यहां दिवाली के दिन होती है मां काली की पूजा, जानिए महत्व

Maa Kaali worship by persons in Chandrapur on Diwali
यहां दिवाली के दिन होती है मां काली की पूजा, जानिए महत्व
यहां दिवाली के दिन होती है मां काली की पूजा, जानिए महत्व

डिजिटल डेस्क, चंद्रपुर। दीपावली पर लक्ष्मी पूजा करने की परंपरा है, लेकिन बंगाली समुदाय इस दिन मां काली की पूजा करता है। चंद्रपुर में बरसों से यही परंपरा चली आ रही है। हर साल शहर में बंगाली समुदाय उत्साह के साथ काली पूजा उत्सव मनाता है। इस वर्ष भी काली पूजा उत्सव धूमधाम से मनाने की तैयारी जोर-शोर से चल रही है। शहर के बंगाली कैम्प की कालीबाड़ी, मुक्ति कॉलोनी के दुर्गा माता मंदिर, पांच क्वॉटर, कृष्णानगर, उत्तम नगर, श्याम नगर, पाल नगर, फुकटनगर, लालपेठ कॉलोनी समेत विभिन्न स्थानों पर मां की प्रतिमा स्थापित कर उनकी पूजा की जाएगी।

गौरतलब है कि यह पूजा दीपावली के दिन यानी अमावस्या की अर्धरात्रि में की जाती है। 19 अक्टूबर को रात 12 बजे काली पूजा शुरू की जाएगी। सबसे पहले माता की प्रतिमा स्थापित की जाएगी। फिर घटस्थापना के बाद पूजा पाठ आरंभ होगा। पूजा में माता को विशेष रूप से 108 गुड़हल के फूल, 108 बेलपत्र एवं माला, 108 मिट्टी के दीपक और 108 दुर्वा चढ़ाने की परंपरा है। साथ ही मौसमी फल, मिठाई, खिचड़ी, खीर, तली हुई सब्जी तथा अन्य व्यंजनों का भी भोग माता को चढ़ाया जाता है। तड़के 4 बजे तक चलने वाली इस पूजा की विधि में होम-हवन व पुष्पांजलि का समावेश होता है। इस मौके पर अधिकांश महिला व पुरुष सुबह से उपवास रखकर रात्रि में माता को पुष्पांजलि अर्पित करते हैं।

पूजा का खास महत्व
बंगाली समुदाय में इस पूजा का खास महत्व है। एक अमावस्या में मां दुर्गा का आगमन होता है वहीं 15 दिन बाद दूसरी अमावस्या में मां काली की पूजा करने की प्रथा बंगाली समुदाय में है। यह प्रथा शहर में पिछले कई वर्षों से बंगाली समुदाय निभाता आ रहा है। इसे श्यामा पूजा के नाम से भी जाना जाता है। मान्यता है कि दीपावली पर अमावस्या के दिन विधिवत पूजन करने से मां काली प्रसन्न होती है। इसी कड़ी में बंगाली कैंप की कालीबाड़ी, मुक्ति कॉलोनी के दुर्गा माता मंदिर, पांच क्वॉर्टर, कृष्णा नगर, उत्तम नगर, श्याम नगर, पाल नगर, फुकट नगर के साथ ही लालपेठ कॉलोनी में काली पूजा का आयोजन किया जा रहा है। इस उपलक्ष्य में शहर के मूल रोड स्थित पाल नगर में मूर्तिकार प्रतिमाओं को अंतिम रूप देने में लगे हैं।

19 को डांडिया का आयोजन
मच्छी नाला मुक्ति कॉलोनी में काली पूजा के उपलक्ष्य में 19 अक्टूबर को महिलाओं की ओर से रास गरबा एवं डांडिया का आयोजन किया गया है। हर साल की तरह इस साल भी मुक्ति कॉलोनी में श्री श्री सार्वजनिक दुर्गा उत्सव समिति की ओर से काली पूजा का आयोजन किया गया है। इस उपलक्ष्य में मंदिर परिसर में गरबा तथा डांडिया का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। पूरे शहर में नवरात्रि के उपलक्ष्य में विभिन्न स्थानों पर गरबा-डांडिया का आयोजन किया जा रहा है। वहीं मुक्ति कॉलोनी की महिलाओं की ओर से प्रतिवर्ष दीपावली यानी काली पूजा के दिन यह आयोजन किया जाता है।

 

Created On :   14 Oct 2017 6:50 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story