साईबाबा को पर्याप्त चिकित्सा, HC में मेडिकल रिपोर्ट भी पेश

Medical report presented in the High Court of Professor Saibaba
साईबाबा को पर्याप्त चिकित्सा, HC में मेडिकल रिपोर्ट भी पेश
साईबाबा को पर्याप्त चिकित्सा, HC में मेडिकल रिपोर्ट भी पेश

डिजिटल डेस्क, नागपुर। नक्सल समर्थन के आरोप में नागपुर मध्यवर्ती कारागृह में प्रोफेसर जी. एन. साईबाबा उम्रकैद की सजा काट रहा है। साईबाबा ने हाइकोर्ट में गड़चिरोली सत्र न्यायालय के फैसले को चुनौती दी है। मामले में उसकी पत्नी ने हाईकोर्ट में अर्जी लगाकर साईबाबा के इलाज में लापरवाही का आरोप जेल प्रशासन पर लगाया था। इस मामले में सुनवाई हुई, जिसमें विशेष सरकारी वकील पी. सत्यनाथन ने साईबाबा की मेडिकल रिपोर्ट  कोर्ट के समक्ष प्रस्तुत की।

सरकारी पक्ष ने दावा किया कि, साईबाबा को पर्याप्त चिकित्सा दी जा रही है। निरंतर अस्पताल में चेकअप भी कराया जा रहा है। साईबाबा को गालब्लैडर की शिकायत है, पुलिस उसके इलाज की तैयारी कर रही है, लेकिन साईबाबा ने बगैर पत्नी से विमर्श किए इलाज कराने से इनकार कर दिया है। सरकारी पक्ष ने कोर्ट को बताया कि, वे इस मामले में साईबाबा की पत्नी से संपर्क कर रहे हैं। हाईकोर्ट ने मामले की सुनवाई 6 अक्टूबर तक स्थगित कर दी। 

साईबाबा ने हाइकोर्ट में गड़चिरोली सत्र न्यायालय के फैसले को चुनौती दे रखी है। इसी याचिका के साथ उसकी पत्नी की अर्जी भी जोड़ी गई थी। इस पर कोर्ट ने 14 सितंबर को सुनवाई हुई। बता दें कि गड़चिरोली जिला व सत्र न्यायालय ने प्रोफेसर जी.एन. साईबाबा और अन्य पांच को नक्सलियों की मदद करने का दोषी पाया है। न्यायालय ने प्रोफेसर साईबाबा, हेम मिश्रा, प्रशांत राही, महेश तिरकी, पांडु नरोटे को उम्रकैद और विजय तिरकी को 10 साल सश्रम कारावास की सजा सुनाई है। निचली अदालत ने देश विरोधी गतिविधियों और प्रतिबंधित संगठन के सदस्य होने का दोषी पाया था।

गड़चिरोली पुलिस ने दिल्ली के जेएनयू विश्वविद्यालय के विद्यार्थी हेम मिश्रा को अगस्त 2013 में महेश तिरकी और पांडु नरोटे के साथ अहेरी से गिरफ्तार किया था। हेम मिश्रा से पूछताछ के बाद पुलिस ने सितंबर 2013 में प्रशांत राही काे भी गिरफ्तार किया। नक्सली नेता गणपति व नर्माद अक्का और प्रोफेसर साईबाबा के बीच मध्यस्थता करने का दावा पुलिस की ओर से किया गया। 23 दिसंबर 2015 को साईबाबा ने भी आत्मसमर्पण कर दिया था। 

Created On :   15 Sep 2018 12:16 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story