ऑफिस की इन आदतों से बनाएं दूरी और जिए हेल्दी लाइफ

Make these habit of office distance and live health life
ऑफिस की इन आदतों से बनाएं दूरी और जिए हेल्दी लाइफ
ऑफिस की इन आदतों से बनाएं दूरी और जिए हेल्दी लाइफ

डिजिटल डेस्क,भोपाल। हम अपनी जिंदगी का सबसे ज्यादा वक्त ऑफिस में बिताते हैं। ऐसे ऑफिस की आदतें हमारी लाइफ और हेल्थ पर काफी असर डालती है। ये आदतें अच्छी हो तब तो कोई दिक्कत नहीं लेकिन अगर कोई खराब आदत लग गई तो मुसीबत हो जाती है। 

खाने-पीने से लेकर उठने-बैठने की आदतों पर ध्यान देना जरूरी है। डेस्क जॉब करने वालों की एक सबसे बड़ी समस्या वजन बढ़ना है। वहीं फिल्ड पर काम करने वालों के लिए इन्फेक्शन और अलर्जी की एक प्रॉब्लम देखी गई है। ऐसे में ये जाना जरूरी है कि आपकी वो कैनसी आदतें हैं जो आपको बीमार बनाती है। आज हम आपको कुछ ऐसी ही आदतों के बारे में बताएंगे जिनसे आप दूरी बनाकर हेल्दी लाइफ जी सकते हैं।

ज्यादा डाइट लेना

काम करते वक्त तनाव को कम करने के लिए हम अक्सर ही ज्यादा खा लेते है। साथ ही वक्त वेवक्त स्नैक्स भी खाते रहते है, जिससे वजन बढ़ने की समस्या हो जाती है। 

कैफिन का सेवन ज्यादा करना

ऑफिस में ज्यादा खाने से नींद आती है जिससे चाय कॉफी ज्यादा लेने लगते हैं। धीरे धीरे इसकी लत लग जाती है और हम एक दिन 6-8 चाय और कॉफी पी जाते हैं।इससे हमारी हेल्थ को काफी नुकसान होता है।

अधिक काम करना

घंटों काम करना लंबे समय तक काम करने के लिए किसी व्यक्ति के वजन को भी प्रभावित कर सकता है। वर्कआउट ना करना, नींद पूरी ना होना भी एक कारण है। काम के दबाव से बचने के लिए ऑफिस में छोटे-छोटे ब्रेक्स जरूर लें, उस समय में अपने शरिर को स्ट्रेच करें। या तोड़ा वॉक कर ले। इससे मेंटल स्ट्रेस कम होता है।

बैठने की तरीका सही रखें

डेस्क वर्क में लंबी सिटिंग का काम होता है। ऐसे में बैठने के तरीका सही रखें। गलत तरीके से बैठने से भी बहुत से परेशानियां आती है। चेयर पर बैठते वक्त कमर और पीठ सीधी रखने की कोशिश करें। 

फिल्ड वर्क में ना करें ये गलितयां

फिल्ड पर जाने वालों को हेवी ब्रेक फास्ट करना जरूरी है। क्योंकि ना जाने दिन भर में कब और कहां लंच करने को मिले। इसके अलावा, डस्ट पॉल्यूशन से बचने के लिए मास्क या कपड़े का इस्तेमाल जरूर करें।

Created On :   29 Aug 2017 9:18 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story