दिवाली पर विशेष पूजा, इस महालक्ष्मी मंदिर में प्रसाद में मिलता है धन

Mahalaxmi temple ratlam, you can get gold in the Prasad on diwali
दिवाली पर विशेष पूजा, इस महालक्ष्मी मंदिर में प्रसाद में मिलता है धन
दिवाली पर विशेष पूजा, इस महालक्ष्मी मंदिर में प्रसाद में मिलता है धन

डिजिटल डेस्क, रतलाम। अब तक आप अनेक मंदिरों में गए होंगे। देवी-देवताओं को प्रसन्न करने के लिए तरह-तरह का चढ़ावा चढ़ाया जाता है। प्रसाद में कहीं चुनरी मिलती है तो कहीं नारियल, मिठाई, मिश्री, मूंगफल, चिरौंजी, केसर आदि भी मिलने की परंपरा देश के कई मंदिरों में देखने मिलती है, लेकिन अब तक आपने कभी ऐसे मंदिर के बारे में सुना या देखा है जहां पर प्रसाद के रूप में धन दिया जाता है। जी हां, इस मंदिर की परंपरा के अनुसार यहां भक्तों को धन दिया जाता है। वह गहने या नकदी कुछ भी हो सकता है। 

पहुंचते हैं लाखों श्रद्धालु 

मंदिर की इस खूबी के बारे में जानकर आप समझ ही गए होंगे कि यह माता महालक्ष्मी (Mahalaxmi temple) का मंदिर है। यह अद्भुत स्थान मध्यप्रदेश के रतलाम शहर में है। यहां हर साल दिवाली के अवसर पर खूब गहने और पैसे चढ़ाये जाते हैं। बताया जाता है कि यहां माता को इतना चढ़ावा चढ़ाया जाता है कि देखने वालों की आंखों में ना समाएं। दिवाली के अवसर पर मां लक्ष्मी के दर्शन करने यहां लाखों की संख्या में भक्त पहुंचते हैं। 

सजाया जाता है गहनों से 

कहा जाता है कि मां लक्ष्मी को शुद्ध गहनों से सजाया जाता है, जिसमें भक्त बढ़चढ़ कर हिस्सा लेते हैं। हर साल ही भक्तों का बड़ा सैलाब यहां देखने मिलता है। भक्त सोने के साथ ही चांदी के गहने भी माता को अर्पित करते हैं और पूजा पूरी होने के पश्चात हर एक मौजूद व्यक्ति को प्रसाद के रूप में चढ़ावे में से कुछ ना कुछ धन अवश्य ही दिया जाता है।

नहीं होती कमी 

लाखों करोड़ों का चढ़ावा आने और भक्तों को दिए जाने के बाद इसका पूरा ब्यौरा भी मंदिर प्रशासन द्वारा रखा जाता है। महंगाई के दौर में भी मंदिर की परंपरा को लेकर लोगों की आस्था में कमी नही होती। ऐसी मान्यता है कि मां लक्ष्मी के प्रसाद में जो भी धन या गहने प्राप्त होते हैं उसे अपनी तिजोरी में रखने से कभी धन-धान्य की कमी नही होती। यह मंदिर प्राचीनकालीन बताया जाता है हालांकि ये परंपरा कब प्रारंभ हुई ये किसी को नही पता। 

Created On :   13 Oct 2017 6:38 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story