देश में मॉडल बनेगी यवतमाल की वाघारी नदी, किया जाएगा पुनर्जीवित 

Maharashtra : Yavatmals Waghari River will be resurrected Soon
देश में मॉडल बनेगी यवतमाल की वाघारी नदी, किया जाएगा पुनर्जीवित 
देश में मॉडल बनेगी यवतमाल की वाघारी नदी, किया जाएगा पुनर्जीवित 

डिजिटल डेस्क, मुंबई। यवतमाल के वाघारी नदी को पुनर्जीवित किया जाएगा। राज्यपाल सी विद्यासागर राव ने कहा कि वाघारी नदी पुनर्जीवन परियोजना देश के लिए एक मॉडल साबित होगी। मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने वाघारी नदी पुनर्जीवन परियोजना के प्रारूप को सैद्धांतिक मंजूरी दी है। बुधवार को राजभवन में आयोजित एक बैठक में राज्यपाल, मुख्यमंत्री और वित्त व वन मंत्री सुधीर मुनगंटीवार की मौजूदगी में अधिकारियों ने पुनर्जीवन परियोजना के प्रारूप के बारे में प्रेजेंटेशन दिया। इस मौके पर ईशा फाउंडेशन के संस्थापक सद्गुरु जग्गी वासुदेव मौजूद थे। ईशा फाउंडेशन के नदी पुनर्जीवन के लिए रैली फॉर रिवर परिकल्पना के माध्यम से वाघारी नदी के पुनर्जीवन का काम पूरा किया जाएगा। 

राज्यपाल ने कहा कि वाघारी नदी के पुनर्जीवन से आसपास के किसानों की आय दोगुनी हो जाएगी। इसके साथ ही पर्यावरण का संवर्धन होगा। यह केवल यवतमाल के लिए नहीं बल्कि पूरे देश के लिए एक महत्वपूर्ण परियोजना है। उन्होंने कहा कि राज्य की नदियों का पुनर्जीवन और संवर्धन जरूरी है। मुख्यमंत्री ने कहा कि वाघारी नदी पुनर्जीवन परियोजना के काम के लिए स्पेशल पर्पज व्हीकल (एसपीवी) कंपनी बनाई जाएगी।

मुनगंटीवार ने कहा कि पर्यावरण संवर्धन के साथ-साथ किसानों की आय बढ़ाने के लिए यह परियोजना जरूरी है। सद्‌गुरु जग्गी वासुदेव ने कहा कि परियोजना में सूक्ष्म सिंचाई को प्राथमिकता दी गई है। इससे किसानों की आय पांच गुनी बढ़ जाएगी। 

Created On :   8 Aug 2018 1:49 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story