महाराष्ट्र में पांच रुपए सस्ता हुआ पेट्रोल, सीएम ने ट्वीट कर जताया मोदी का आभार

Maharashtra government reduced tax after center, CM tweeted- thanks to Modi
महाराष्ट्र में पांच रुपए सस्ता हुआ पेट्रोल, सीएम ने ट्वीट कर जताया मोदी का आभार
महाराष्ट्र में पांच रुपए सस्ता हुआ पेट्रोल, सीएम ने ट्वीट कर जताया मोदी का आभार

डिजिटल डेस्क, नागपुर। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी कम करने का फैसला लिया। केन्द्र ने ढ़ाई रुपए प्रति लीटर कीमत कम कर दी है। इस ऐलान के बाद महाराष्ट्र ने भी दाम में ढ़ाई रुपए प्रति लीटर टैक्स कटौती कटौती कर दी। जिससे ग्राहकों को पांच रुपए तक राहत मिली है। मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने ट्वीट करते हुए प्रधआनमंत्री नरेन्द्र मोदी और अरुण जेटली का आभार जताया। 

सीएम का ट्वीट
सीएम ने ट्वीट के माध्यम से जानकारी देते हुए कहा कि महाराष्ट्र सरकार ने भी पेट्रोल पर 2.5 रुपए प्रति लीटर टैक्स घटाया है। जिसके बाद राज्य में अब पेट्रोल 5 रुपए प्रति लीटर तक सस्ता मिलेगा। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि डीजल के दाम में कटौती पर भी विचार किया जा रहा है। इसे लेकर जल्द फैसला ले लिया जाएगा।

जनता को राहत, डीलरों का नुकसान
सरकार के इस फैसले से भले ही लोगों को कुछ हद तक राहत मिली हो, लेकिन पेट्रोल डीलरों को लाखों रुपए का नुकसान उठाना पड़ेगा। डीलरों के नुकसान की भरपाई कहीं से नहीं हो सकेगी। रेट घटने के कारण पेट्रोल लगभग 86 रुपए और डीजल 76 रुपए तक होगा। नई दरें देर रात से लागू हो रही है। गुरुवार को उपराजधानी में पेट्रोल 91.87 रुपए प्रति लिटर और डीजल 80.67 रुपए प्रति लिटर बिका। महानगर में रोजाना लगभग 5 लाख लीटर पेट्रोल और डीजल की खपत होती है।

इतने नुक्सान का अनुमान
ग्राहकों की मांग को देखते हुए सभी पेट्रोल पंपों पर 2 या 3 दिनों का स्टॉक रहता है। डीलरों को पेट्रोल पर 3.16 रुपए और डीजल पर 2.16 रुपए कमिशन दिया जाता है। उसी प्रकार पेट्रोल कंपनियां जब रेट बढ़ाती हैं, तो उनके पास रखे स्टॉक के कारण बढ़ी हुई दर का फायदा मिलता है और जब कंपनियां कीमत कम करती हैं, तो नुकसान होता है। घटाए गए दाम के कारण पेट्रोलियम डीलरों को 40 से 50 लाख रुपए का नुकसान उठान पड़ सकता है।

सराहनीय कदम, आम जनता को राहत
विदर्भ पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष अमित गुप्ता ने सरकार के इस निर्णय की तारीफ की है। उन्होंने कहा कि जनता को राहत दिलाने के लिए सरकार ने बहुत अच्छा निर्णय लिया है। इससे राहत मिलेगी। 

पांच रुपए प्रति लीटर सस्ता होगा पेट्रोल-डीजल
केंद्र सरकार ने पेट्रोल के उत्पाद शुल्क में कटौती की। वहीं राज्य सरकार ने वैट में कटौती कर दी। इससे पेट्रोल के दाम 5 रुपए कम हो गए। 
 

Created On :   4 Oct 2018 2:26 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story