RBI और सरकार के बीच आज बड़ी बैठक, हो सकते हैं अहम फैसले

Meeting on Dispute between  Reserve Bank and the Modi government
RBI और सरकार के बीच आज बड़ी बैठक, हो सकते हैं अहम फैसले
RBI और सरकार के बीच आज बड़ी बैठक, हो सकते हैं अहम फैसले
हाईलाइट
  • RBI और सरकार के बीच आज बड़ी बैठक
  • बैठक में हो सकते हैं अहम फैसले
  • सरकार और रिजर्व बैंक के बीच जारी है तनातनी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। रिजर्व बैंक और मोदी सरकार के बीच लंबी समय से चली आ रही है खींचतान सोमवार को होने वाली बैठक में खत्म हो सकती है। सूत्रों की मानें तो सोमवार को रिजर्व बैंक के निदेशक मंडल के साथ होने वाली बैठक में दोनों ही पक्ष कुछ मुद्दों पर आपसी सहमति बनाने के पक्ष में हैं। इस बैठक में वित्त मंत्रालय के नामित निदेशक और कुछ स्वतंत्र निदेशक गवर्नर उर्जित पटेल और उनकी टीम पर एमएसएमई के कर्ज और केन्द्रीय बैंक के पास उपलब्ध कोष पर बात रख सकते हैं।

निदेशक मंडल में 18 सदस्य
गैर-निष्पादित परिसंपत्ति (एनपीए) के प्रावधानों को लेकर रिजर्व बैंक के गवर्नर पटेल के साथ चार डिप्टी गवर्नर संयुक्त पक्ष रखेंगे और इन्हें कुछ स्वतंत्र निदेशकों का समर्थन भी मिल सकता है। वहीं वित्त मंत्रालय द्वारा नामित सदस्यों समेत कुछ स्वतंत्र निदेशक पटेल पर निशाना भी साध सकते हैं। ज्यादातर निदेशक मंडल की बैठक पूर्व निर्धारित होती है और बैठक का एजेंडा भी पहले ही तय कर लिया जाता है। अध्यक्ष की अनुमति से निदेशक मंडल के सदस्य तय एजेंडे के अलावा अन्य मुद्दे भी बैठक में उठा सकते हैं। रिजर्व बैंक के निदेशक मंडल में 18 सदस्य हैं, इन सदस्यों की संख्या 21 तक बढ़ाया भी जा सकता है।

ये हैं सदस्य
निदेशक मंडल के सदस्यों में रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल समेत चार अन्य डिप्टी गवर्नर पूर्णकालिक आधिकारिक निदेशक हैं। वहीं शेष 13 सदस्य सरकार द्वारा नामित हैं, सरकार द्वारा नामित इन सदस्यों में वित्त मंत्रालय के दो वरिष्ठ अधिकारी आर्थिक मामलों के सचिव सुभाष चंद्र गर्ग और वित्तीय सेवाओं के सचिव राजीव कुमार शामिल हैं। सूत्रों के अनुसार अगर इस बैठक में सहमति नहीं बनती है तो अगले कुछ दिनों में त्वरित सुधारात्मक कदम पर सहमति बन सकती है।

 

 

Created On :   19 Nov 2018 6:17 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story