स्टूडेंट्स से नहीं वसूली जाएगी स्कॉलरशिप, सरकार ने दिए निर्देश

Maharashtra :scholarship will not be collected from B.Tech students
स्टूडेंट्स से नहीं वसूली जाएगी स्कॉलरशिप, सरकार ने दिए निर्देश
स्टूडेंट्स से नहीं वसूली जाएगी स्कॉलरशिप, सरकार ने दिए निर्देश

डिजिटल डेस्क, नागपुर। पालकमंत्री चंद्रशेखर बावनकुले की कोशिश के बाद बीटेक (कॉस्मेटिक विभाग) के शहर के करीब एक हजार स्टूडेंट्स को बड़ी राहत मिली है। पालकमंत्री की पहल के बाद मुंबई में सामाजिक न्याय मंत्री राजकुमार बडोले व शिक्षा मंत्री विनोद तावड़े के साथ हुई बैठक के बाद यह निर्णय हुआ कि इन स्टूडेंट्स से स्कालरशिप नहीं वसूली जाएगी। 

याद रहे सामाजिक न्याय विभाग ने बीटेक (कॉस्मेटिक) के एससी, एसटी व ओबीसी विद्यार्थियों की छात्रवृत्ति कालेज में यह कहकर जमा नहीं की थी कि इस कोर्स को स्कालरशिप  की सुविधा से बाहर कर दिया गया है। बीटेक काॅस्मेटिक बारहवीं के बाद चार साल का डिग्री कोर्स है और हर साल 16 हजार रुपए शुल्क जमा करना पड़ता है, जिसमें से 12 हजार रुपए स्कालरशिप के रूप में सरकार देती थी। काॅलेज ने संबंधित स्टूडेंट्स को 12-12 हजार रुपए शुल्क जमा करने के निर्देश दिए थे। स्टूडेंट्स की परेशानी को दैनिक भास्कर ने प्रमुखता से सामन रखा। शहर के अलग-अलग काॅलेजों में करीब एक हजार विद्यार्थी इस कोर्स की शिक्षा ले रहे है। अकेले कमला नेहरू काॅलेज में एससी, एसटी व आेबीसी वर्ग के 150  स्टडेंट हैं, जिसमें से 140 गर्ल्स हैं। स्टूडेंट्स  ने जनता दरबार में पालकमंत्री के समक्ष यह मुद्दा उठाया था। 

कॉलेज को भुगतान किया जाएगा
पालकमंत्री श्री बावनकुले की पहल पर मुंबई में सामाजिक न्याय मंत्री राजकुमार बडोले, शिक्षा मंत्री विनाेद तावड़े के साथ स्टूडेंट्स की बैठक हुई। बैठक में निर्णय हुआ कि हर साल की तरह इस साल भी सरकार की तरफ से प्रति स्टूडेंट 12 हजार रुपए का शुल्क कॉलेज को भुगतान किया जाएगा। इस कोर्स को डीबीटी पाठ्यक्रम में डाला जा रहा है। सरकार डीबीटी के माध्यम से सीधे बैंक खाते में पैसा जमा करती है। बी टेक काॅस्मेटिक के छात्र श्रीकांत ठाकरे ने पालकमंत्री का आभार मानते हुए कहा कि ऐन एग्जाम के समय 12-12 हजार रुपए जमा करना मुश्किल हो गया था। पालकमंत्री द्वारा इसमें दिलचस्पी लेने से  स्टूडेंट्स को बड़ी राहत मिली। 
 

Created On :   23 Jan 2019 8:34 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story