत और एक्सक्लूसिव।' विवेक लाल लॉकहीड मार्टिन एयरोनॉटिक्स के स्ट्रेटजी ऐंड बिजनस डिवेलपमेंट विंग के वाइस प्रेजिडेंट हैं। इस डील में कंपनी के भारतीय अमेरिकी अधिकारी विवेक लाल की अहम भूमिका है। बताया गया है कि एफ-35 जेट एयरक्राफ्ट के तीनों वैरिएंट सिंगल इंजन एयरक्राफ्ट हैं।

ये भी पढ़ें : 'बीजेपी-कांग्रेस की बेईमान दुकानें बंद हो गईं, इसलिए बौखला गए'

विवेक लाल ने कहा, 'भारत में फाइटर जेट्स का प्रॉडक्शन एक्सक्लूसिव होगा। इससे पहले किसी और फाइटर एयरक्राफ्ट मैन्युफैक्चरर की ओर से इस तरह का प्रस्ताव नहीं दिया गया है। यही नहीं भारत में बने फाइटर जेट्स के लिए एक्सपोर्ट मार्केट भी खासा बड़ा है।'

ये भी पढ़ें : तोगड़िया को मिलेगी सजा, RSS को पसंद नहीं आया मोदी पर हमला

गौरतलब है कि बुलेट ट्रेन परियोजना के जरिए भी सरकार को मेक इन इंडिया की नीति को मजबूती मिलने की उम्मीद थी। हालांकि हाल ही में आई एक रिपोर्ट के मुताबिक बुलेट ट्रेन के लिए स्टील की सप्लाइ के लिए भारत की बजाय जापानी कंपनियां ठेके हथियाने की रेस में आगे चल रही हैं।

कमेंट करें
izSMq