धरने में शामिल अफसरों से मेडल छिने, तो हम उन्हें बंग विभूषण सम्मान देंगे : ममता

Mamata says, If Centre strips medals, well confer top state honour on officers
धरने में शामिल अफसरों से मेडल छिने, तो हम उन्हें बंग विभूषण सम्मान देंगे : ममता
धरने में शामिल अफसरों से मेडल छिने, तो हम उन्हें बंग विभूषण सम्मान देंगे : ममता
हाईलाइट
  • पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और केंद्र सरकार के बीच का विवाद थमता हुआ दिखाई नहीं दे रहा है।
  • ममता के इस ऐलान के बाद एक बार फिर से राजनीति गर्मा गई है।
  • ममता बोली- अगर केंद्र सरकार ने धरने में शामिल हुए अफसरों से मेडल वापस लिए तो वह इन्हें ‘बंग विभूषण’ से सम्मानित करेंगी।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और केंद्र सरकार के बीच का विवाद थमता हुआ दिखाई नहीं दे रही है। ममता बनर्जी ने अब केंद्र सरकार को दो टूक कह दिया है कि अगर केंद्र सरकार धरने में शामिल हुए अफसरों से मेडल वापस लेती है तो वह इन अफसरों को राज्य के सर्वोच्च अवॉर्ड ‘बंग विभूषण’ से सम्मानित करेंगी। ममता के इस ऐलान के बाद एक बार फिर से राजनीति गर्मा गई है। 

ममता बनर्जी का यह बयान गृह मंत्रालय (MHA) के उस बयान के बाद सामने आया है जिसमें मंत्रालय ने पश्चिम बंगाल सरकार से उन पांच आईपीएस अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए कहा था जो ममता के साथ धरने में शामिल हुए थे। केंद्र सरकार में सेवा करने से एक निश्चित अवधि के लिए इन अफसरों पर रोक लगाने और मेडल वापस लेने की बात सामने आई थी। गृह मंत्रालय ने ऑल इंडिया सर्विसेज (कंडक्ट) रूल्स के तहत पश्चिम बंगाल सरकार को कार्रवाई करने को कहा था।

जिन अफसरों के खिलाफ कार्रवाई करने की बात कही जा री है, उनमें DGP वीरेंद्र (1985 बैच के IPS), ADGP विनीत कुमार गोयल (IPS 1994 बैच), ADG लॉ एंड ऑर्डर अनुज शर्मा (1991 बैच) और सुप्रतिम दरकार (1997 बैच)- ऐडिशनल CP कोलकाता पुलिस के अलावा ज्ञानवंत सिंह (1993 बैच)- CP बिधाननगर कमिश्नरेट है। ये सभी धरनास्थल पर वर्दी में पहुंचे थे। केंद्र सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को एक एडवाइजरी भी जारी करेगा ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि अधिकारी नियमों का पालन करे ताकि डेकोरम बना रहे।

बता दें कि ममता बनर्जी 4 फरवरी को CBI की कार्रवाई के विरोध में धरने पर बैठी थी। इस धरने में पुलिस कमिश्नर सहित अन्य अफसर भी शामिल हुए थे। दरअसल, CBI शारदा चिटफंड मामले में पूछताछ के लिए कोलकाता के पुलिस कमिश्नर राजीव कुमार के आवास पर पहुंची थी। इस दौरान CBI अफसरों को पश्चिम बंगाल पुलिस हिरासत में लेकर पुलिस थाने चली गई थी।

हालांकि बाद में उन्हें छोड़ दिया गया था। ममता बनर्जी ने CBI के पुलिस कमिश्नर के घर पर पूछताछ के लिए पहुंचने की कार्रवाई को पीएम मोदी के इशारे पर की गई कार्रवाई बताया था और वह धरने पर बैठ गई थी। 

Created On :   8 Feb 2019 12:45 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story