comScore
Dainik Bhaskar Hindi

दिल्ली में बढ़ रहा चिकनगुनिया का कहर

BhaskarHindi.com | Last Modified - July 27th, 2017 15:55 IST

1.2k
0
0
दिल्ली में बढ़ रहा चिकनगुनिया का कहर

एजेंसी,नई दिल्ली। मानसून आने के साथ ही दिल्ली वालों में स्वास्थ्य को लेकर चिंता बढ़ जाती है। अभी पूरी तरह से दिल्ली में मानसून आया भी नहीं कि चिकनगुनिया के 149 मामले, मलेरिया के 113 मामले और डेंगू के 100 अब तक सामने आ गए हैं। मंगलवार को जारी हुई नगरपालिका की रिपोर्ट के अनुसार शहर में चिकनगुनिया के मामले सबसे ज्यादा है, मलेरिया से प्रभावित 113 लोगों में से 62 दिल्ली के हैं, जबकि 51 मामले आस पास के राज्यों के हैं।

डेंगू और चिकनगुनिया 'एडेस एपिप्पी' मच्छर के काटने के कारण होता है, जो साफ़ पानी में पैदा होते हैं। हालांकि मलेरिया एनोफेलीज मच्छर के काटने से होता है, जो साफ़ और गंदे दोनों पानी में पैदा होता है। 

चिकनगुनिया के 149 मामलों में से 11 इस महीने दर्ज किए गए हैं। एसडीएमसी ने डेंगू और चिकनगुनिया के प्रकोप से बचने के लिए एक 'पायलट प्रोजेक्ट' लॉन्च किया है साथ ही सभी तीन नगरपालिकाओं ने जागरुकता अभियान शुरू कर दिए हैं।

दिल्ली सरकार ने 23 जून को सरकारी और निजी अस्पतालों को आदेश दिया था कि वो अगले छह महीनों के लिए हॉस्पिटल में बेड्स की गिनती बढ़ा लें, ताकि डेंगू और चिकनगुनिया पीड़ित लोगो को मदद मिल सके। सरकार ने एस्पिरिन और ब्रूफेन जैसी टेबलेट की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया है, क्योंकि इनको खाने से डेंगू और चिकनगुनिया के रोगियों की सेहत ओर ख़राब हो सकती है।

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें

app-download