comScore

Maruti Suzuki ने 40 हजार से अधिक Wagon R को किया रिकॉल, जानिए वजह

Maruti Suzuki ने 40 हजार से अधिक Wagon R को किया रिकॉल, जानिए वजह

हाईलाइट

  • 2019 की शुरुआत में नई WagonR को लॉन्च किया था
  • 1-लीटर पेट्रोल इंजन वाली 40,618 कार मंगाई वापस
  • इन कारों को फ्यूल हॉज में खामी की संभावना है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी कार कंपनी Maruti Suzuki ने 2019 Maruti WagonR को जनवरी माह में लॉन्च किया गया था। इस कार को Suzuki के नए हार्टेक्ट प्लैटफॉर्म पर बनाया गया है। यह कार पहले से बड़ी, हल्की, सुरक्षित और ज्यादा आरामदायक है। फिलहाल कंपनी ने 1-लीटर पेट्रोल इंजन वाली 40,618 Wagon R वापस मंगाई हैं। 

आपको बता दें कि वापस मंगाई गई यह कार 15 नवंबर 2018 से 12 अगस्त 2019 के बीच बनाई गई हैं। जबकि 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन वाली वैगनआर में इस तरह की कोई खामी नहीं है। 

खामी होगी तो नहीं होगा खर्च
रिपोर्ट के अनुसार इन कारों को फ्यूल हॉज में खामी की संभावना है, जिसके चलते कंपनी ने इन्हें वापस मंगाने का निर्णय लिया। ककंपनी मंगाई गई 1-लीटर पेट्रोल इंजन वाली 40,618 वैगनआर में फ्यूल हॉज की जांच करेगी। जांच में यदि खामी पाई जाती है तो प्रभावित पार्ट को फ्री में बदला जाएगा। इसके लिए मारुति सुजुकी के डीलर्स 24 अगस्त से वापस मंगाई गई Wagon R के खरीदारों से संपर्क करना शुरू करेंगे।

यहां से मिलेगी जानकारी
यदिप आप अपनी Wagon R को लेकर चिंतित हैं तो आप कंपनी की ऑफिशल वेबसाइट marutisuzuki.com पर जाकर खुद भी चेक कर सकते हैं। यहां आपको जानकारी मिलेगी, कि आपकी Wagon R इसमें शामिल है या नहीं। यह जानकारी आपको चेसिस नंबर डालने पर मिलेगी।  

इंजन
आपको बता दें कि Maruti Suzuki ने नई WagonR को पहले दो पेट्रोल इंजन ऑप्शन में बाजार में पेश किया गया था। इसमें एक 1.0 लीटर का K-सीरीज इंजन है, जो कि 67 bhp का मैक्सिमम पावर जेनरेट करता है। इसके 1.0-लीटर वाले पेट्रोल इंजन का माइलेज 22.5 किलोमीटर प्रति लीटर है। 

वहीं, 1.2 लीटर का K12B इंजन 82 bhp की मैक्सिमम पावर जेनरेट करता है। दोनों ही इंजन में 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है। इस कार में ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन (AMT) का भी विकल्प ग्राहकों को मिलता है।

इसके बाद कंपनी ने इस कार का CNG वेरियंट भी लॉन्च किया। यह सिर्फ बेस वेरिएंट में उपलब्ध है। इसमें 1.0-लीटर, के-सीरीज इंजन दिया गया है। यह इंजन 59 Bhp का पावर और 78 Nm टॉर्क जनरेट करता है। WagonR CNG सिर्फ मैन्युअल ट्रांसमिशन में उपलब्ध है। कंपनी का दावा है कि WagonR CNG का माइलेज 33.54 किलोमीटर प्रति किलोग्राम है। 
 

कमेंट करें
Y18fI