comScore
Dainik Bhaskar Hindi

रिश्तों में दरार न बन जाए सोशल मीडिया 

BhaskarHindi.com | Last Modified - December 19th, 2017 13:48 IST

1k
0
0

डिजिटल डेस्क। समय काफी एडवान्स और डिजिटल हो गया है। इस बदलते दौर के साथ हमारी लाइफस्टाइल भी बदली है और रिश्तों के मायने भी। पहले जो बातें मां-बाप सामने से कहते थे, अब वो व्हाट्स एप के जरिए कहते हैं। वहीं प्यार का इजहार भी इन्हीं तरीकों से किया जाने लगा है। ये सब काफी अच्छा लगता हैं, टेक्नोलॉजी की वजह से हम एक दूसरे के करीब आए हैं, लेकिन कहते हैं ना कि जिसमे फायदा होता है उसमें नुकसान भी बहुत है। रिश्तों को जोड़ने वाली टेक्नोलॉजी अब तोड़ने का भी काम कर रही है, इसलिए ये जरूरी हो गया है कि हम अपने रिश्तों के लिए कुछ नियम बनाएं। खासकर सोशल मीडिया, मोबाइल और लैपटॉप को इस्तेमाल करने को लेकर। सोशल मीडिया हम सबकी जिंदगी में बड़े बदलाव का कारण बना है। कई लोगों का तो रिश्ता शुरू ही सोशल मीडिया के सहारे हुआ है। झगड़ों का कारण भी सोशल मीडिया  ही बनता हैं, इसलिए ये जरूरी है कि हम रिश्तों और सोशल मीडिया के बीच तालमेल बैठाए, तो आइए जनते हैं कुछ रूल्स जो सभी को अपने रिलेशनशिप में फॉलो करना चाहिए।

                                   

तय करें नो-फोन, नो-लैपटॉप और नो-सोशल मीडिया का टाइम

आप जब भी मिलने का प्लान बनाएं, तय कर लें कि इस बीच जब तक बहुत जरूरी न हो फोन का इस्तेमाल नहीं करेंगे। इससे आप एक-दूसरे के साथ बेहतर वक्त बिता पाएंगे और इस साथ को भरपूर जी पाएंगे।

                            

तय करें पब्लिकली क्या करें और क्या नहीं?

अपने रिलेशनशिप के बारे में सोशल मीडिया पर कुछ भी डालने से पहले एक बार अपने पार्टनर से भी पूछ लें।

एक-दूसरे की प्राइवेसी का सम्मान करें

सोशल मीडिया पर अपने बारे में बातें अपलोड करते-करते अक्सर लोग अपनी या अपने पार्टनर की प्राइवेसी के साथ खिलवाड़ कर बैठते हैं। ऐसा हर्गिज नहीं होना चाहिए, इसका आपको पूरा ध्यान रखना होगा। सोशल मीडिया पर आप क्या शेयर कर रहे हैं, इस बारे में अक्सर आप दोनों को बात करते रहना चाहिए।

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें

ई-पेपर