बिना लीज रायल्टी जमा किए चट कर गए पूरा पहाड़, यूपी भेज रहे थे गिट्टी

Mafia extracted whole mountain without paying any lease royalty
बिना लीज रायल्टी जमा किए चट कर गए पूरा पहाड़, यूपी भेज रहे थे गिट्टी
बिना लीज रायल्टी जमा किए चट कर गए पूरा पहाड़, यूपी भेज रहे थे गिट्टी

डिजिटल डेस्क, लवकुशनगर/छतरपुर। यहां माफिया द्वारा बिना लीज रायल्टी चुकता किए पूरा पहाड़ चट कर दिया। पत्थर की गिट्टी यूपी सप्लाई की जा रही थी। ग्रामीणों की शिकायत पर जब राजस्व अमला मौके पर पहुंचा तो उसने खदान को सीज कर दिया । जिले में इन दिनों मामला चाहे रेत के अवैध उत्खनन का हो या फिर पत्थर के खनन का इन दोनों जगहों पर माफिया राज चल रहा है। ग्रामीणों की शिकायत पर स्थल पर पहुंचे राजस्व अमले ने पत्थर खनन के मामले के दस्तावेज मांगे तो मौके पर लीजकर्ता एक भी दस्तावेज नहीं दिखा सका। जांच दल ने पाया माइनिंग प्लान तैयार किए बगैर ही और बिना रायल्टी जमा किए ही पत्थर खनन शुरू करा दिया गया।

ग्रामीणों ने की थी शिकायत
मौके पर पहुंचे राजस्व अमले ने फिलहाल काम रोक दिया है और पत्थर खनन कर रही एल एन टी को मौके पर उपस्थित लोगो सुपुर्द किया गया है। मिली जानकारी के अनुसार लवकुशनगर जनपद क्षेत्र के पठा गांव में खसरा क्रमांक 674/1 में दिनांक 11 अगस्त 2017 को महेन्द्र चौरासिया निवासी महाराजपुर को पत्थर खनन के लिए 2 हेक्टेयर 258 आरे जिला कलेक्टर द्वारा लीज दी गई थी। लीजकर्ता द्वारा उक्त पत्थर खदान वीर सिंह यादव निवासी महोबा के पुत्र उत्कर्ष यादव को विक्रय कर दी गई। उत्कर्ष यादव ने लीज प्रदाय की जारी नियम शर्तो को ताक पर रखते हुए इस पत्थर खदान पर खनन शुरू करा दिया गया जिसका विरोध पठा के ग्रामीणों द्वारा किया गया था।

बगैर पिटपास यू पी निकासी हो रहा था पत्थर
ग्रामीणों द्वारा बताया गया कि उत्कर्ष यादव निवासी महोबा द्वारा नियम कानून को ताक में रखकर बगैर पिटपास के पत्थर से भरे डंफरो की निकासी यू पी के कबरई की जा रही थी।   मौके पर जांच करने पहुंची राजस्व टीम में पठा तहसीलदार एस सी अवस्थी हल्का पटवारी पीरा सत्यपाल रजक हल्का पटवारी भंडार पुष्पेन्द्र अहिरवार पठा पटवारी विनोद शुक्ला शामिल थे।

इनका कहना है
ग्रामीणों की शिकायत पर ठेकेदार से सम्बंधित दस्तावेज मंगाए गए हैं। ठेकेदार द्वारा जांच दल को अभी भी पूरे दस्तावेज उपलब्ध नहीं कराए गए। उक्त पत्थर खदान में काम रोक दिया गया है।
एससी अवस्थी, नायब तहसीलदार पठा

 

Created On :   19 March 2019 2:12 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story