comScore
Dainik Bhaskar Hindi

महाराष्ट्र : छात्रों को अपना हेलिकॉप्टर दान देगी सरकार, इस मिलिटरी स्कूल को सौंपा जाएगा

BhaskarHindi.com | Last Modified - February 12th, 2019 00:07 IST

2k
0
0
महाराष्ट्र : छात्रों को अपना हेलिकॉप्टर दान देगी सरकार, इस मिलिटरी स्कूल को सौंपा जाएगा

डिजिटल डेस्क, मुंबई। राज्य सरकार के हवाई बेडे से रिटायर हलिकॉप्टर अब छात्रों के काम आएगा। सरकार ने अपने पुराने हेलिकॉप्टर को सतारा स्थित भोसला मिलिटरी स्कूल को दान देने का फैसला किया है। राज्य सरकार का यह हेलिकॉप्टर फिलहाल खराब हालत में पड़ा हुआ है। इसकी मरम्मत कर इसे छात्रों के लिए सौंपा जाएगा, जिससे वे इसका इस्तेमाल प्रशिक्षण के लिए कर सकेंगे।

राज्य सरकार के पास दो हेलिकॉप्टर और एक विमान है। जिसका इस्तेमाल मुख्यमंत्री-राज्यपाल सहित अन्य विशिष्ट व्यक्ति करते हैं। फिलहाल ये दोनों हेलिकाप्टर और विमान तकनीकी कारणों से बंद पड़े हुए हैं। विमान को मरम्मत के बाद बेचने की योजना है। इसके बाद राज्य सरकार नया विमान खरीदेगी। राज्य सरकार के बेडे के दो हेलिकॉप्टर में एक मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस की यात्रा के दौरान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। जबकि 2001 में खरीदा गया दूसरा हेलिकॉप्टर सेवा से रिटायर हो चुका है। मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि इस हेलिकॉप्टर को दान करने का फैसला लिया गया है। इसके लिए राज्य कि विभिन्न शिक्षा संस्थानों से आवेदन मंगाए गए थे। अब हेलिकॉप्टर दान के लिए भोसला मिलिटरी स्कूल को चुना गया है। इस हेलिकाप्टर का इस्तेमाल स्कूल के छात्र हेलिकाप्टर मरम्मत और उड़ान के प्रशिक्षण के लिए करेंगे। 

जल्द आएगा नया हेलिकॉप्टर
अधिकारी ने बताया कि राज्य सरकार ने एयरबस कंपनी से एच 145 मेक हेलिकॉप्टर खरीदने का निर्णय लिया है। इसकी कीमत करीब 190 करोड़ रुपए होगी। इस साल अक्टूबर महिने तक इसके राज्य सरकार के हवाई बेडे़ में शामिल होने की संभावना है। फिलहाल सरकारी दौरों के लिए किराए के हेलिकॉप्टर व विमान का इस्तेमाल हो रहा है।

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें

app-download