सोशल मीडिया पर धड़ल्ले से हो रहा प्रचार, नहीं हुई कोई कार्रवाई

Lok sabha election campaign continue on social media, no action taken
सोशल मीडिया पर धड़ल्ले से हो रहा प्रचार, नहीं हुई कोई कार्रवाई
सोशल मीडिया पर धड़ल्ले से हो रहा प्रचार, नहीं हुई कोई कार्रवाई

डिजिटल डेस्क,  नागपुर।  निर्वाचन आयोग के सख्त निर्देशों के बावजूद सोशल मीडिया पर राजनीतिक पार्टियों द्वारा खूब प्रचार किया जा रहा है। लोकसभा चुनाव की आचार संहिता लागू हुए एक सप्ताह से अधिक समय हो गया। नामांकन भरने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। बड़ी राजनीतिक पार्टियों के उम्मीदवार लगभग तय हो चुके हैं। केवल औपचारिकता भर बाकी हैं। इस बीच सोशल मीडिया पर धड़ल्ले से चुनाव प्रचार चल रहा है। निर्वाचन आयोग की ओर से अभी तक एक भी कार्रवाई नहीं हुई है। शिकायत नहीं मिलने से कार्रवाई नहीं किए जाने की प्रशासन की ओर से सफाई दी गई है। 

विशेष दल भी गठित किया गया 
चुनाव निष्पक्ष कराने की जिम्मेदारी निर्वाचन आयोग पर है। उम्मीदवारों के प्रचार पर बारीक नजर रखी जा रही है। सोशल मीडिया द्वारा होने वाले प्रचार पर निगरानी के लिए विशेष दल गठित किया गया है। किसी भी प्रचार के लिए निर्वाचन आयोग से अनुमति लेने की शर्त रखी गई है। इसके बावजूद सोशल मीडिया द्वारा हो रहे प्रचार पर किसी की नजर नहीं है। अभी तक एक भी मामला दर्ज नहीं हुआ है। 

मुख्य स्रोत की तलाश ही मुश्किल
निर्वाचन आयोग का कहना है कि एक भी शिकायत नहीं मिलने से किसी के खिलाफ कार्रवाई नहीं की गई है। सोशल मीडिया पर प्रचार के लिए फेसबुक, वॉट्स-एप का धड़ल्ले से प्रयोग किया जा रहा है। इसके स्रोत अवगत नहीं रहने से इसे ढूंढ निकालना निर्वाचन आयोग के सामने सबसे बड़ी समस्या है। सूत्रों के अनुसार साेशल मीडिया पर वायरल हो रहे प्रचार के मुख्य स्रोत ढूंढ निकालने का रास्ता तलाशने के केंद्रीय स्तर पर प्रयास जारी है। फिलहाल इसे रोक नहीं लग पाने से प्रति दिन प्रचार के मैसेज धड़ल्ले से वायरल हो रहे हैं।

एक भी शिकायत नहीं
सोशल मीडिया पर लोकसभा चुनाव के संबंध में अभी तक एक भी शिकायत नहीं मिली है। इस संंबंध में शिकायत मिलने पर जांच-पड़ताल कर निश्चित ही कार्रवाई की जाएगी।  -रवींद्र खजांजी, निवासी उपजिलाधिकारी

Created On :   20 March 2019 6:29 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story