comScore

अब भारत में बनेगा एफ-16 लड़ाकू विमान

July 27th, 2017 16:35 IST
अब भारत में बनेगा एफ-16 लड़ाकू विमान

टीम डिजिटल, पेरिस. लड़ाकू विमान एफ.16 अब भारत में भी बनेगा. लॉकहीड मार्टिन और टाटा की कंपनी टाटा एडवांस्ड सिस्टम ने इसके लिए करार किया है, जिसके तहत संबंधित समझौते पर हस्ताक्षर किए गए हैं.

भारतीय वायुसेना को ऐसे सैकड़ों नए विमानों की जरूरत है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी इसके लिए मेक इन इंडिया का सहारा लेने की बात पहले पहले ही कह चुके हैं. इसलिए दोनों कंपनियों ने भी विमानों को भारत में बनाने का फैसला किया है.

गौरतलब है कि टाटा और लॉकहीड का समझौता मोदी की अमेरिका की यात्रा से ठीक पहले हुआ है. प्रधानमंत्री मोदी 26 जून को राष्ट्रपति ट्रंप से मुलाकात करेंगे. हाल के वर्षों में भारत और अमेरिका के रक्षा संबंध सुधरे हैं.


सबसे आधुनिक माॅडल ‘ब्लाॅक 70’ बनेगा
भारत को हथियार आपूर्ति करने वाले अमेरिकाए रूस और इजरायल तीन बडे देश हैं. भारत में बनने वाले एफ.16 विमान के निर्यात की भी उम्मीदें हैं. अभी 26 देशों में 3200 एफ.16 विमान यूज हो रहे हैं. भारत में इस श्रेणी का सबसे आधुनिक मॉडल ब्लॉक 70 बनेगा.

पेरिस एयर शो में ऐलान
सोमवार को पेरिस एयरशो में इस करार का ऐलान करते हुए दोनों कंपनियों ने कहा कि भारत में उत्पादन शुरू करने का ऐलान किया. हालांकि कंपनियों ने यह स्पष्ट किया कि अमेरिका में नौकरियां बनी रहेंगी. बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के 'अमेरिका में रोजगार सृजन' अभियान के चलते इस पहल को लेकर आशंका थी.

कमेंट करें
Survey
आज के मैच
IPL | Match 35 | 19 April 2019 | 08:00 PM
KKR
v
RCB
Eden Gardens, Kolkata