महाराष्ट्र में बनेंगे 100 इंटरनेशनल स्कूल,  नागपुर, अमरावती, औरंगाबाद और नाशिक विभाग भी शामिल

Maharashtra will starts 100 international schools in many city
महाराष्ट्र में बनेंगे 100 इंटरनेशनल स्कूल,  नागपुर, अमरावती, औरंगाबाद और नाशिक विभाग भी शामिल
महाराष्ट्र में बनेंगे 100 इंटरनेशनल स्कूल,  नागपुर, अमरावती, औरंगाबाद और नाशिक विभाग भी शामिल

डिजिटल डेस्क, मुंबई। प्रदेश में अंतर्राष्ट्रीय स्तर के स्कूल बनाने के लिए सरकार ने मापदंड तय किए हैं। राज्य में अंतर्राष्ट्रीय दर्जे के 100 स्कूल बनाने का लक्ष्य रखा गया। इसके लिए फिलहाल 10 स्कूलों का चुनाव किया जाएगा। जिन पर अपने जैसे 9 और शिक्षा संस्थान तैयार करने की जिम्मेदारी होगी। मौजूदा सरकारी स्कूलों को ही इंटरनेशल स्तर का बनाने की योजना है। इन्हें ओजस अंतर्राष्ट्रीय स्कूल के नाम से पहचाना जाएगा। दस स्कूलों के मार्गदर्शन में 90 स्कूल काम करेंगे। ऐसे स्कूलों को तेजस अंतरराष्ट्रीय स्कूल के नाम से जाना जाएगा। 

यहां बनेंगे अंतर्राष्ट्रीय विद्यालय

प्रदेश सरकार के शिक्षा विभाग की तरफ से इस संबंध में आदेश जारी किया गया है। जिसके तहत नागपुर विभाग में 2, अमरावती विभाग में 2, नाशिक विभाग में 2, औरंगाबाद विभाग में 2, कोंकण विभाग में (मुंबई के अतिरिक्त) 1 और पुणे विभाग (पुणे को छोड़कर ) 1 ओजस अंतरराष्ट्रीय स्कूल बनाए जाएंगे। जबकि ‘तेजस अंतरराष्ट्रीय स्कूल’ के लिए नागपुर विभाग में 18, अमरावती विभाग में 18, नाशिक विभाग में 18, औरंगाबाद विभाग में 18, पुणे विभाग में 9 और मुंबई विभाग में 9 स्कूलों को चुना जाएगा

ऐसे होंगे अंतर्राष्ट्रीय विद्यालय

अंतर्राष्ट्रीय शैक्षणिक दर्जे के स्कूलों के लिए महाराष्ट्र विद्या प्राधिकरण के पास ऑनलाइन आवेदन करना होगा। जिला स्तरीय समिति के मुख्य कार्यकारी अधिकारी संबंधित जिले के शिक्षाधिकारी, विभागीय उपनिदेशक, प्राध्यापक से चर्चा के बाद राज्य भर से 140 स्कूलों का चयन करेंगे। इनमें ओजस और तेजस अंतरराष्ट्रीय स्कूल के चुनाव के लिए पुणे में कार्यशाला होगी। अंतर्राष्ट्रीय शैक्षणिक दर्जे के लिए इन स्कूलों में विद्यार्थियों की संख्या कम से कम 1 हजार होनी चाहिए। स्कूल में छात्र और छात्राओं के लिए अलग-अलग शौचालय, इंटरनेट, विद्यार्थियों के लिए परिवहन व्यवस्था, आईटी के इस्तेमाल और प्रवेश क्षमता बढ़ाने की सुविधा होना अनिवार्य है। स्कूल की इमारत अच्छी और परिसर साफ सुथरा होना चाहिए। 

Created On :   1 Dec 2017 1:38 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story