बिहार में महागठबंधन की सीट शेयरिंग, आरजेडी 20, कांग्रेस 9 सीटों पर लड़ेगी

Mahagathbandhan announces seat sharing for LS Polls in Bihar
बिहार में महागठबंधन की सीट शेयरिंग, आरजेडी 20, कांग्रेस 9 सीटों पर लड़ेगी
बिहार में महागठबंधन की सीट शेयरिंग, आरजेडी 20, कांग्रेस 9 सीटों पर लड़ेगी

डिजिटल डेस्क, पटना। लंबी खींचतान के बाद बिहार में महागठबंधन में सीट बंटवारे का ऐलान कर दिया गया है। लालू यादव की पार्टी आरजेडी- 20, कांग्रेस- 9, उपेंद्र कुशवाहा की पार्टी आरएलएसपी- 5, जीतनराम मांझी की पार्टी हम-3, मुकेश साहनी की पार्टी वीआईपी- 3 सीटों पर चुनाव लड़ेंगी जबकि सीपीआई (माले) को आरजेडी कोटे से 1 सीट मिलेगी।  महागठबंधन की तरफ से कांग्रेस के किसी नेता को राज्यसभा भेजा जाएगा। आरजेडी प्रवक्ता मनोज झा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इसका ऐलान किया।

मनोज झा ने बताया कि गया से जीतनराम मांझी, नवादा से आरजेडी की विभा देवी,जमुई सीट से आरएलएसपी के भूदेव चौधरी और औरंगाबाद से "हम" पार्टी के उपेंद्र प्रसाद चुनाव लड़ेंगे। शरद यादव आरजेडी के चुनाव चिंह पर लडेंगे। मनोज झा ने कहा  "इस गठबंधन की नींव 2014 में लालू प्रसाद यादव ने रखी थी। यह गठबंधन देश के संविधान को सुरक्षित रखने के लिए हुआ है। सीपीआईएमएल CPI (ML) को हमने अपने कोटे से एक सीट दी है।" 

महागठबंधन ने सीट शेयरिंग का ऐलान भले ही कर दिया है लेकिन इसमें बहुत गांठ भी नजर रही है। बिहार महागठबंधन के तमाम बड़े नेता पटना में मौजूद होने के बावजूद प्रेस कांफ्रेंस में नहीं पहुंचे। बीते 15 दिनों में ये दूसरा मौका है जब तेजस्वी यादव ने प्रेस कांफ्रेंस बुलाई और खुद नहीं आए। जिस समय ये प्रेस कॉन्फ्रेंस की जा रही थी उस समय महागठबंधन के तमाम बड़े नेता राबड़ी देवी के आवास पर बैठक कर रहे थे जबकि कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष मदन मोहन झा महागठबंधन की बैठक छोड़कर जा चुके थे।  

पत्रकारों ने जब राजद के मनोज झा से पूछा कि आप कैसे कह सकते हैं कि महागठबंधन में सब कुछ ठीक चल रहा है जबकि आपके नेता तेजस्वी यादव प्रेस कॉन्फ्रेंस में शामिल नहीं हुए। इस सवाल पर मनोज झा ने कहा, "क्या मैं पार्टी में कुछ नहीं हूं? आप मुझे छोटा बना रहे हैं? यदि अंतिम समय में प्रारूप बदलता है, तो यह पार्टी का निर्णय है, इस पर सवाल न करें।"

यहां हम आपको ये भी बता दें कि कांग्रेस पार्टी बिहार में 12 सीटों की मांग कर रही थी जिस कारण सीट बंटवारे का ऐलान करने में इतनी देरी हुई। हालांकि, पिछले कुछ दिनों में कई दौर की बैठकों के बाद पार्टियों ने एक ऐसे फॉर्मूले पर सहमति जताई जो सभी को स्वीकार्य था। 

बिहार में दो विधानसभा सीटों नवादा और डेहरी पर उपचुनाव होंगे। नवादा से "हम" पार्टी के धीरेंद्र कुमार सिंह और डेहरी से आरजेडी के मोहम्मद फिरोज़ हुसैन चुनाव लड़ेंगे। नवादा विधानसभा क्षेत्र के लिए मतदान पहले चरण में 11 अप्रैल को होगा। डेहरी में 19 मई को अंतिम चरण में मतदान होगा।

 

Created On :   22 March 2019 11:20 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story