comScore

नर्मदा समेत कई नदियां उफान पर, बालाघाट व नरसिंहपुर में भी कई मार्ग बंद

नर्मदा समेत कई नदियां उफान पर, बालाघाट व नरसिंहपुर में भी कई मार्ग बंद

डिजिटल डेस्क,जबलपुर। संभाग में बारिश का दौर जारी है। जबलपुर में बरगी बांध के 21 व सिवनी में तकरीबन 10 साल बाद  भीमगढ़ बांध (संजय सरोवर) के 10 गेट खोले गए हैं। कई जिलों में अलर्ट घोषित कर दिया गया है। बारिश व बांध से लगातार पानी छोड़े जाने की वजह से नर्मदा नदी, हिरन नदी समेत संभाग के अधिकांश नदी-नाले उफान पर हैं। पुल के ऊपर पानी आने की वजह से कई कस्बों और नगरों का शहरों से संपर्क टूट गया है। मंडला नगर में नर्मदा के किनारे बने कई मकान खाली करा लिए गए हैं, वहीं सिवनी में स्कूलों में अवकाश घोषित कर दिया गया है।

बालाघाट जिले में अधिकांश नदी-नालों का जल स्तर बढ़ गया है। यहां बालाघाट-मंडला मार्ग, बालाघाट-लिंगा मार्ग, सालेटेका मार्ग और घिसर्री नदी में उफान की वजह से रजेगांव-किरना पुर मार्ग बंद है। नरसिंहपुर में नर्मदा उफान पर है। यहां झांसीघाट पुल पर पानी आ जाने की वजह से नरसिंहपुर-जबलपुर मार्ग अवरुद्ध हो गया है। यहां बगासपुर, नरसिंहपुर से करकबेल समेत गोटेगांव व करेली क्षेत्र में नालों में उफान के कारण कई मार्ग बंद हैं। यहां सालीचौका में एक मकान धराशायी हो गया वहीं रेवानगर में घरों में पानी भरने की भी खबर है।

मंडला में कई गांवों में भरा पानी

मंडला जिले में सैकड़ो गांवों में जलभराव की स्थिति है। नैनपुर, पिंडरई, मवई, अंजनिया, के आसपास के गांवों में पानी भर गया है। नर्मदा नदी का जलस्तर बढऩे के करण मंडला नगर में निचले इलाके के करीब 40 मकान खाली कराए गए हैं। मंडला-डिंडौरी मार्ग पर पहले गिठौरी नाला और फिर किंद्री नाला उफान पर होने के कारण दिनभर रास्ता बंद रहा। यहां सुबह सात बजे से ही यात्री फंसे रहे। रामनगर- मंडला मार्ग व रामनगर घुघरी, रामनगर पदमी मार्ग बंद रहे। बुढनेर नदी में उफान के कारण घुघरी-सलवाह रोड़ बंद रहा है।थांवर नदी उफान पर होने के कारण नैनपुर सिवनी मार्ग घंटो बंद रहा है। कान्हा पहुंंच मार्ग भी नदी उफान पर होने के कारण बंद रहा। बकोरी-बबैहा मार्ग के अलावा मोतीनाला क्षेत्र में फेन नदी उफान पर होने के कारण दर्जनों गांवों का संपर्क मुख्यालय से कट गया है। बंजर नदी में उफान के कारण नेवरगांव के पास महराजपुर रोड़ बंद रहा। मवई-मंडला और मवई-डिंडोरी मार्ग भी बंद रहे। इधर मटियारी नदी के कारण माधोपुर के आसपास के गांव में पानी भर गया है। घाघा, दिवारा, खामिटीपुर, नारायणगंज के गूजरसानी गांव में जल भराव की स्थिति है। मोतीनाला क्षेत्र में 48 इससे प्रभावित हैं।

सिवनी में भी हालात गंभीर  

सिवनी में अतिवृष्टि को देखते हुए कलेक्टर  प्रवीण सिंह सोमवार 9 सितंबर को जिले के समस्त शासकीय एवं अशासकीय विद्यालयों, महाविद्यालयो के साथ ही सभी आंगनबाड़ी केंद्रों में अवकाश घोषित कर दिया है। लगातार बारिश व भीमगढ़ बांध के गेट खोले जाने की वजह से यहां भी नदी-नाले उफान पर हैं। कई सड़क मार्ग अवरुद्ध हैं।  इसके अलावा शहडोल, उमरिया, डिंडोरी आदि में भी बारिश का दौर जारी है।

कमेंट करें
lzHSX