रीवा-सिंगरोली के बीच बनेगी प्रदेश की सबसे लम्बी टनल, दो साल में पूरा होगा काम

longest tunnels in the state will be built between Rewa-Singroli
रीवा-सिंगरोली के बीच बनेगी प्रदेश की सबसे लम्बी टनल, दो साल में पूरा होगा काम
रीवा-सिंगरोली के बीच बनेगी प्रदेश की सबसे लम्बी टनल, दो साल में पूरा होगा काम
हाईलाइट
  • जानकारी के अनुसार रेल परियोजना के लिए घाटी में 3: 30 किलोमीटर की सुरंग का निर्माण कराया जा रहा है ।
  • ललितपुर सिंगरौली परियोजना के लिए रीवा सीधी के मध्य घाटी में बनने वाली सुरंग मध्य प्रदेश की सबसे लंबी होगी ।
  • अभी तक मध्य प्रदेश के अंदर इतनी लंबी सुरंग का निर्माण नहीं कराया गया है ।

डिजिटल डेस्क रीवा । विंध्य क्षेत्र की एक सदी पुरानी ललितपुर सिंगरौली रेल लाइन परियोजना के अंतर्गत रीवा और सीधी जिले के मध्य स्थित घाटी पर सुरंग टनल का निर्माण कराया जाना है ।इस सुरंग निर्माण के लिए रेल प्रशासन पिछले डेढ़ वर्ष से प्रयास कर रहा है करीब 8 माह का समय बीत जाने के बाद वन विभाग ने रेलवे को टनल निर्माण के लिए अपनी अनुमति प्रदान की । वन मंत्रालय से एनओसी मिलने के बाद घाटी में सुरंग निर्माण का काम एजेंसी ने प्रारंभ कर दिया है ।  रेलवे के जानकारों की माने तो यदि निरंतर एजेंसी घाटी पर सुरंग निर्माण करती रही और किसी तरह का व्यवधान बीच में ना आया तो आगामी 2 वर्ष में यह रेल सुरंग बनकर तैयार हो जाएगी । विंध्य क्षेत्र की यह पहली प्रदेश की सबसे लम्बी रेल सुरंग है इसके पहले इस क्षेत्र में रेलवे की किसी सुरंग का निर्माण नहीं कराया गया है ।
दिल्ली की कंपनी को मिला काम
हासिल जानकारी के मुताबिक ललितपुर सिंगरौली रेल लाइन परियोजना के अंतर्गत घाटी पर सुरंग निर्माण का काम दिल्ली के कंपनी को दिया गया है । करीब 1 वर्ष पहले रेलवे सुरंग निर्माण के लिए ऑनलाइन टेंडर की प्रक्रिया पूरी कर ली थी जिसके तहत दिल्ली की अबीर इंटरप्राइजेज लिमिटेड को सुरंग निर्माण का काम मिला है । तकरीबन 107 करोड़ की लागत से रीवा और सीधी के मध्य स्थित घाटी में सुरंग का निर्माण कराया जा रहा है जानकारी के मुताबिक वन विभाग की एनओसी मिलने के बाद संबंधित कंपनी में गोविंदगढ़ और सीधी जिले की तरफ से घाटी में सुरंग निर्माण की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी है ।  2 वर्ष में यह रेलवे की सुरंग बनकर तैयार हो सकती है ।
प्रदेश की सबसे लम्बी टनल
इस संबंध में रेलवे के तकनीकी अधिकारियों ने बताया कि ललितपुर सिंगरौली परियोजना के लिए रीवा सीधी के मध्य घाटी में बनने वाली सुरंग मध्य प्रदेश की सबसे लंबी होगी  । जानकारी के अनुसार रेल परियोजना के लिए घाटी में 3: 30 किलोमीटर की सुरंग का निर्माण कराया जा रहा है । अभी तक मध्य प्रदेश के अंदर इतनी लंबी सुरंग का निर्माण नहीं कराया गया है ।

 

Created On :   15 March 2018 8:54 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story