मनमोहन सिंह ने कसा मोदी पर तंज, कहा...मैं प्रेस से घबराता नहीं था

मनमोहन सिंह ने कसा मोदी पर तंज, कहा...मैं प्रेस से घबराता नहीं था
हाईलाइट
  • अपनी किताब चेंजिंग इंडिया की लांचिंग पर बोले पूर्व प्रधानमंत्री
  • मनमोहन ने कहा
  • हमें एक मजबूत रिजर्व बैंक की जरूरत है
  • विदेश यात्रा के बाद करता था प्रेस कांफ्रेंस: मनमोहन

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर तंज कसा है, उन्होंने कहा कि अपने प्रधानमंत्री कार्यकाल के दौरान मैं मीडिया से बात करने में घबराता नहीं था। उन्होंने कहा कि लोग मुझे मौन प्रधानमंत्री कहते थे, लेकिन मैं प्रेस से नियमित मिलता था। विदेश यात्रा से वापस आने के बाद हर बार मैं प्रेस कांफ्रेंस कर मीडिया से चर्चा करता था।

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने केंद्र सरकार की नीतियों पर भी हमला बोला। मंगलवार को उन्होंने अपनी किताब चेंजिंग इंडिया की दिल्ली में लांचिंग की। मनमोहन ने कहा कि मेरी किताब खुद सारे राज से पर्दा खोलेगी। उन्होंने कहा कि भारत के भाग्य में वैश्विक अर्थव्यवस्थआ का बड़ा पावर हाउस बनना लिखा है। भारत की वार्षिक आर्थिक वृद्धि दर 1991 के बाद से ही औसतन 7 प्रतिशत बनी हुई है। 

रिजर्व बैंक और केंद्र सरकार के संबंधों के बारे में मनमोहन ने कहा कि दोनों का संबंध पति और पत्नी की तरह होता है, उनके बीच में  होने वाले मतभेदों को जल्द से जल्द निपटाना जरूरी है, ताकि सामंजस्य के साथ काम किया जा सके। उन्होंने कहा कि विचारों में मतभेद होने के बाद भी तालमेल बैठाकर काम किया जाना चाहिए। मनमोहन ने कहा कि रिजर्व बैंक की स्वतंत्रता और स्वायत्ता का सम्मान किया जाना चाहिए, हमें एक स्वतंत्र और मजबूत रिजर्व बैंक की जरूरत है, जो केंद्र सरकार से तालमेल बैठाकर काम करे। 

रिजर्व बैंक के गवर्नर रह चुके मनमोहन सिंह ने ये बात ऐसे समय कही है, जब उर्जित पटेल ने हाल ही में आरबीआई के गवर्नर के पद से इस्तीफा दे दिया है। बता दें कि पिछले कुछ दिनों से केंद्र सरकार और आरबीआई के बीच मतभेदों की खबरें सामने आ रही थीं, विवाद रिजर्व बैंक के आरक्षित धन के स्तर और मझोले व लघु उद्योगों के लिए कर्ज के नियम आसान करने को लेकर वित्त मंत्रालय और आरबीआई के बीच चल रहा था।

 

Created On :   19 Dec 2018 3:27 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story