कुंभ मेले में भक्तों को लुभाते साधु-संत

कुंभ मेले में भक्तों को लुभाते साधु-संत
हाईलाइट
  • 13 करोड़ लोगों के आने की उम्मीद
  • देश-विदेश से आ रहे लोग अर्ध कुंभ का हिस्सा बनने
  • प्रयागराज में साधु-संत बने श्रद्धालुओं के आकर्षण का केंद्र

डिजिटल डेस्क, प्रयागराज। उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में चल रहे अर्ध कुंभ में इन दिनों कई चीजें आकर्षण का केंद्र बनी हैं। इस महासंगम में देश-दुनिया से करोड़ों श्रद्धालु आ रहें हैं। साधु संतों से लेकर वहां की अनोखी तैयारियां लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर रही है। कुंभ मेले में सबसे ज्यादा इन दिनों जो लोगों का ध्यान खींच रही हैं वो हैं यहां पर आए साधु संत। ये अपने अनोखे रुप रंग और साधना के चलते लोगों को आकर्षित कर रहे हैं।

इन्हीं में से एक बाबा इस समय यहां के लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र बने हैं। इन बाबा का नाम यूं तो स्वामी राम शंकर है। लेकिन सब लोग इन्हें "डिजिटल बाबा" के नाम से जान रहे हैं। यह बाबा कैमरा स्टैंड में अपना मोबाइल कसे हुए युवाओं से सीधे संवाद करने लगते है. वह धर्म पर चर्चा करते है. ये सन्यासी खुद ही युवाओं से रुबरू होने वाले अपने प्रवचन को फेसबुक पर लाइव भी करते हैं। 

इन्हीं में से एक बाबा इन दिनों लोगों के लिए कौतूहल का विषय बने हुए हैं। इन बाबा का नाम वैसे तो श्री महंत राम कृष्ण दास त्यागी जी महाराज है। लेकिन इन्हें सब यहां "मचान वाले बाबा" के नाम से जान रहे हैं। ये बाबा साल 1975 से साधना कर रहे हैं, इनका दावा है कि इन्होंने तब से अब तक जमीन पर पांव नहीं रखे हैं। बहुत कम ही ये जमीन पर अपने पांव रखते हैं, अधिकम समय ये जमीन से उपर ही बिताते हैं। 

उनका पंडाल 24 घंटे खुला रहता है और हर रोज लगभग 5,000 भक्त उनके दर्शन करने आते हैं। इसके अलावा वे यहां आने वाले श्रद्धालुओं को अपने पंडाल में मुफ्त में चिकित्सा की सुविधा भी देते हैं। इन बाबा का पंडाल इतना बड़ा है कि यहां 5,000 लोग ठहर सकते हैं।

इनके अलावा कई ऐसे भी नागा साधू हैं जो अपने भेष-भूषा और अपनी योग साधना के चलते चर्चा में हैं। देश दुनिया से लोग इस महाकुंभ का हिस्सा बनने के लिए आ रहे हैं। बता दें कि 49 दिवसीय इस अर्ध कुंभ की शुरुआत 15 जनवरी को हुई थी जो 4 मार्च तक चलेगा। इस दौरान 13 करोड़ लोगों के यहां आने की उम्मीद हैं।   

Created On :   22 Jan 2019 5:46 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story