पुलिसकर्मियों पर एफआईआर की मांग को लेकर व्यापारियों ने किया बाजार बंद

Marketers closed the market demand for the FIR on policemens
पुलिसकर्मियों पर एफआईआर की मांग को लेकर व्यापारियों ने किया बाजार बंद
पुलिसकर्मियों पर एफआईआर की मांग को लेकर व्यापारियों ने किया बाजार बंद

डिजिटल डेस्क अनूपपुर। 13 अप्रैल को चचाई थानान्तर्गत चचाई बाजार में व्यापारी केशव सोनी की दुकान में  दो पुलिसकर्मी जबरन घुस गए थे। कर्मचारियों को बाहर निकाल देने के साथ ही दोनों पुलिसकर्मियों के द्वारा झूठे प्रकरण में फंसा देने की धमकी दिए जाने की शिकायत   शनिवार की देर रात्रि ही व्यापारियों द्वारा थाने का घेराव कर चचाई थाने में की गई थी।  रविवार को किसी भी तरह की कार्यवाही व जांच नहीं होने पर नाराज व्यापारियों ने  चचाई बाजार बंद करते हुए पुलिस अधीक्षक कार्यालय पहुंचकर  अपना ज्ञापन सौंपा। जिसमें उन्होंने स्पष्ट उल्लेखित किया है कि यदि दोनों पुलिसकर्मियों पर एफआईआर दर्ज नहीं की जाती है तो चचाई के व्यापारी सीएम हाउस का घेराव करेंगे। ज्ञापन की प्रतिलिपि उन्होंने डीजीपी व मुख्यमंत्री को भी भेजी है।
यह था मामला
13 अप्रैल को केशव प्रसाद सोनी के साथ ही 2 सैकड़ा से ज्यादा स्थानीय लोगों ने चचाई थाने का घेराव कर शिकायत की थी कि पुलिस विभाग में पदस्थ प्रधान आरक्षक प्रभात मिश्रा व क्लेमेंट जान चचाई बाजार में व्यापार करने वाले केशव सोनी की दुकान में जबरन घुसकर उसे झूठे मामले में फंसा देने की धमकी देकर उनसे रुपयों की मांग की गई थी। स्थानीय व्यापारियों ने मौके पर ही विरोध किया तो केशव सोनी के विरूद्ध   सट्टे का झूठा प्रकरण बना दिया गया है।
गल्ले से निकाले रुपए
सौंपे गए ज्ञापन में व्यापारियों ने लिखा है कि सादे कपड़े में पहुंचे दोनों पुलिसकर्मियों के द्वारा सट्टे का प्रकरण बनाने की बात कही गई थी। वहीं दोनों यह भी कह रहे थे कि यदि ज्यादा विरोध किया गया तो दारू व गांजे का प्रकरण भी बना दिया जाएगा। वहीं उन्होंने यह भी कहा कि दोनों व्यक्तियों के द्वारा दुकान से ही सूचना दी गई थी कि 22 हजार रुपए का सट्टा पकड़ा गया है। जबकि ऐसा कुछ भी नहीं हुआ उल्टे दोनों व्यक्तियों के द्वारा गल्ले में रखे 30 से 35 हजार रुपए निकाल लिए गए।
व्यापारियों ने किया बाजार बंद
16 अप्रैल को पुलिस के इन दोनों प्रधान आरक्षकों के विरोध में तथा एफआईआर दर्ज करने की मांग को लेकर व्यापारियों ने अपने प्रतिष्ठान बंद रखे। तिलकराज सोनी के नेतृत्व में व्यापारी पुलिस अधीक्षक कार्यालय भी पहुंचे। व्यापारियों ने आरोप लगाया कि  दोनों पुलिसकर्मियों के आचरण हमेशा से ही संदिग्ध रहे हैं। क्लेमेंट जान के विरूद्ध  जमीन हड़पने व धर्मान्तरण कराने की शिकायतें भी हो चुकी है। वहीं प्रभात मिश्रा के  सर्विस रिकार्ड में पूर्व पुलिस महानिरीक्षक द्वारा स्पष्ट टिप्पणी कर उसके संदिग्ध आचरण  का उल्लेख भी किया है। दोनों की संपत्ति की जांच कराकर शिकायतों को प्रमाणित किया जा सकता है।
सीएम हाउस जाएंगे व्यापारी
पुलिस की कार्यवाही से आक्रोशित व्यापारी वर्ग ने कहा कि 13 अप्रैल को पुलिस अधिकारियों के आश्वासन पर ही वे थाने से वापस अपने घर लौटे थे किंतु दूसरे दिन भी किसी भी तरह की कार्यवाही नहीं हुई। आज भी पुलिस अधीक्षक द्वारा कार्यवाही का आश्वासन दिया गया है यदि शीघ्र ही कार्यवाही नहीं होती तो चचाई के व्यापारी भोपाल  में सीएम हाउस के समक्ष धरना प्रदर्शन करेगा, जिसकी सम्पूर्ण जिम्मेदारी पुलिस विभाग की होगी।

 

Created On :   17 April 2018 8:02 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story