11वीं के स्टूडेंट्स रह सकते हैं स्कालरशिप से वंचित, आनलाइन फार्म में सामने आई खामियां

May be students will not get benefit of scholarships, flaws found
11वीं के स्टूडेंट्स रह सकते हैं स्कालरशिप से वंचित, आनलाइन फार्म में सामने आई खामियां
11वीं के स्टूडेंट्स रह सकते हैं स्कालरशिप से वंचित, आनलाइन फार्म में सामने आई खामियां

डिजिटल डेस्क, नागपुर। ग्यारहवीं की प्रवेश प्रक्रिया चल रही है। केंद्रीय प्रवेश पद्धति शुरू किए जाने से ऑनलाइन आवेदन मंगवाए गए हैं। आवेदन में कैटेगरी का चयन करने के लिए क्लिक करने पर अल्पसंख्यक का कॉलम ही नहीं है। स्टूडेंट्स को मजबूरी में खुले वर्ग से आवेदन भरने पड़ रहे हैं। प्रवेश खुले वर्ग से लेने पर उन्हें स्कालरशिप का लाभ मिलेगा या नहीं, इसे लेकर चिंता सता रही है।

प्रवेश प्रक्रिया में धांधली पर रोक लगाने के लिए इस वर्ष 11वीं कक्षा में केंद्रीय पद्धति से प्रवेश प्रक्रिया शुरू की गई है। स्टूडेंट्स से ऑनलाइन आवेदन मंगवाए गए। आवेदन में स्टूडेंट्स की पसंदक्रम से गुणवत्ता के आधार पर प्रवेश दिए जा रहे हैं। आवेदन में कैटेगरी का चयन करने का विकल्प दिया गया है, परंतु इसमें अल्पसंख्यक कॉलम ही नहीं है। आवेदन में अल्पसंख्यक कॉलम नहीं रहने से उन्हें खुले वर्ग से प्रवेश लेना मजबूरी बन गया है। अल्पसंख्यक स्टूडेंट्स को खुले वर्ग से प्रवेश दिए जाने पर उन्हें अल्पसंख्यक स्कालरशिप मिलेगी या नहीं इसे लेकर अनिश्चितता बनी हुई है।

200 स्टूडेंट्स हुए थे परेशान
इससे पहले शहर के एक नामचीन अभियांत्रिकी महाविद्यालय में शैक्षणिक सत्र 2016-17 में इसी गलती के चलते 200 स्टूडेंट्स को स्कालरशिप से वंचित रहना पड़ा था। बाद में समाज कल्याण विभाग द्वारा संशोधित प्रस्ताव भेजकर स्कालरशिप मंजूर करनी पड़ी थी। इस प्रकरण में संस्था द्वारा खुले वर्ग से स्टूडेंट्स को प्रवेश दिया गया था। हालांकि उनके पास अनुसूचित जाति का वैधता प्रमाणपत्र होने से स्कालरशिप के हकदार थे। उन्होंने स्कालरशिप के लिए आवेदन भी किया था, परंतु प्रवेश प्रक्रिया में कैटेगरी के कॉलम में खुला वर्ग लिखा जाने से उनके प्रस्ताव वापस लौटा दिए गए थे।

इधर बाईफोकल में 2 हजार 606 प्रवेश हुए निश्चित
शिक्षा विभाग बाईफोकल शाखा की शेष सीटों में प्रवेश के लिए दूसरी  मेरिट लिस्ट जारी की। इसके अनुसार 748 विद्यार्थियों ने प्रवेश निश्चित किए हैं। पहली मेरिट लिस्ट के बाद 1 हजार 858 विद्यार्थियों ने प्रवेश लिया था। दूसरे राउंड की प्रवेश प्रक्रिया शुक्रवार तक चलेगी।  इस वर्ष शिक्षा विभाग को बाईफोकल की 4 हजार सीटों के लिए 4 हजार 828 विद्यार्थियों के आवेदन मिले थे। पहले राउंड में हुई गड़बड़ी के कारण तीन महाविद्यालयों के नाम ही सूची से गायब हो गए थे। ऐसे में दूसरे राउंड में गड़बडी न हो इस पर शिक्षा विभाग को ध्यान देना होगा। इस बार विविध शाखाओं में प्रवेश के लिए 36 हजार विद्यार्थियों ने 11वीं कक्षा में प्रवेश लेने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराया है।  

Created On :   29 Jun 2018 9:05 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story