comScore

लुका मोड्रिच बने फीफा के बेस्ट फुटबॉलर ऑफ द ईयर 

September 25th, 2018 16:53 IST
लुका मोड्रिच बने फीफा के बेस्ट फुटबॉलर ऑफ द ईयर 

हाईलाइट

  • लुका मोड्रिक ने क्रिस्टियानो रोनाल्डो और लियोनेल मेसी को पछड़ा
  • मार्था ने फीफा की सर्वश्रेष्ठ महिला फुटबाल खिलाड़ी का पुरस्कार हासिल किया
  • फ्रांस के कोच दिदिएर देसचाम्प्स को सर्वश्रेष्ठ कोच के पुरस्कार से नवाजा गया

डिजिटल डेस्क, लंदन। फीफा विश्वकप 2018 में अपने दमदार खेल के प्रदर्शन और कप्तानी के दम पर क्रोएशिया को फाइनल तक पहुंचने वाले लुका मोड्रिच को फीफा का बेस्ट फुटबॉलर ऑफ द ईयर का ऑवार्ड दिया गया। क्रिस्टियानो रोनाल्डो और लियोनेल मेसी के दशकों के प्रभुत्व को खत्म करते हुए मोड्रिच ने यह किर्तिमान अपने नाम किया।

रियल मेड्रिड के 33 वर्षीय मिडफील्डर मोड्रिच  ने इस पुरस्कार के लिए अपने पूर्व साथी खिलाड़ी क्रिस्टियानो रोनाल्डो और लीवरपूल के खिलाड़ी मोहम्मद सलाह को पछाड़ा है। लंदन में आयोजित इस अवॉर्ड कार्यक्रम में रोनाल्डो और मेसी ने हिस्सा नहीं लिया। दोनों ही काम की व्यस्तता के कारण यहां उपस्थित नहीं हो पाए।

लुका ने चार साल इंग्लैंड में क्लब फुटबॉल खेला और आखिर में 2012 में वह स्पेनिश क्लब रियाल मैड्रिड से जुड़े। सोमवार देर रात मिले इस अवार्ड के बाद मोड्रिच काफी भावुक नजर आए। उन्होंने कहा कई लोगों ने मेरा साथ दिया, मुझे लोगो का बहुत प्यार और सपोर्ट मिला है। रोनाल्डो और मेसी की गौरमौजूदगी पर लुका ने कहा कि, मुझे अच्छा लगता अगर वे दोनों यहां होते, लेकिन ऐसा नहीं हुआ।

ब्राजील और ओरलेंडो प्राइड की फारवर्ड मार्था ने फीफा की सर्वश्रेष्ठ महिला फुटबाल खिलाड़ी का पुरस्कार हासिल किया। फ्रांस के कोच दिदिएर देसचाम्प्स को सर्वश्रेष्ठ कोच के पुरस्कार से नवाजा गया। उनकी टीम ने इस साल फीफा विश्व कप का खिताब हासिल किया।  बेहतरीन गोल के लिए सलाह को पुस्कस पुरस्कार से नवाजा गया। उन्होंने प्रीमियर लीग में एवर्टन के खिलाफ यह गोल किया था। 

क्रोएशियाई की टीम ने फीफा विश्व कप 2018 के सेमीफाइनल में इंग्लैंड को 2-1 से हराकर फाइनल प्रवेश किया था। पहली बार फाइनल में पहुंचने के बाद खिताबी मुकाबले में इस टीम का हार को फ्रांस ने हरा दिया था। बावजूद इसके मॉड्रिक को गोल्डन बॉल से नवाजा गया। मोड्रिच  ने यहां तक पहुंचने के लिए कई बड़ी चुनौतियों का सामना किया। 

कमेंट करें
3TyWM