Maruti Suzuki की नई कार S-Cross हुई लॉन्च, जानें क्या है इसकी खासियत

Maruti Suzuki launches new S-Cross car in India know its features
Maruti Suzuki की नई कार S-Cross हुई लॉन्च, जानें क्या है इसकी खासियत
Maruti Suzuki की नई कार S-Cross हुई लॉन्च, जानें क्या है इसकी खासियत

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। फेस्टिव सीजन आते ही ऑटोमोबाइल कंपनियां अपनी लेटेस्ट कार भारत में लॉन्च करती रहती है। हाल ही में Reanult ने भी Captur को लॉन्च किया था और अब दिग्गज ऑटोमोबाइल कंपनी Maruti Suzuki ने भी अपनी नई कार S-Cross इंडियन मार्केट में लॉन्च की है। इस कार की शुरुआती कीमत दिल्ली में 8.49 लाख रुपए से 11.29 लाख रुपए तक है। 

S-Cross में स्मार्ट हाइब्रिड के साथ ग्रीन टेक्नोलॉजी DDIS-200 का इस्तेमाल किया गया है, जो कार्बन इमिज़न को 10.5 ग्राम प्रति किमी तक कम कर सकता है। इस कार को 2015 में लॉन्च किया गया था, जिसे उम्मीद के मुताबिक पसंद नहीं किया गया था। S-Cross के नए एडिशन को सिग्मा, डेल्टा, जीटा और अल्फा वेरिएंट में उतारा गया है। इस कार को 1.3 लीटर सिंगल डीजल इंजन के साथ लॉन्च किया गया है। 

क्या है इसकी खासियत?

1. इंटिरियर है दमदार: 

किसी भी कार में उसका इंटिरियर बहुत जरूरी होता है। जितना अच्छा इंटिरियर, कार की पॉपुलरिटी भी उतनी ज्यादा। इस कार को Maruti Suzuki ने प्रीमियम कार के तौर पर पेश किया है, यही वजह है कि इसके इंटिरियर पर काफी फोकस किया गया है। नई S-Cross में टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है, जो एंड्रायड ऑटो और एप्पल कार प्ले के साथ कंपैटिबल है। इसके अलावा इसकी साउंड क्वालिटी भी पहले से ज्यादा काफी बेहतर है। 

2. डिजाइन भी है शानदार: 

इस कार के लुक और डिजाइन पर कंपनी ने काफी काम किया है। S-Cross के नए एडिशन के फ्रंट में लार्ज क्रोम ग्रिल का इस्तेमाल किया गया है, जो इसको मस्क्यूलर लुक देता है। इसके साथ ही इसके रियर लैंप्स पर LED लगाई गई है, जो इसे और मॉडर्न बनाती है। नई कार को एग्रेसिव और मस्क्यूलर लुक के साथ मार्केट में उतारा है। अगर आपको SUV की डिजाइन पसंद है, तो ये कार आपको पसंद आ सकती है। 

3. हाइब्रिड टेक्नोलॉजी से लैस है ये कार: 

S-Cross के नए एडिशन में 1.3 लीटर का DDIS डीजल इंजन दिया गया है, जो हाइब्रिड टेक्नोलॉजी के साथ आता है। ट्रांसमिशन के लिए इसमें 5-स्पीड गियरबॉक्स दिया गया है। लेकिन बताया जा रहा है कि इसमें 1.6 लीटर डीजल इंजन नहीं मिलेगा और पेट्रोल इंजन का भी फिलहाल कोई ऑप्शन नहीं दिया गया है 

4. कैसी है परफॉर्मेंस? 

कंपनी का कहना है कि नई S-Cross के संस्पेंशन पर काफी काम किया गया है और हैंडलिंग के मामले में ये पहले से काफी बेहतर हुई है। इसके अलावा कंपनी का दावा है कि ये कार 1 लीटर में 25.1 किलोमीटर का माइलेज दे सकती है। इस कार का इंजन 200Nm के साथ 90HP का है, जो रेगुलर ड्राइविंग के लिए काफी अच्छा है। इसका मतलब आप इस कार से रोज ऑफिस जा सकते हैं। 

Created On :   2 Oct 2017 6:34 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story