क्रेडिट कार्ड स्कैंडल, मॉरीशस की राष्ट्रपति अमीनाह गुरीब ने दिया इस्तीफा

Mauritius President Ameenah Gurib resign due to Credit card scandal
क्रेडिट कार्ड स्कैंडल, मॉरीशस की राष्ट्रपति अमीनाह गुरीब ने दिया इस्तीफा
क्रेडिट कार्ड स्कैंडल, मॉरीशस की राष्ट्रपति अमीनाह गुरीब ने दिया इस्तीफा

डिजिटल डेस्क, पोर्ट लुईस (मॉरीशस) । वित्तीय घोटाले में फंसी मॉरीशस की राष्ट्रपति अमीनाह गुरीब फाकिम ने शनिवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया। उनके वकील यूसुफ मोहम्मद ने बताया कि अफ्रीका की एकमात्र महिला राष्ट्राध्यक्ष गुरीब-फाकिम ने‘ राष्ट्रहित’ में इस्तीफा दे दिया है। उनका इस्तीफा 23 मार्च से प्रभावी होगा। इस मामले में प्रधानमंत्री प्रवीण जगनाथ ने एक हफ्ते पहले घोषणा की थी कि गुरीब- फाकिम इस्तीफा देने को लेकर सहमत हो गई हैं। हालांकि, इससे पहले उन्होंने त्यागपत्र नहीं देने का संकल्प जाहिर किया था। 

 

Image result for Ameenah Gurib-Fakim loyer

 

गुरीब-फाकिम पर कई गंभीर आरोप

एक स्थानीय अखबार ने हाल ही में खुलासा किया था कि पर्सनल शॉपिंग के लिए अंतरराष्ट्रीय एनजीओ के क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल का अमीना पर आरोप है, साल 2015 में मॉरीशस की पहली महिला राष्ट्रपति नियुक्त की गयीं। अमीना गुरीब केमिस्ट्री की प्रोफेसर रह चुकी हैं। यह संस्था जरूरतमंद स्टूडेंट्स को छात्रवृत्ति के जरिये शिक्षा में मदद करती है। राष्ट्रपति बनने के बाद से ही अमीनाह गुरीब-फाकिम पर कई तरह के गंभीर आरोप लग रहे थे।

 

गौरतलब है कि फाकिम पर अंतरराष्ट्रीय गैर सरकारी संगठन प्लेनेट अर्थ की ओर से जारी किए गए क्रेडिट कार्ड से विदेशों में कपड़े और गहनों की खरीदारी करने का आरोप लगाया गया था। राष्ट्रपति बिना किसी भुगतान के इस संगठन के निदेशक पद पर भी सेवाएं दे रही थीं। हालांकि उन्होंने बचाव करते हुए कहा था कि वह कार्ड से खर्च किए सारे पैसे वापस कर चुकी हैं। 

 

Image result for Ameenah Gurib-Fakim loyer यूसुफ मोहम्मद

 

राष्ट्रपति के वकील यूसुफ का बयान

बुधवार को राष्ट्रपति कार्यालय ने एक बयान में कहा कि अमीना ने आरोपों का सामना करने का संकल्प लिया है। बयान के मुताबिक, अमीना ने इस्तीफा देने के किसी विचार को खारिज कर दिया है। यह स्पष्ट नहीं हो सका है किन कारणों से उनके रुख में ये परिवर्तन आया, लेकिन उनके वकील यूसुफ मोहम्मद ने उनके पद छोड़ने की जानकारी दी। युसूफ ने बताया कि अमीना गुरीब नहीं चाहती थीं कि उनकी वजह से देश की इकोनॉमी पर फर्क पड़े। गुरीब-फाकिम की भूमिका महज रस्मी थी।

Created On :   18 March 2018 2:14 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story