एडवोकेट माधवी दिवान बनीं सुप्रीम कोर्ट की नई ASG

Madhavi Divan appointed as Additional Solicitor General (ASG) of Supreme Court by Central government
एडवोकेट माधवी दिवान बनीं सुप्रीम कोर्ट की नई ASG
एडवोकेट माधवी दिवान बनीं सुप्रीम कोर्ट की नई ASG
हाईलाइट
  • एडवोकेट माधवी दिवान को सुप्रीम कोर्ट में एडीशनल सॉलिसिटर जनरल नियुक्त किया गया है।
  • एपॉइंटमेंट कमेटी ऑफ कैबिनेट ने सोमवार को माधवी की नियुक्ति को मंजूरी दे दी।
  • माधवी सुप्रीम कोर्ट में ASG बनने वाली तीसरी महिला हैं।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। एडवोकेट माधवी दिवान को सुप्रीम कोर्ट में एडीशनल सॉलिसिटर जनरल (ASG) नियुक्त किया गया है। अपॉइंटमेंट कमेटी ऑफ कैबिनेट ने सोमवार को माधवी की नियुक्ति को मंजूरी दे दी। माधवी दीवान 30 जून, 2020 तक इस पद पर बनीं रहेंगी। माधवी सुप्रीम कोर्ट में ASG बनने वाली तीसरी महिला हैं। ASG नियुक्त होने वाली पहला महिला सीनियर एडवोकेट इंदिरा जयसिंह थीं। जबकि सीनियर एडवोकेट पिंकी आनंद ASG नियुक्त होने वाली दूसरी महिला हैं। एडवोकेट पिंकी अभी भी ASG के पद पर काबिज हैं।

 

 

माधवी ने दिल्ली यूनिवर्सिटी के सेंट स्टीफन कॉलेज से इंग्लिश में डिग्री हासिल की। इसके बाद वह लॉ की डिग्री लेने ब्रिटेन चली गईं और वहां कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी के पेम्ब्रोक कॉलेज से उन्होंने लॉ की डिग्री ली। डिग्री लेने के बाद वह भारत आईं और बॉम्बे हाईकोर्ट में अपनी प्रैक्टिस शुरू कर दी। कुछ दिनों बाद माधवी सुप्रीम कोर्ट चली गईं और उन्होंने वहां दो राज्य सरकारों - गुजरात और मध्य प्रदेश का प्रतिनिधित्व किया। वह एक अनुभवी लेखक भी हैं। वह एकमात्र ऐसी वकील हैं, जो सुप्रीम कोर्ट में लॉ ऑफिशर के मौजूदा बैच में सीनियर एडवोकेट नहीं हैं।

इससे पहले, पीएस नरसिम्हा और मनिंदर सिंह ने सुप्रीम कोर्ट में केंद्र की लीगल टीम से इस्तीफा देने के बाद ASG के पद से भी इस्तीफा दे दिया था। नरसिम्हा और मनिंदर दोनों ने चार साल ASG के रूप में काम करने के बाद यह इस्तीफा दिया था।
 

Created On :   17 Dec 2018 4:16 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story