महागठबंधन की उम्मीदों को झटका, मायावती बोलीं- सीटों के लिए भीख नहीं मांगेंगे 

महागठबंधन की उम्मीदों को झटका, मायावती बोलीं- सीटों के लिए भीख नहीं मांगेंगे 
हाईलाइट
  • एमपी और छत्तीसगढ़ चुनाव में भी कांग्रेस से अलग होकर लड़ रही है बीएसपी
  • काशीराम की पुण्यतिथि पर आयोजित कार्यक्रम में बोल रही थीं मायावती
  • महागठबंधन पर बोलीं मायावती- सही संख्या में सीटें मिलने पर ही होगा गठबंधन

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। लोकसभा चुनाव में बीजेपी को हराने के लिए विपक्षी दलों के एकजुट होने के प्रयास को मायावती ने बड़ा झटका दिया है। उन्होंने कहा है कि बसपा किसी भी अन्य पार्टी से सीटों के लिए भीख नहीं मांगेंगी। बीएसपी संस्थापक काशीराम की पुण्यतिथि के मौके पर एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, "बीएसपी अपने आत्मसम्मान के साथ समझौता नहीं करेगी। जब तक हमें पर्याप्त सीटें नहीं मिलती तब तक हम महागठबंधन से दूर रहेंगे।" बसपा प्रमुख ने यह भी कहा कि बीएसपी दलितों, आदिवासियों, पिछड़ों, मुस्लिमों और अन्य अल्प संख्यकों समेत सवर्णों के लिए भी हमेशा केन्द्र सरकारों के खिलाफ लड़ती रही है और आगे भी वह अपनी विचारधार पर आगे बढ़ती रहेगी।

बसपा प्रमुख का यह बयान कांग्रेस की उन कोशिशों के लिए बड़ा झटका साबित हो सकता है, जो वह अगले आम चुनाव में बीजेपी को फिर से सत्ता पाने से रोकने के लिए कर रही है। गौरतलब है कि 2019 चुनाव को देखते हुए कांग्रेस देशभर में क्षेत्रीय दलों से गठबंधन की योजना बना  रही है, साथ ही क्षेत्रीय दलों को एकजुट करने का भी लगातार प्रयास कर रही है। पिछले दो सालों में कई बार सार्वजनिक मंचों पर कांग्रेस के दिग्गजों को क्षेत्रीय दलों के नेताओं के साथ देखा गया है।

बता दें कि हाल ही में एमपी और छत्तीसगढ़ चुनाव के लिए भी बसपा ने कांग्रेस के साथ गठबंधन नहीं किया था। बसपा ने इन राज्यों में कांग्रेस के साथ मिलकर लड़ने की बजाय अलग लड़ने की योजना बनाई है। समाजवादी पार्टी ने भी एमपी में कांग्रेस से अलग होकर चुनाव लड़ने का मन बनाया है। यहां सपा ने अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट भी जारी कर दी है।

ऐसे में मायावती का ताजा बयान कांग्रेस के लिए चिंता बढ़ाने वाला होगा। दिल्ली में गुरुद्वारा रकाबगंज रोड स्थित बहुजन प्रेरणा केंद्र में कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मायावती ने बीजेपी के साथ-साथ कांग्रेस पर भी जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा, "बसपा न टूटेगी न झुकेगी। कांग्रेस और भाजपा हमेशा बसपा को राजनीतिक तौर पर कमजोर करने के लिए हथकंडे अपनाती रही है। चुनाव के समय इनका यह प्रयास और अधिक विषैला हो जाता है। हमें सावधान रहने की जरूरत है।"

Created On :   9 Oct 2018 1:11 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story