महाराष्ट्र: कांग्रेस-एनसीपी के बीच बनी सहमति, आज होगी शिवसेना के साथ बैठक

महाराष्ट्र: कांग्रेस-एनसीपी के बीच बनी सहमति, आज होगी शिवसेना के साथ बैठक

डिजिटल डेस्क, मुंबई। महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर कांग्रेस-एनसीपी और शिवसेना के बीच बातचीत अंतिम दौर में है। गुरुवार दिल्ली में एनसीपी प्रमुख शरद पवार के घर कांग्रेस और एनसीपी नेताओं की बैठक हुई। बैठक खत्म होने के बाद कांग्रेस-एनसीपी की साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए पृथ्वीराज चव्हाण ने कहा कि हमारी सभी मुद्दों पर बातचीत हो गई है। उन्होंने कहा कि शुक्रवार को मुंबई में हमारी गठबंधन के अन्य दलों के साथ बैठक होगी। जिसके बाद हम शिवसेना के साथ चर्चा करेंगे। जब सभी मुद्दों पर सहमति बन जाएगी तब जानकारी दी जाएगी। 

 

- कांग्रेस-एनसीपी की साझा बैठक खत्म। 

- शिवसेना विधायक अब्दुल सत्तार ने विवादित बयान दिया है। उन्होंने कहा कि कोई भी अगर शिवसेना के विधायक को तोड़ने की कोशिश करेगा तो हम उनका सर फोड़ देंगे। उसके साथ उसका फोन भी तोड़ देंगे। सत्तार ने कहा, दवाखाने का इंतजाम भी शिवसेना करेगी, उनके लिए एंबुलेंस भी तैयार रहेगी। 


- एनसीपी-कांग्रेस की साझा बैठक शुरू हो गई है। शरद पवार के घर पर हो रही इस बैठक में दोनों पार्टियों के दिग्गज नेता पहुंचे हैं। 

 

- महाराष्ट्र में 5 साल के लिए होगा शिवसेना का सीएम, अशोक चव्हाण होंगे डिप्टी सीएम- सूत्र

- कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल एनसीपी प्रमुख शरद पवार के आवास पर पहुंचे। 

 

- कांग्रेस का शिवसेना और एनसीपी के साथ गठबंधन कर सरकार बनाने का संजय निरुपम ने विरोध किया है। उन्होंने ट्वीट कर कांग्रेस पार्टी को नसीहत दी है। उन्होंने लिखा है कि वर्षों पहले यूपी में बसपा के साथ गठबंधन करके कांग्रेस ने गलती की थी। तबसे ऐसी पिटी कि आज तक नहीं उठ पाई। महाराष्ट्र में हम वही गलती कर रहे हैं। शिवसेना की सरकार में तीसरे नंबर की पार्टी बनना कांग्रेस को यहां दफन करने जैसा है। बेहतर होगा कांग्रेस अध्यक्ष दबाव में न आएं। 

 

- कांग्रेस कार्यकारिणी (सीडब्ल्यूसी) की बैठक गुरुवार को हुई, जिसमें शिवसेना के साथ महाराष्ट्र में गठबंधन के मुद्दे पर चर्चा हुई। सूत्रों के अनुसार सीडब्ल्यूसी ने शिवसेना संग गठबंधन को हरी झंडी दे दी है। कार्यकारिणी की बैठक के बाद महाराष्ट्र के प्रभारी मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, हमने राकांपा के साथ अपनी बातचीत के बारे में सीडब्ल्यूसी को जानकारी दी है। तीनों पार्टियों की शुक्रवार को मुंबई में एक बैठक प्रस्तावित है, जहां गठबंधन की घोषणा हो सकती है। कांग्रेस-राकांपा के बीच बुधवार को पांच घंटे की लंबी बैठक चली थी, जो लगभग आधी रात खत्म हुई थी और उसके बाद फोन पर शिवसेना के साथ एक न्यूनतम साझा कार्यक्रम पर सहमति बनी थी

- महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष बालासाहेब थोराट ने कहा कि कई ऐसे बिंदु हैं जिनपर हमें स्पष्टीकरण की आवश्यकता है। अगर में पांच वर्षों तक एकसाथ सरकार चलानी है। अभी चर्चाएं आगे बढ़ रही हैं। 

 

- दिल्ली में 10 जनपथ पर कांग्रेस कमेटी की बैठक शुरू हो गई है। बैठक कांग्रेस अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी के घर पर हो रही है। केसी वेणुगोपाल, अधीर रंजन चौधरी, अंबिका सोनी, अहमद पटेल और अन्य कांग्रेस नेता पहुंचना शुरू हो गए हैं। 
 

- शिवसेना नेता संजय राउत ने ट्वीट कर बीजेपी पर तंज कसा है। उन्होंने लिखा है कि हम बुरे ही ठीक हैं, जब अच्छे थे तब कौनसा मेडल मिल गया था। 

 

शिवसेना को बनने सीएम- राउत
राज्य में सरकार के गठन को लेकर शिवसेना सांसद संजय राउत ने कहा कि शिवसेना का मुख्यमंत्री होना चाहिए। यह महाराष्ट्र की जनता की इच्छा है। उन्होंने कहा कि उद्धव ठाकरे नेतृत्व करें ऐसी हमारी इच्छा है। राउत ने कहा, जब तीन दल सरकार बनाते हैं तो प्रक्रिया लंबी होती है। यह प्रक्रिया आज से शुरू हो गई है। दो-चार दिनों में यह प्रक्रिया पूरी हो जाएगी तो राज्य में सरकार बन जाएगी। 

शरद पवार ने की पीएम मोदी से मुलाकात
इससे पहले बुधवार को एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। दोनों नेताओं के बीच महाराष्ट्र में किसानों की समस्या को लेकर चर्चा हुई। दोनों के बीच करीब आधे घंटे तक बातचीत हुई। पवार ने पीएम मोदी को एक पत्र भी लिखा है। जिसमें उन्होंने मोदी से किसानों के लिए मदद मांगी है और लिखा है कि किसानों की मदद करें मोदीजी, मैं आपका आभारी रहूंगा। 


 

Created On :   21 Nov 2019 2:25 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story