हरियाणा मामले पर बोले PM मोदी- आस्‍था के नाम पर हिंसा बर्दाश्‍त नहीं

Mann ki Baat live updates PM Modi says violence unacceptable
हरियाणा मामले पर बोले PM मोदी- आस्‍था के नाम पर हिंसा बर्दाश्‍त नहीं
हरियाणा मामले पर बोले PM मोदी- आस्‍था के नाम पर हिंसा बर्दाश्‍त नहीं

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रेडियो कार्यक्रम "मन की बात" में हरियाणा मामले पर चिंता जताते हुए कहा कि,आस्था के नाम पर हिंसा की कोई जगह नहीं है। उन्होंने कहा कि, संप्रदाय, धर्म या व्‍यक्ति के नाम पर आस्‍था के आधार पर हिंसा की इजाजत नहीं दी जा सकती है। हर व्‍यक्ति को कानून का पालन करना होगा। पीएम मोदी ने कहा कि हमारा देश अहिंसा परमो धर्म: को मानने वाला देश है। यह महात्‍मा गांधी और सरदार पटेल का देश है। ऐसे में कोई भी कानून से ऊपर नहीं हो सकता।

गणपति उत्‍सव और ओणम की बधाई
पीएम नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को गणपति उत्‍सव और केरल में आने वाले ओणम उत्‍सव की बधाई भी दी। साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि त्‍योहारों के इस मौसम में हिंसा के हालात चिंता की बात है। उन्होंने कहा कि, लोग ईको-फ्रेंडली गणपति उत्‍सव मना रहे हैं। ऐसे में स्‍वच्‍छता अभियान को इन त्‍योहारों से जोड़ना चाहिए। उन्‍होंने गणपति उत्‍सव को पर्यावरण और स्‍वच्‍छता अभियान से जोड़े जाने के प्रयासों की सराहना की।

बाढ़ के हालात के बाद भी सफाई अभियान जारी
पीएम मोदी ने कहा कि गुजरात और बिहार में बाढ़ और उसके बाद उपजे हालात चिंता की बात है। हालांकि इसके बाद सफाई का अभियान चलाया जा रहा है। उन्‍होंने गुजरात में जमायत-उलेमा-ए-हिंद के कार्यकर्ताओं की तारीफ करते हुए कहा कि इन लोगों ने बाढ़ की विभीषिका से निपटने में बेहतर काम किया है। इन कार्यकर्ताओं ने गुजरात के धनेरा में बाढ़ से प्रभावित 22 मंदिरों और तीन मस्जिदों को फिर से साफ-सुथरा और स्‍वच्‍छ बनाया।  

स्‍वच्‍छता ही सेवा  
पीएम मोदी ने कहा हमें दो अक्‍टूबर को स्‍वच्‍छता अभियान के एक आंदोलन के रूप में लेना चाहिए और स्‍वच्‍छता ही सेवा के मंत्र के साथ इस मुद्दे पर ध्‍यान केंद्रित करना चाहिए। साथ ही स्‍वच्‍छता अभियान से संबंधित प्रतियोगिताओं के माध्‍यम से युवाओं को इससे ज्‍यादा से ज्‍यादा जोड़ा जाना चाहिए। इसके बाद ही पीएम मोदी ने कहा कि इस साल दो अक्‍टूबर को स्‍वच्‍छ भारत मिशन के तीन साल पूरे हो रहे हैं। अब तक दो लाख तीस हजार गांवों को खुले में शौच से मुक्‍त किया जा चुका है।

खेल सेहत के लिए अच्छे हैं
पीएम मोदी ने कहा कि 29 अगस्‍त को मेजर ध्‍यानचंद का जन्‍म दिवस है। इस अवसर को हम खेल दिवस के रूप में मनाते हैं। ऐसे में उन्होंने देश की नई पीढ़ी से खेलों से जुड़ने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि फिटनेस के लिए खेल जरूरी है। उन्‍होंने चिंता जताई कि पहले बच्‍चे खेलने जाते थे तो मां उनको घर बुलाने का आग्रह करती थी लेकिन अब बच्‍चे स्‍कूल से आने के बाद मोबाइल, कंप्‍यूटर खेलने में व्‍यस्‍त हो जाते हैं। तो अब मां को कहना पड़ रहा है कि जाओ जाकर खेलो। ऐसे में बच्‍चों को ज्‍यादा से ज्‍यादा खेलों में सक्रिय होना चाहिए। यह सेहत के लिए भी जरूरी है।

फीफा अंडर-17 वर्ल्‍ड कप
पीएम मोदी ने कहा कि अगले महीने फीफा अंडर-17 वर्ल्‍ड कप का आयोजन देश में होने जा रहा है। ऐसे में हम यहां आने वाली सभी टीमों का स्‍वागत करते हैं।

Created On :   27 Aug 2017 6:12 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story