comScore

विदेश मंत्रालय का बयान- SCO समिट में नहीं होगी पीएम मोदी, इमरान खान की मीटिंग


हाईलाइट

  • SCO समिट में पीएम मोदी और इमरान खान की मीटिंग नहीं होंगी - MEA
  • शिखर सम्मेलन 13-14 जून को किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक में होने जा रहा है
  • इस सम्मेलन में पीएम मोदी और इमरान खान दोनों शामिल होंगे

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके पाकिस्तानी समकक्ष इमरान खान के अगले सप्ताह किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक में शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के शिखर सम्मेलन के मौके पर मिलने की संभावना नहीं है। ये शिखर सम्मेलन 13-14 जून को होने जा रहा है। इससे पहले अटकले लगाई जा रही ती शिखर सम्मेलन के साइड लाइन पर पीएम मोदी और इमरान खान की मुलाकात हो सकती है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने गुरुवार को प्रेस वार्ता में कहा, 'मेरी जानकारी के अनुसार, बिश्केक में एससीओ शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी और पाकिस्तान के पीएम इमरान खान के बीच कोई बैठक नहीं होनी है।' एससीओ शिखर सम्मेलन के बाद भारत की ओर से पाकिस्तान के साथ द्विपक्षीय वार्ता आयोजित करने की संभावना के बारे में पूछे जाने पर, कुमार ने अपना बयान दोहराया कि निकट भविष्य में कोई वार्ता की योजना नहीं बनाई गई है।

भारत ने जनवरी में पठानकोट में वायुसेना के ठिकाने पर हुए आतंकी हमले के बाद से ही पाकिस्तान के साथ आधिकारिक बातचीत नहीं की है। भारत का कहना है कि आतंक और बातचीत दोनों एक साथ नहीं चल सकते। इस साल फरवरी में पुलवामा आतंकी हमले के बाद दोनों देशों के बीच तनाव और ज्यादा बढ़ गया था। भारत ने इस हमले का जवाब देने के लिए पाकिस्तान की सीमा में घुसकर 26 फरवरी को बालाकोट में मौजूद आतंकवादी प्रशिक्षण शिविर को तबाह कर दिया था। पाकिस्तान ने अगले दिन जवाबी कार्रवाई करते हुए भारत के सैन्य ठिकानों को निशाना बनाने की कोशिश की थी, लेकिन भारत ने इस कोशिश को नाकाम कर दिया था।

एनडीए सरकार के दूसरे कार्यकाल के लिए मोदी के फिर से चुने जाने के बाद, इमरान खान ने 26 मई को मोदी को फोन किया था और कहा था कि वह एशिया में शांति, प्रगति और समृद्धि के लिए साथ मिलकर काम करना चाहते हैं। जवाब में, मोदी ने जोर देकर कहा था कि क्षेत्र में शांति, प्रगति और समृद्धि को बढ़ावा देने के लिए आतंकवाद और हिंसा से मुक्त वातावरण बनाना जरूरी है।

बता दें कि पीएम मोदी 13-14 जून को किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के वार्षिक शिखर सम्मेलन में भाग ले रहे हैं। इस सम्मेलन में इमरान खान भी शामिल होंगे।

कमेंट करें
qO2CH