देशभर में महाशिवरात्रि की धूम, बम बम के जयकारों से गूंजे मंदिर- शिवालय

Mahashivratri Smokes in Temples and Pagoda across the country
देशभर में महाशिवरात्रि की धूम, बम बम के जयकारों से गूंजे मंदिर- शिवालय
देशभर में महाशिवरात्रि की धूम, बम बम के जयकारों से गूंजे मंदिर- शिवालय

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। महाशिवरात्रि का पावन पर्व आज देशभर में बड़े ही धूम धाम से मनाया जा रहा है। मंदिरों और शिवालयों में सुबह से ही शिवभक्तों की लंबी कतारें लगी हुई है। बम बम के जयकारों से मंदिर परिसर गूंज रहे हैं और शिवभक्त भक्तिमय होकर भगवान शंकर की आराधना हर रहे हैं। बात चाहे काशी की हो या फिर उज्जैन के महाकाल, सभी 12 ज्योर्तिलिंगों का श्रृंगार और जलाभिषेक सुबह से शुरू हो चुका है।    

मंदिरों में भक्तों की लंबी कतारें
वैसे तो भगवान शिव की पूजा आराधना हर दिन होती है, इनमें ​सोमवार का दिन शुभ माना जाता है। वहीं इस वर्ष महाशिवरत्रि का पर्व सोमवार के दिन होने से इसका महत्व और अधिक बढ़ गया है। मध्यप्रदेश में उज्जैन महाकालेश्वर मंदिर में बड़ी संख्या में शिवभक्तों ने आधी रात से आना शुरु कर दिया, यहां लंबी कतारों में खड़े श्रद्धालू नजर आ रहे हैं। यहां सुबह 6 बजे से श्रद्धालुओं को दर्शन के लिए द्वार खोल दिए गए हैं, मंदिर के पट 44 घंटे तक खुले रहेंगे। 

उज्जैन में भस्म आरती
उज्जैन मंदिर में सोमवार तड़के 2.30 से 4.30 बजे भस्मआरती के बाद सुबह 7.30 बजे दद्योदक आरती की गई। यहां सुबह 10.30 बजे भोग आरती की जाएगी वहीं दोपहर 12 बजे- तहसील की ओर से अभिषेक पूजन-आरती, शाम 4 बजे होल्कर अभिषेक पूजन, 5.30 बजे सांध्य आरती, रात 8 बजे कोटेश्वर महादेव पूजन और रात 11 बजे से महाशिवरात्रि महापूजा की जाएगी। इसी के साथ दूसरे दिन मंगलवार सुबह 5 बजे सेहरा बंधन होगा। सुबह 6 बजे मंगल आरती के बाद सुबह 11 बजे सेहरा दर्शन समाप्त और दोपहर 12 बजे भस्मआरती होगी। इसी के साथ 2 बजे मध्याह्न आरती, शाम 5 बजे शृंगार आरती के बाद शाम 6 बजे सांध्य आरती और रात 10.30 बजे शयन आरती होगी, इसी के साथ रात 11 बजे पट बंद कर दिए जाएंगे। 

मंदिरों में सुरक्षा
बता दें कि उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में चल रहे कुंभ मेले का आखिरी बड़ा स्नान भी है। प्रयाग राज स्थित संगम घाट में शाही स्नान के अवसर पर सुबह से ही लोगों की भीड़ उमड़ती दिखाई दे रही है। महाशिव​रात्रि के इस पावन अवसर पर देशभर में जहां हर हर महादेव के जयकारे सुनाई दे रहे हैं। वहीं भव्य शिवालयों और मंदिरों में प्रशासन ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं। 

नासिक के श्री त्र्यंबकेश्वर में सुबह से शिवलिंग की पूजा आराधना शुरु हुई। बता दें कि शिव जी के बारह ज्योतिर्लिगों में से श्री त्र्यंबकेश्वर को दसवां स्थान दिया गया है।

छत्तीसगढ़, रायपुर ​में स्थित शिवालय में पूजन करते हुए​ शिवभक्त।

पुणे के भीमाशंकर मंदिर भक्तों की सुबह से भीड़ नजर आई। यहां शिवभक्तों ने शिवलिंग का जलाभिषेक के साथ आराधना की। 
 

Created On :   4 March 2019 5:15 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story