मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमल नाथ ने की पीएम मोदी से मुलाकात, दी दोबारा पीएम बनने की बधाई

Madhya Pradesh Chief Minister Kamal Nath meets PM Narendra Modi
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमल नाथ ने की पीएम मोदी से मुलाकात, दी दोबारा पीएम बनने की बधाई
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमल नाथ ने की पीएम मोदी से मुलाकात, दी दोबारा पीएम बनने की बधाई

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ जी ने आज दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी से मुलाकात की। नाथ ने उन्हें दोबारा प्रधानमंत्री बनने पर मुख्यमंत्री जी ने शुभकामनाएं दी। इस अवसर पर चर्चा के दौरान मुख्यमंत्री कमलनाथ ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से केन्द्र में प्रदेश हित की लंबित विभिन्न योजनाओं की स्वीकृति प्रदान करने व इससे जुड़ी राशि को जारी करने को लेकर विस्तार से चर्चा की।

 

सीएम कमलनाथ ने आग्रह किया कि मध्‍य प्रदेश में खनिज उत्‍खनन से संबंधित लगभग 20 बड़ी परियोजनाएं अनुमतियों के लिये भारत सरकार के विभिन्‍न विभागों में लंबित हैं। यदि उक्‍त अनुमतियां मिल जाती है तो प्रदेश को काफी अधिक मात्रा में राजस्‍व आय की प्राप्ति होगी। साथ ही नाथ ने मध्‍यप्रदेश में गेहूं उपार्जन की लिमिट 75 लाख मीट्रिक टन करने की अपील की। गौरतलब है कि भारत सरकार द्वारा खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण प्रणाली में प्रदेश में गेहूं उपार्जन पर वर्तमान में 67.25 लाख मीट्रिक टन की लिमिट तय की है।

पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात के दौरान कमलनाथ ने प्रदेश के बुन्‍देलखंड एवं निमाड़ जनजातीय क्षेत्रों में पर्याप्‍त मात्रा में वर्षा न होने के कारण लगातार पलायन कर रहे किसानों को रोजगार सहायता उपलब्ध कराने की बात की। मनरेगा के अंतर्गत अभी तक स्‍वीकृत श्रमिक बजट हर वर्ष जनवरी से पूर्व समाप्‍त हो जाता है, इस कारण 3 से 4 महीने तक श्रमिकों को भुगतान नहीं हो रहा है। इस संबंध में भी आवश्यक निर्णय लेने का भी आग्रह सीएम ने इस चर्चा में किया।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री मोदी से अनुरोध किया कि प्रधानमंत्री सड़क योजना के प्रस्‍तावित तृतीय चरण में वर्तमान सड़कों के अपग्रेडेशन के साथ-साथ, 2011 की जनगणना के आधार पर विभिन्‍न गांव और बसाहटों को इस योजना में शामिल किया जाये। इससे ढेर सारे गां व एवं बसाहट जो पहले इस योजना में छूट गए थे , उनको लाभ मिल सकेगा और वो पक्‍की सड़कों से जुड़ जाएंगे।

साथ ही भारत सरकार द्वारा वर्ष 2008 में रीजनल सेंटर आफ इंडियन स्‍कूल आफ माइंस, धनबाद का सिंगरोली में सेन्‍टर खोलने का निर्णय लिया था, जिसके लिये राज्‍य सरकार द्वारा 163.25 एकड़ जमीन आवंटित भी की जा चुकी है। इस सेन्‍टर को शीघ्र चालू करने हेतु मुख्‍यमंत्री जी द्वारा अनुरोध प्रधानमंत्री जी से इस अवसर पर किया गया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्री कमलनाथ को आश्वस्त किया कि वे शीघ्र ही इस संबंध में सभी संबंधित मंत्रालयो को आवश्यक निर्देश जारी करेंगे और केन्द्र की ओर से राज्य सरकार को सदैव सहयोग करेंगे।

Created On :   6 Jun 2019 1:28 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story