सीएम फडणवीस ने कहा- इन्वेस्टमेंट में सबसे आगे है महाराष्ट्र

Maharashtra is leader in investment : Fadnavis
सीएम फडणवीस ने कहा- इन्वेस्टमेंट में सबसे आगे है महाराष्ट्र
सीएम फडणवीस ने कहा- इन्वेस्टमेंट में सबसे आगे है महाराष्ट्र

डिजिटल डेस्क, नागपुर। मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस शनिवार को 55वें स्थापना दिवस पर वीआईए द्वारा आयोजित सोलर उद्योग विदर्भ गौरव अवार्ड कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। इस कार्यक्रम में विविध कैटेगिरी में विदर्भ के 8 उद्योगों को सम्मानित किया गया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि देश भर में महाराष्ट्र राज्य निवेश के मामले में अग्रणी रहा है। देश में आए कुल एफडीआई का 47 प्रतिशत महाराष्ट्र में आया है। एफडीआई के मामले में हम गुजरात, कर्नाटक जैसे राज्यों से बहुत आगे हैं। इंडस्ट्री के लिए सबसे बड़ी जरूरत है इंफ्राक्ट्रक्चर। बगैर इंफ्रास्ट्रक्चर के कोई भी इंडस्ट्री डेवलप नहीं हो सकती। हम इंफ्रास्ट्रक्चर को डेवलप करने का काम कर रहे हैं। हाल ही में जारी एक रिपोर्ट में बताया गया कि महाराष्ट्र में 51 प्रतिशत इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट प्रोजेक्ट चल रहे हैं। अब भी औद्योगिक क्षेत्र में विदर्भ पिछड़ा है। मुंबई, पुणे, नाशिक और औरंगाबाद के बाद विदर्भ का नंबर आता था, लेकिन अब हमने यह प्रक्रिया समाप्त की है। यह भी कहा-अब भी औद्योगिक क्षेत्र में विदर्भ पिछड़ा है। मुंबई, पुणे, नाशिक और औरंगाबाद के बाद विदर्भ का नंबर आता था, लेकिन अब हमने इसे तोड़ा है।

इन्हें मिले पुरस्कार


1. लार्ज स्केल इंडस्ट्रीज के लिए रेमंड यूको डेनिम प्रा. लि. यवतमाल के संचालक नितीन श्रीवास्तव
2. मीडियम स्केल इंडस्ट्रीज के लिए स्पेसवुड फर्नीशर्स नागपुर के संचालक  कीरीट जोशी
3. स्माॅल स्केल इंडस्ट्रीज के लिए मेगेल मैगेल न्यूमैटिक्स नागपुर के संचालक तरित कुमार सरकार
4. वुमन इंटरप्रिन्योर ऑफ दि ईयर के लिए ग्लोबल साइंटिफिक की तकनीकी हेड डॉ. स्मिता भाबरा
5. बेस्ट स्टार्ट-अप ऑफ दि रिजन के लिए फेंडाल टेक्नोलॉजी, नागपुर के संचालक श्रीरंग पेंढारकर और विनया सराफ
6. मोस्ट प्रॉमिसिंग यूनिट इन डेवलपिंग डिस्ट्रिक्ट के लिए शुभलक्ष्मी फूड प्रोडक्ट, गोंदिया के संचालक मधुर अग्रवाल और अखिलेश दालमिया
7. बेस्ट एक्सपोर्टर ऑफ दि रिजन के लिए जिम लेबोरेटरीज लि. नागपुर के संचालक प्रकाश सपकाल  और नीरज धारीवाल 
8. बेस्ट सर्विस प्रोवाइडर ऑफ दि रिजन के लिए आर एंड वाई लॉजिस्टिक्स प्रा.लि. नागपुर के संचालक शिवकुमार राव

लाइफटाइम अचिवमेंट अवार्ड
दिनशा डेयरी फूड्स प्रा. लि. नागपुर के चेयरमैन अस्पी दिनशा बापूना और मैनेजिंग डायरेक्टर जिम्मी राणा

उधर मुख्यमंत्री ने शनिवार को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत से मुलाकात की। करीब पौन घंटे उन्होंने संघ मुख्यालय में बिताये। हालांकि मुख्यमंत्री की सरसंघचालक के साथ मुलाकात के दौरान चर्चा के बारे में अाधिकारिक तौर पर कोई जानकारी सामने नहीं आई है। कहा जा रहा है कि मुख्यमंत्री सरसंघचालक को जन्मदिन की शुभकामनाएं देने पहुंचे थे, लेकिन माना जा रहा है कि मुख्यमंत्री ने सरसंघचालक से राज्य की राजनीतिक स्थितियों पर चर्चा की। विशेषकर आरक्षण मामले को लेकर चल रहे घटनाक्रमों व विविध आंदोलनों के बारे में चर्चा की।

गौरतलब है कि सरसंघचालक डॉ. भागवत के जन्मदिन पर 11 सितंबर को उन्हें शुभकामना देने भूतल परिवहन मंत्री नितीन गडकरी भी महल स्थिति संघ मुख्यालय पहुंचे थे। श्री गडकरी दो दिन से शहर में ही हैं। मुख्यमंत्री फडणवीस दोपहर करीब 3.45 बजे संघ मुख्यालय पहुंचे। करीब पौन घंटे बाद संघ मुख्यालय से निकलकर वे सीधे विदर्भ इंडस्ट्रियल एसोसिएशन के कार्यक्रम में पहुंचे। राज्य में विधानसभा के लिए अगले वर्ष चुनाव होने वाला है। 2014 में लोकसभा व विधानसभा के लिए हुए चुनाव में 6 माह का अंतर था, लेकिन इसके बाद दोनों चुनाव साथ कराने की चर्चाएं चलती रहती हैं। 

लंबे समय से लंबित महामंडलों के अध्यक्ष की नियुक्त का मामला हाल ही में निपटाया गया है। नियुक्तियां की गई हैं। सहयोगी दलों को प्रतिनिधित्व देनेे के साथ ही अन्य रणनीतिक विषयों पर भी ध्यान दिया गया है, लेकिन मंत्रिमंडल विस्तार का मामला लंबित है। जल्द की मंत्रिमंडल विस्तार होने का दावा भाजपा की ओर से किया जा रहा है। संघ की ओर से सदैव कहा जाता है कि वह किसी भी संगठन के राजनीतिक मामले में हस्तक्षेप नहीं करता है, लेकिन राज्य की राजनीति के विविध पहलुओं को देखते हुए माना जा रहा है कि मुख्यमंत्री ने सरसंघचालक से मंत्रिमंडल विस्तार के संबंध में भी चर्चा की होगी। 

Created On :   16 Sep 2018 11:27 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story