JIO के ग्राहकों का डाटा लीक करने वाली साइट बंद, रिलायन्स ने कहा- डाटा सेफ

magicapk site who leaked jio users data details got suspended
JIO के ग्राहकों का डाटा लीक करने वाली साइट बंद, रिलायन्स ने कहा- डाटा सेफ
JIO के ग्राहकों का डाटा लीक करने वाली साइट बंद, रिलायन्स ने कहा- डाटा सेफ

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। आज के डिजीटल युग में इंसान की प्राइवेसी पर लगातार हमले हो रहे हैं। और भारत में इस तरह के मामले कुछ ज्यादा ही देखने को मिल रहे है। हाल में डाटा लीक का एक और केस सामने आया है।

दरअसल magicapk नाम की वेबसाइट रिलायंस जियो यूजर्स की डाटा डीटेल्स लीक कर रही थी। वेबसाइट, यूजर्स का फर्स्ट नेम, लास्ट नेम, ई-मेल आई डी, मोबाइल नंबर, सिम कार्ड का एक्टिवेशन डेट जैसी डीटेल्स पब्लिक में जारी कर रही थी। फिलहाल वेबसाइट को होस्टिंग पेज से हटा दिया गया है। अब magicapk के होम पेज खोलने पर ‘रिसोर्स लिमिट हेज बीन रीचड’ मैसेज दिखाई देता है। वहीं डोमेन के मालिक की कोई डीटेल दिखाई नहीं दे रही है।

जब साइट चालू थी तब 'इकोनॉमिक टाइम्स' ने अलग-अलग जियो नंबर के जरिए वेबसाइट पर बताने वाले डाटा को जांचने की कोशिश की थी। इसके बाद साइट में अलग-अलग जियो के नंबर डाले गए। कुछ बार साइट ने संबंधित व्यक्ति का डाटा दिखाया। वहीं कई बार पेज को रिफ्रेश करने पर डाटा सामने आया। लेकिन कुछ ऐसे नंबर भी थे जिनके बारे में सर्च करने पर साइट ने कोई रिजल्ट नहीं दिखाया।

मामले पर सफाई देते हुए जियो के प्रवक्ता ने कहा, 'हमें वेबसाइट के दावों के बारे में पता चला है। हम इसकी जांच कर रहे हैं। पहली नजर में वेबसाइट का डाटा अविश्वसनीय लगता है। हम अपने ग्राहकों को विश्वास दिलाते हैं कि उनका डाटा पूरी तरह सेफ और कड़ी सुरक्षा में है। डाटा को केवल प्रशासन के साथ शेयर किया जाता है। हमने लॉ एजेंसीज को वेबसाइट के दावों के बारे में रिपोर्ट किया है। हम तय करेंगे कि इनके खिलाफ कड़े कदम उठाए जाएं'।

Created On :   10 July 2017 7:55 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story