कांग्रेस के 6 सांसदों पर कार्रवाई, सुमित्रा महाजन ने 5 दिन के लिए किया सस्पेंड

loksabha speaker suspends 5 mps from congress for 5 days
कांग्रेस के 6 सांसदों पर कार्रवाई, सुमित्रा महाजन ने 5 दिन के लिए किया सस्पेंड
कांग्रेस के 6 सांसदों पर कार्रवाई, सुमित्रा महाजन ने 5 दिन के लिए किया सस्पेंड

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। संसद के मानसून सत्र में सोमवार को जमकर हंगामा हुआ। हंगामे के दौरान कांग्रेस के 5 सांसदों ने लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन की ओर कागज उछाले,जिसके बाद उन 6 सांसदों को 5 दिन के लिए सस्पेंड कर दिया गया है। इन पांच सांसदों में गौरव गोगोई, अधीर रंजन चौधरी,रंजीत रंजन, एमके राघवन, सुष्मिता देब और के सुरेश शामिल हैं। गौरतलब है कि मॉब लिंचिंग पर चर्चा की मांग को लेकर ये सांसद हंगामा कर रहे थे।

संसदीय कार्यमंत्री अनंत कुमार ने कहा कि कांग्रेस सांसदों के द्वारा इस तरह की हरकत शर्मनाक है। जिसके बावजूद भी कांग्रेस नेता लगातार हंगामा करते रहे। इस दौरान राहुल गांधी और सोनिया गांधी भी मौजूद रहे। कांग्रेस सांसदों के इस बर्ताव पर स्पीकर सुमित्रा महाजन नाराज हो गई। उन्होंने कहा कि देखना चाहती हूं कि सांसद कितनी अनुशासनहीनता कर सकते हैं, देश भी इनके बर्ताव को देख रहा है।

दुखी होकर करनी पड़ी कार्रवाई 

स्पीकर सुमित्रा महाजन ने कहा कि मुझे बहुत दुखी होकर ये कार्रवाई करनी पड़ी है मैं भी इससे खुश नहीं हूं, लेकिन नियंत्रण रखना और एक उदाहरण पेश करना बहुत जरूरी है। सांसदों का कभी-कभी गुस्सा होना एक अलग बात है, लेकिन रोज-रोज यह नहीं चल सकता है। 'सदन में हंगामा मचाना एक अलग बात है, लेकिन सरकारी कागजों को इस तरह से फाड़ना और चेयर पर फेंकना गलत है। यह एक आपराधिक कृत्य है।

मॉब लिंचिंग पर कोई कदम नहीं उठाया 

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खडगे ने कहा कि भीड़ के हमले से हत्या के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। पीएम ने तीन बार इस मुद्दे पर बोला लेकिन कोई एक्शन नहीं हुआ। जब तक कदम नहीं उठाए जाएंगे, ये घटनाएं नहीं रुकेंगी।

  सदन में हंगामे की झलकियां

  • कांग्रेस के 6 सांसदों ने शून्यकाल के दौरान चेयर की ओर कागज उछाले थे।
  • स्पीकर सुमित्रा महाजन ने की अनुशासनात्मक कार्रवाई की।
  • लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन ने कांग्रेस नेता गौरव गोगोई, के सुरेश, अधीरंजन चौधरी, रंजीत रंजन, सुष्मिता देव और एमके राघवन को सस्पेंड किया।
  • मीनाक्षी लेखी ने बोफार्स मामला उठाया और कहा कि कांग्रेस वाले कहेंगे कि इस तरह से गड़े-मुर्दे नहीं उखाड़ना चाहिए, लेकिन जब तक गड़े-मुर्दे मुद्दे अच्छी तरह से दफन न हो तो वे भूत-पिशाच बनकर घूमते हैं।
  • शिरोमणि अकाली दल के सांसद चंदूमाजरा ने मोसुल में लापता भारतीयों को मुद्दा उठाया।
  • आरजेडी सासंद जेपी यादव ने लोकसभा में लालू-राबड़ी को पटना एयरपोर्ट पर मिलने वाली विशेष सुविधाएं खत्म करने का मुद्दा उठाया।
  • संसदीय कार्यमंत्री अनंत कुमार ने कहा कि पूरा देश गाय को माता मानता है। लेकिन गोरक्षा के नाम पर सरकार गुंडागर्दी बर्दाश्त नहीं करेगी।
  • सेना के पास गोला-बारूद की कमी वाली कैग रिपोर्ट पर कांग्रेस के रिपुण बोरा ने राज्यसभा में दिया स्थगन प्रस्ताव का नोटिस।
  • राज्यसभा में कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने उठाया गुजरात बाढ़ का मुद्दा, पीएम मोदी की नर्मदा आरती पर निशाना।
  • लोकसभा में बीजेपी सांसदों ने उठाया बोफोर्स का मुद्दा, 2005 के बाद से सीबीआई जांच कराने की मांग।
  • बोफोर्स पर नारेबाजी करते हुए कांग्रेस का हंगामा जारी।
  • आरेजडी प्रमुख लालू यादव और राबड़ी देवी को पटना एयरपोर्ट पर मिलने वाली विशेष सुविधाएं बंद किए जाने के विरोध में पार्टी के जेपी यादव ने लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव का नोटिस दिया।

Created On :   24 July 2017 9:00 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story