comScore

मारुति ऑल्टो 800 का प्रोडक्शन बंद, इस कार की भी जल्द होगी विदाई

मारुति ऑल्टो 800 का प्रोडक्शन बंद, इस कार की भी जल्द होगी विदाई

हाईलाइट

  • जल्द लॉन्च हो सकती है New Generation Alto
  • मारुति सुजुकी Omni का प्रोडक्शन भी होगा बंद
  • मारुति सुजुकी Omni की जगह लेगी Eeco कार

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश ही सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki की Alto 800 और Omni एक समय में बेहद पॉपुलर रही कारों में से एक हैं। इनमें से Alto 800 ने जहां बिक्री के कई रिकॉर्ड हासिल किए और सबसे ज्यादा बिकने वाली एंट्री लेवल हैचबैक कार के रूप में  सामने आई। वहीं 8 सीटर वाली कॉम्पैक्ट वैन Omni न सिर्फ परिवारों की पसंद बनी, बल्कि इसका उपयोग स्कूल वैन के अलावा कार्गो और एंबुलेस में भी जमकर हुआ। खबर है कि कंपनी की इस कार (Omni) को जल्द ही बाय- बाय कर सकती है। जबकि Alto 800 का प्रोडक्शन बंद कर दिया गया है। 

बंद होने के कारण
हालांकि कंपनी Maruti Alto 1.0 लीटर इंजन का प्रोडक्शन जारी रखेगी। खबर है कि 1 लीटर इंजन के साथ नए 1.0 लीटर इंजन के साथ जून के आखिर तक या जुलाई तक बिक्री के लिए उपलब्ध हो सकती है। Alto कार को बंद करने का कारण नए नियम बताए जा रहे हैं। इनमें अक्टूबर 2019 से लागू होने वाले नए सेफ्टी नियमों के साथ ही अप्रैल 2020 से BS-6 इंजन अनिवार्य होना भी शामिल है। 

ये बनी नंबर वन
आपको बता दें कि Maruti Suzuki Alto को साल 2000 में लॉन्च किया गया था। इसी के साथ ऑल्टो कार बाजार में 12 सालों से सबसे ज्यादा बिकने वाली कार थी। हालांकि कंपनी की ही नई सेडान कार Dzire की लॉन्चिंग के बाद Alto कार की बिक्री में कमी आई और Dzire बिक्री में नंबर वन बन गई। 

लॉच हो सकता है नया वजर्न
खबर यह भी है कि Alto 800 के बंद होने के बाद जल्द ही इसका नया वजर्न लॉन्च किया जा सकता है। नई Alto की टक्कर Renault Kwid से होगी और नई Alto का लुक माइक्रो एसयूवी जैसा होगा। इसे जून के आखिर या जुलाई के शुरू में लान्च किया जा सकता है। हालांकि इसकी कीमत क्या होगी, इस बारे में अब तक कोई जानकारी सामने नहीं आ सकी है। 

कमेंट करें
Survey
आज के मैच
IPL | Match 42 | 24 April 2019 | 08:00 PM
RCB
v
KXIP
M. Chinnaswamy Stadium, Bengaluru