शिवराज के मंत्री बोले- 90% वाले की जगह 40% वाले को बैठा दोगे, तो देश पिछड़ जाएगा

Madhya Pradesh Minister Gopal Bhargava controversial statement on Reservation
शिवराज के मंत्री बोले- 90% वाले की जगह 40% वाले को बैठा दोगे, तो देश पिछड़ जाएगा
शिवराज के मंत्री बोले- 90% वाले की जगह 40% वाले को बैठा दोगे, तो देश पिछड़ जाएगा

डिजिटल डेस्क, भोपाल। मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार में मंत्री गोपाल भार्गव ने आरक्षण को लेकर बड़ा बयान दिया है। रविवार को नरसिंहपुर में ब्राह्मण समाज के सम्मेलन में बोलते हुए भार्गव ने कहा कि "अगर 40% वाले को 90% वाले को चढ़ा दिया जाएगा, तो देश पिछड़ जाएगा।" जिस वक्त बीजेपी दलित वोटरों को साधने के लिए भरपूर कोशिश कर रही है, उस वक्त भार्गव का ये बयान सरकार के लिए मुसीबत खड़ी कर सकता है। हालांकि बयान पर विवाद बढ़ने के बाद उन्होंने सफाई देते हुए कहा कि उनके बयान को तोड़-मरोड़कर पेश किया गया।

ये ईश्वर की व्यवस्था के साथ अन्याय हो रहा है

मध्य प्रदेश सरकार में मंत्री गोपाल भार्गव ने नरसिंहपुर में एक ब्राह्मण सम्मेलन में बोलते हुए कहा कि "अगर योग्यता को दरकिनार करके अयोग्य लोगों को चयन किया जाए, यदि 90% वाले को बैठा दिया जाएगा और 40% वाले की नियुक्ति की जाएगी तो ये देश के लिए घातक है।" उन्होंने कहा कि "इससे हमारा देश पिछड़ जाएगा। कहीं ब्राह्मणों के साथ अन्याय न हो जाए। ये प्रतिभा के साथ मजाक है और ईश्वर की व्यवस्था के साथ अन्याय हो रहा है।"

दिग्विजय सिंह ने कुछ नहीं किया, बस दिल्ली से "आइटम" लेकर आए : बीजेपी सांसद

ब्राह्मण का समर्थन सब चाहते हैं, लेकिन देना कुछ नहीं चाहते

कार्यक्रम में आगे बोलते हुए गोपाल भार्गव ने कहा कि "जब देश आजाद हुआ था, तब एक-चौथाई सांसद-विधायक कर्मचारी-अधिकारी हमारे समाज के हुआ करते थे, लेकिन अब सिर्फ 10% रह गए हैं और अब इससे भी कम होते जा रहे हैं। इसका कारण पहले नीति थी और अब अनीति है।" उन्होंने कहा "हर पार्टी ब्राह्मण का समर्थन तो चाहती है, लेकिन उसे देना कुछ नहीं चाहती। हम आज सिर्फ वोट बैंक बनकर रह गए हैं, जैसे पहले दूसरी जातियां हुआ करती थीं। पर वो सभी सरकार से कुछ न कुछ मांग चुकी हैं, लेकिन ब्राह्मणों ने ऐसी ओछी बात कभी की ही नहीं।"

विवाद बढ़ने के बाद दी सफाई

बयान पर विवाद बढ़ने के बाद गोपाल भार्गव ने सफाई देते हुए कहा कि उनके बयान को तोड़-मरोड़कर पेश किया गया। उन्होंने कहा "मेरे वक्तव्य को राजनीतिक कारणों से तोड़-मरोड़कर पेश किया जा रहा है। मैं आरक्षण का घोर समर्थक हूं। मैंने अपने वक्तव्य में कहीं आरक्षण शब्द का इस्तेमाल नहीं किया और न ही इसके पहले अपने 40 सालों के राजनीतिक जीवन में कभी किया है।"

Created On :   16 April 2018 4:46 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story